लॉगिन

2021 तक बिकने लगेंगे 5 मॉडल, भारत में सालाना 3 लाख यूनिट बिक्री - किआ CEO

किआ मोटर ने किआ सेल्टोस को भारत में पेश किया है और कंपनी आने वाले दो साल में चार नए मॉडल और लॉन्च करने वाली है. जानें क्या बोले किआ के CEO?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 21, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    किआ मोटर इंडिया ने कल ही किआ सेल्टोस को भारत में पेश किया है और कंपनी आने वाले दो साल में चार नए मॉडल और लॉन्च करने वाली है. यह कहना है किआ के CEO और प्रेसिडेंट H W पार्क का, उन्होंने नई दिल्ली में हुए किआ सेल्टोस के वर्ल्ड डेब्यू इवेंट के दरमियान कार एंड बाइक इस बात की जानकारी दी है. पार्क ने वादा किया है कि कंपनी भारत में नए वाहन लॉन्च करने में देरी नहीं करेगी, उनका मानना है कि ब्रांड को जल्द से जल्द बाज़ार में बेहतर बनाना पड़ेगा क्योंकि इस वयस्त और बड़े बाज़ार में किआ काफी देर से शामिल हो रही है. उन्होंने यह भी दावा किया है कि सेल्टोस लॉन्च हो जाने के बाद किआ इंडिया अगले 6 से 9 महीने में एक और वाहन लान्च करेगी. किआ सेल्टोस को देश में अगस्त 2019 में लॉन्च किया जाएगा, ऐसे में किआ की अगली कार फरवरी 2019 तक लॉन्च की जा सकती है.

    j2gkiabcकिआ के अनंतपुर प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 3 लाख यूनिट की है

    पार्क ने कहा कि, “हम बहुत देर से आए हैं (भारत में). हमनें भारतीय बाज़ार में 1.1 बिलियन निवेश क्यों किया? क्योंकि हम भारत में सफलता पाएंगे हमें यह विश्वास है. आज हमसे सिर्फ सेल्टोस लॉन्च की है. सेल्टोस के बाद हम 2 साल के भीतर 4 नए मॉडल लेकर आएंगे. और हम एक साल में तीन कारें भी लॉन्च कर सकते हैं.” पार्क ने यह इसीलिए कहा क्योंकि किआ के अनंतपुर प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 3 लाख यूनिट की है और कंपनी का अनुमान है कि 2021 तक इसी अनुपात में सालाना बिक्री होगी. कंपनी अबतक भारत में एक बिलियन डॉलर से भी ज़्यादा निवेश कर चुकी है जिसमें नए प्लांट को हटाकर कंपनी ने मार्केटिंग और नेटवर्क पर खर्च के साथ इंडिया ऑफिस के लिए लोगों को रोजगार भी मुहैया कराया है.

    kia rioभारतीय बाज़ार में हैचबैक सैगमेंट के लिए संभवतः किआ रिओ को चुनेगी कंपनी

    जहां किआ सेल्टोस अगस्त में लॉन्च की जाएगी, वहीं हमाना मानना है कि 2020 और 2021 में नए मॉडल पेश किए जाएंगे. किआ का दावा है कि किसी नए ब्रांड के तौर पर किआ भारत में व्यापार अबतक के सबसे बड़े डीलर नेटवर्क के साथ करेगी. अबतक कंपनी के भारत में 265 टचपॉइंट्स काम करना शुरू कर चुके हैं और 2020 तक 35 और डीलरशिप की शुरुआती की जाएगी, 2021 तक यह आंकड़ा 350 को छू लेगा. किआ के साथ-साथ एमजी इंडिया भी नया ब्रांड है जो भारतीय बाज़ार में एंट्री कर रहा है, कंपनी ने फिलहाल 120 डीलर्स काम पर लगा दिए हैं और सितंबर के अंत तक डीलरशिप की संख्या 250 पहुंच जाएगी. ह्यूंदैई इंडिया ने तुलना करें तो कंपनी दो दशक से देश में व्यापार कर रही है और अभी तक कंपनी की 498 डीलरशिप हैं.

    ये भी पढ़ें : किआ सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV से भारत में हटा पर्दा, मिलेंगे सैगमेंट में पहले कई फीचर्स

    बता दें कि किआ ह्यूंदैई ग्रुप का हिस्सा है, ऐसे में 2021 तक दोनों कंपनियां मिलकर हर साल 10 लाख वाहन बेचने का लक्ष्य रखेंगे. देर से ही सही लेकिन ह्यूंदैई आक्रामक तरीके से अपने पोर्टफोलियों में वाहनों का इज़ाफा कर रही है और अनुमान लगाया जा रहा है कि किआ भी दुगनी रफ्तार से बिकने वाली है. कंपनी फिलहाल मुख्य रूप से एमपीवी, सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और हैचबैक सैगमेंट में अपनी जगह बनाएगी. लेकिन किआ भारत में ईवी और इलैक्ट्रिक को भी भारत में लॉन्च करने से चूकेगी नहीं, आपको याद दिला दें कि अगले महीने की शुरुआत में ह्यूंदैई इलैक्ट्रिक कोना लॉन्च करने वाली है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय किया मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें