लॉगिन

बिल्कुल नई मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की आधिकारिक बुकिंग शुरू, जानें कब होगी लॉन्च

मारुति सुज़ुकी ने दूसरी जनरेशन वाली नई अर्टिगा को काफी स्पेशियस और बेहतर फीचर्स से लैस किया है. टैप कर जानें 2018 मॉडल के लिए कितनी अपडेट हुई MPV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 14, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी इंडिया ने भारत में आधिकारिक तौर पर अपनी अपडेटेड और नए अवतार वाली अर्टिगा MPV की बुकिंग शुरू कर दी है. मारुति सुज़ुकी इस बड़े आकार की कार को सिर्फ मारुति सुज़ुकी अरेना डीलरशिप नेटवर्क पर उपलब्ध कराएगी. अगर आप इस MPV में दिलचस्पी रखते हैं तो अपनी नज़दीकी मारुति सुज़ुकी अरेना डीलरशिप पर 11,000 रुपए टोकन अमाउंट जमा कर इसे बुक कर सकते हैं. 6 साल हो गए लेकिन इस कार की बिक्री में कोई कमी नहीं आई है, ऐसे में कंपनी को ज़रूरत थी कि वह इस MPV को अपडेट करे और हालिया लॉन्च महिंद्रा मराज़ो के MPV सैगमेंट में मुकाबला बढ़ा देने से कंपनी ने अपडेटेड अर्टिगा को जल्द लॉन्च करने का प्लान बनाया है.
     
    op9rsgm8
    मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन MPV अर्टिगा को भारत में 21 नवंबर 2018 को लॉन्च करने वाली है
     
    मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन अर्टिगा को भारत में 21 नवंबर 2018 को लॉन्च करने वाली है जिसकी आधिकारिक जानकारी कंपनी ने मुहैया करा दी है. मारुति सुज़ुकी ने दूसरी जनरेशन वाली नई अर्टिगा को काफी स्पेशियस और बेहतर फीचर्स से लैस किया है. मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन वाली अर्टिगा को सामान्य मारुति सुज़ुकी डीलरशिप पर बेचेगी और यह नैक्सा का उत्पाद नहीं होगा. मारुति सुज़ुकी ने इस MPV में थ्री-स्पोक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ट्विन पॉड इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, बीजे और ब्लैक कलर के साथ फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है. ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप इस कार में एड किए गए हैं.
     
    maruti suzuki ertiga
    मारुति सुज़ुकी इस बड़े आकार की कार को सिर्फ अरेना डीलरशिप नेटवर्क पर उपलब्ध कराएगी
     
    कार में नई बड़े आकार की ग्रिल, बड़े हैडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजैक्टर लाइट और LED DRLs के साथ नए रैपअराउंड टेललाइट्स भी दिए हैं. कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 100 bhp पावर जनरेट करता है, यह इंजन फिलहाल बिक रही अर्टिगा में लगे 1.4-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन को रिप्लेस करेगा. कंपनी ने नए इंजन को 5-स्पीढ मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है. यह इंजन मारुति सुज़ुकी के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी संभवतः इसी इंजन को जल्द लॉन्च होने वाली एस-क्रॉस में भी लगाने वाली है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी जनवरी 2020 तक बाज़ार में लाएगी BS-VI वाहन, जानें कितना पड़ेगा असर
     
    मारुति सुज़ुकी कार के डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं करने वाली और अर्टिगा डीजल के साथ 1.3-लीटर का DDiS इंजन लगाया जाएगा जो 89 bhp पावर जनरेट करने कर क्षमता रखता है. फिलहाल बिक रहा ऑइल बर्नर इंजन अगले दो साल तक काम करेगा जबतक भारत में BS-VI नॉर्म्स लागू नहीं हो जाते. बाद में सुज़ुकी खुदके डेवेलप किए 1.5-लीटर डीजल इंजन से इसे रिप्लेस करेगी जो फिलहाल डेवेलप किया जा रहा है. बता दें कि मारुति सुज़ुकी भारत में नई जनरेशन अर्टिगा के डीजल वेरिएंट में ऑटोमैटिक मॉडल लॉन्च नहीं करने वाली. यह जानकारी हाल में कंपनी ने उपलब्ध कराई है और यह पुष्टि की है कि कार के पेट्रोल वेरिएंट को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया जाएगा.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें