लॉगिन

एक्स्क्लूसिव: एथर ई-स्कूटर मालिकों को जल्द ही ग्रिड फास्ट चार्जर्स का उपयोग करने के लिए पैसे देने होंगे

लगभग चार वर्षों के लिए अपने ग्रिड नेटवर्क पर मुफ्त चार्जिंग का विस्तार करने के बाद एथर एनर्जी ने अब भुगतान किए गए चार्जिंग कार्यक्रम का बीटा परीक्षण शुरू कर दिया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

Calendar-icon

प्रकाशित मई 26, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अपने ग्राहकों को सालों तक मुफ्त फास्ट चार्जिंग प्रदान करने के बाद एथर एनर्जी आने वाले हफ्तों में अपने फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क का मुद्रीकरण करने वाली है. कारएंडबाइक को पता चला है कि इलेक्ट्रिक वाहन (EV) स्टार्ट-अप ने एक पेड चार्जिंग प्रोग्राम का बीटा परीक्षण शुरू कर दिया है, यह जल्द ही एथर 450 ई-स्कूटर मालिकों के साथ 'एथर ग्रिड' फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया जाएाग.

    कंपनी की योजना के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों ने पुष्टि की है कि दूसरी पीढ़ी और 3 पीढ़ी मॉडल के मालिकों को एक ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट प्राप्त होगा, जिसमें फास्ट-चार्जिंग प्रक्रिया में भुगतान चरण शामिल होगा, और फिर OTA अपडेट का परीक्षण करने के लिए निर्देशित किया जाएगा. पूर्ण पैमाने पर रोलआउट से पहले बग और ग्लिच को दूर करने के लिए कई ग्रिड पाइंट है.

     

    यह भी पढ़ें: फेम-II सब्सिडी में कमी के साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया की कीमतों में 1 जून से भारी बढ़ोतरी होगी

     

    परीक्षण चरण के हिस्से के रूप में ग्राहकों को ग्रिड फास्ट-चार्जर का उपयोग करने के प्रत्येक मिनट के लिए ₹1 का भुगतान करना होगा. इसलिए स्कूटर को 40 मिनट के लिए प्लग में छोड़ देने पर ग्राहक को ₹40 का खर्च और जीएसटी देना होगा. एथर का कहना है कि इसके सार्वजनिक फास्ट चार्जर्स 450 को 1.5 किलोमीटर की रेंज प्रति मिनट चार्ज करने में सक्षम बनाते हैं, इसलिए 40 मिनट का चार्ज 60 किलोमीटर की रेंज तक पहुंचने के लिए पर्याप्त होगा. कंपनी बीटा परीक्षण चरण के लिए नामांकन करने वाले और परीक्षणों के दौरान ग्रिड बिंदुओं पर ₹400 से अधिक खर्च करने वाले पहले कुछ ग्राहकों को एथर मर्चेंडाइज के रूप में पुरस्कार की पेशकश कर रही है.

    fame ii subsidies for electric two wheelers slashed wef june 1 2023 ev players react to official govt notification carandbike 1

    एथर के ग्रिड फास्ट-चार्जर्स का उपयोग करने वालों को जल्द ही समय-आधारित शुल्क देना होगा

     

    एथर, जिसने पिछले चार वर्षों से मुफ्त फास्ट-चार्जिंग की पेशकश की है, जो समझा जाता है कि चार्जर-हॉगिंग को कम करने के लिए काम कर रहा है, एक ऐसी स्थिति जहां मालिक अपने स्कूटर को आवश्यकता से अधिक समय तक प्लग में छोड़ देते हैं. कई ग्राहकों की शिकायतों के बाद, एथर ने हाल ही में एथर ग्रिड पर चार्ज करने वालों के लिए कट-ऑफ सीमा पेश की, इसलिए अब स्कूटर फास्ट चार्जिंग पॉइंट पर 80 प्रतिशत से अधिक चार्ज नहीं कर सकते हैं. शुल्क की शुरूआत का मतलब होगा कि मालिक अधिक विवेकपूर्ण तरीके से ग्रिड नेटवर्क में टैप करेंगे, और इस बात का अधिक ध्यान रखेंगे कि उन्हें अपने वाहन को कब अनप्लग करना है. कंपनी को उम्मीद है कि बदले में प्रत्येक चार्जर पर अधिक सत्र होंगे, और अधिक ग्राहक ग्रिड पॉइंट का अधिक बार उपयोग करेंगे.

     

    यह भी पढ़ें: एथर एनर्जी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर मालिकों के लिए जल्द ऑटो रिप्लाई फीचर की पेशकश करेगा

     

    इसके अतिरिक्त, ग्रिड का मुद्रीकरण एथर एनर्जी के लिए एक अतिरिक्त राजस्व बनाएगा, जिसे हाल ही में कुल ₹140 करोड़ के ग्राहकों के लिए चार्जर रिफंड जारी करने के लिए कहा गया है. जून 2023 से FAME-II सब्सिडी में पर्याप्त कमी भी एक आसन्न (और महत्वपूर्ण) मूल्य वृद्धि का संकेत देती है, जिससे कम से कम अल्पावधि में बिक्री में मंदी आ सकती है. ऐसे समय में जब नकदी प्रवाह कम हो रहा है, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर से होने वाले राजस्व से स्टार्ट-अप को कुछ राहत मिलने की संभावना है.

     

    यह भी पढ़ें: एथर एनर्जी 12 अप्रैल, 2023 तक बेचे गए स्कूटरों के लिए चार्जर की कीमत लौटाएगी

     

    इन वर्षों में एथर ने पूरे भारत में 1,000 से अधिक ग्रिड चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने के लिए ₹75 करोड़ से अधिक का निवेश किया है. ग्रिड चार्जिंग पॉइंट्स का उपयोग जल्द ही हर किसी के लिए एक भुगतान मामला होगा, जिसमें एक अलग ब्रांड से स्कूटर चार्ज करना चाहते हैं, या यहां तक ​​कि चार पहिया वाहन भी शामिल हैं. हालाँकि, जबकि एथर मालिकों के लिए भुगतान चरण को मौजूदा स्मार्टफोन ऐप में एकीकृत किया जा सकता है, यह संभावना है कि एथर गैर-एथर ईवीएस के मालिकों के लिए तेज़ चार्जर का उपयोग करने के लिए भुगतान करने में सक्षम होने के लिए एक वैकल्पिक तरीका बनाएगा.

    locate evs

    एक बार जब एथर ग्रिड फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का मुद्रीकरण करता है, तो यह प्रतिक्रियाशील होने के बजाय चार्जर्स को स्वस्थ रखने और चौबीसों घंटे काम करने में भी सक्रिय होगा, एक डीलर स्रोत ने कारएंडबाइक को बताया.

     

    "यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा कदम है कि कोई भी अनावश्यक रूप से प्लग न करे और उन लोगों के लिए पहुंच को अवरुद्ध न करे जिन्हें वास्तव में त्वरित शुल्क की आवश्यकता है. लेकिन, अगर यह एक सशुल्क सेवा है, तो इसे केवल 80 प्रतिशत चार्ज करने तक सीमित नहीं रखना चाहिए; मेरे पास यह चुनने का विकल्प होना चाहिए कि क्या मैं अपने स्कूटर को 100 प्रतिशत चार्ज करना चाहता हूं", एक मालिक ने नाम न छापने की शर्त पर बीटा परीक्षण शुरू करने के बारे में बताया.

     

    यह भी पढ़ें: कीमतों में कटौती के साथ एथर ने ग्राहकों के लिए बेस 450X पर फास्ट होम चार्जर का विकल्प पेश किया

     

    एथर द्वारा स्कूटर के फास्ट चार्जर में लगे रहने के समय के आधार पर शुल्क लेने के बारे में भी कुछ चिंता है, न कि खपत की गई बिजली की सही मात्रा के आधार पर. जब तापमान बढ़ता है, तो चार्जर का उत्पादन प्रभावित हो सकता है, और मालिकों को मूल रूप से कल्पना की तुलना में ग्रिड पाइंट पर अधिक समय खर्च करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक राशि देय होती है.

     

    “अगर मैं लगभग तीन यूनिट बिजली की खपत करता हूं, लेकिन गर्मी के दौरान चार्ज करने में एक घंटे से अधिक समय लगता है, तो कर जोड़ने के बाद मुझे ₹70-₹80 रुपये के बीच कहीं भी खर्च करना पड़ सकता है. यह खपत प्रति यूनिट ₹20 से अधिक खर्च होगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 26, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें