carandbike logo

टाटा मोटर्स ने केरल के मोटर वाहन विभाग को सौंपी 65 नैक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV

टाटा मोटर्स ने केरल के तिरुवनंतपुरम में मोटर वाहन विभाग को नैक्सॉन EV की पहली डिलीवरी कर दी है. 65 यूनिट में से, कंपनी ने 45 ईवी कारों को सौंपा है

केरल एमवीडी को सौंपी 65 नैक्सॉन ईवी expand फोटो देखें
केरल एमवीडी को सौंपी 65 नैक्सॉन ईवी

टाटा मोटर्स ने केरल के तिरुवनंतपुरम में मोटर वाहन विभाग (MVD) को नैक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV की पहली डिलीवरी कर दी है. 65 यूनिट में से, कंपनी ने 45 ईवी कारों को सौंपा है, जबकि बाकी 20 ईवी जल्द ही दे दी जाएगी. बता दें, इन गाड़ियों का इस्तेमाल केरल में मोटर वाहनों नियमों को लागू करने और सड़क पर पब्लिक सेफ्टी को बनाए रखने के लिए राज्य की 'सेफ केरल' परियोजना के तहत किया जाएगा. नैक्सॉन ईवी को केरल सरकार ने आठ साल के लिए लीज पर लिया है. जिसमें इन गाड़ियों को इस्तेमाल करने वाले 65 कार्यालयों में ईवी चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए जाएंगे. हालांकि सरकार ने पुष्टि नहीं की है कि ये चार्जिंग स्टेशन आम जनता के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं.

oa7nk9mg
केरल एमवीडी को सौंपी 65 नैक्सॉन ईवी
इस मौके पर टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष, शैलेश चंद्र ने कहा कि "केरल सरकार पब्लिक सेफ्टी को बढ़ाने के लिए कई उपायों को शुरू करने में सबसे आगे रही है. सरकार की ओर से इस पहल को चलाने के लिए हम एएनईआरटी के भी आभारी हैं. आगे उन्होंने कहा हमको गर्व है कि सड़क सुरक्षा पर "सेफ केरल" परियोजना के लिए नैक्सॉन ईवी को विभाग ने चुना है. नैक्सॉन ईवी भारत की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार के रूप में उभरी है.

बता दें टाटा नैक्सॉन ईवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था. टाटा मोटर्स ने नैक्सॉन के साथ पर्मानेंट मैगनेट एसी मोटर उपलब्ध कराई है जिसे आई67 सर्टिफिकेट वाली लीथियम-आयन लिक्विड-कूल्ड बैटरी से पावर मिलता है. कहने का मतलब ये है कि पानी और धूल इस बैटरी पर कोई प्रभाव नहीं डालते. नैक्सॉन EV में 30.2 किवा का बैटरी पैक लगाया गया है जिससे सिंगल चार्ज में ये कार 312 किमी तक चलाई जा सकती है. नैक्सॉन EV की ये नई पावरट्रेन SUV को 245 एनएम पीक टॉर्क सप्लाई करती है जिससे 9.9 सेकंड में ही ये 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.

ये भी पढें : टाटा मोटर्स ने पार किया 1,000 नैक्सॉन इलैक्ट्रिक SUV डीलरशिप भेजने का आंकड़ा

फास्ट चार्जर की मदद से नैक्सॉन की बैटरी को 60 मिनट में 80% चार्ज किया जा सकती है, वहीं सामान्य चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है. यहां तक कि फास्ट चार्जिंग से हर मिनट ये कार 4 किमी की रेन्ज के लिए चार्ज होती है और 50% चार्ज बैटरी के साथ नैक्सॉन EV को 150 किमी तक चलाया जा सकता है. कार के साथ डेडिकेटेड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है जिसे बेहतर परफॉर्मेंस और 8 साल तक बैटरी की देखरेख करने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है. पावरट्रेन के साथ डेडिकेटेड कूलिंग सर्किट भी दिया गया है जो गर्म मौसम में भी कार के प्रदर्शन को समान बनाए रखता है.

kevhj5mo
टाटा की इस इलेक्ट्रिक SUV की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत रु 13.99 लाख
टाटा मोटर्स ने इलैक्ट्रिक वाहनों के सब्सक्रिस्पशन का ऐलान किया है, इसके लिए कंपनी ने ओरिक्स से साझेदारी की है जिससे नैक्सॉन EV को किराये पर चलाया जा सके. टाटा नैक्सॉन EV के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान 41,900 रुपए प्रति मास से शुरू होग जो 36 महीने तक चलेगा, वहीं ग्राहकों के पास ये इलैक्ट्रिक SUV किराये पर लेने का विकप्ल भी होगा जिसमें 24 महीने के लिए हर महीने 44,900 रुपए किराये का देना होगा. इसके अलावा कंपनी ने 18 महीने के लिए भी एक सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किया है जिसमें हर महीने 47,900 रुपए देने होंगे.
ये भी पढ़ें : टाटा टियागो के टर्बो पेट्रोल मॉडल को टेस्टिंग करते हुए देखा गया
0 Comments

टाटा की इस इलेक्ट्रिक SUV की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत अब भी रु 13.99 लाख है. SUV के महंगे वेरिएंट्स की कीमतों में बदलाव के बाद यह क्रमशः रु 15.25 लाख और 16.25 लाख हो गई है.

Newsbeep

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.