लॉगिन

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर चल रहे ऑटो और मोटरसाइकिल का गुरुग्राम पुलिस ने काटा चालान

गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे जोकि छोटे वाहनों के लिए प्रतिबंधित है, पर चल रहे 200 तिपहिया और दोपहिया वाहनों का चालान किया.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 31, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    नियम तो हमेशा से था, लेकिन पुलिस ने हाल ही में इसे लागू करना शुरू किया है और पिछले 48 घंटों में, गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर बाइक सवारों और ऑटो चालकों के ₹500 रुपये से लेकर ₹1,500 तक के 200 चालान जारी किए हैं.

    एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे पर बाइक और तिपहिया वाहनों को अनुमति नहीं है, जो उच्च गति वाले यातायात के लिए है, लेकिन बावजूद इसके इस नियम का कभी पालन नहीं किया गया है. नतीजतन, दोपहिया और ऑटो-जो सर्विस लेन का उपयोग करने के लिए हैं वह भी धड़ल्ले से एक्सप्रेसवे पर स्वतंत्र रूप से चल रहे हैं.

    delhi meerut expressway

    अधिकारियों ने कहा कि सिरहौल सीमा से खेरकी दौला टोल प्लाजा तक 21 किमी एक्सप्रेसवे के समानांतर चलने वाली केवल सर्विस लेन दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए आरक्षित हैं. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने जागरूकता पैदा करने के लिए कई स्थानों पर साइनबोर्ड भी लगाए हैं.

    डीसीपी (यातायात) वीरेंद्र सिंह सांगवान ने कहा कि यह अभियान NH-48 के गुरुग्राम हिस्से पर जारी रहेगा. उन्होंने कहा, "एक्सप्रेसवे का मुख्य कैरिजवे केवल कारों, कार्मशियल और भारी वाहनों के लिए आरक्षित है. नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान किया जाएगा."

    यह भी पढ़ें: 230 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती BMW की पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर ट्रक से हुई टक्कर, हादसे में चार की मौत

    यातायात इंजीनियरों और सड़क वैज्ञानिकों के अनुसार, राजमार्ग का दुरुपयोग होने वाली दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण है. सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक वैज्ञानिक ने कहा, "यदि आप दुर्घटना के आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं, तो आप पाएंगे कि बड़ी दुर्घटनाओं में दोपहिया वाहन शामिल होते हैं. उनकी गति में बदलाव से दुर्घटनाएं होती हैं."

    यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर स्पीड टेस्ट

    एनएचएआई के एक अधिकारी ने TOI को बताया कि उन्होंने न केवल साइनबोर्ड लगाए थे बल्कि गुरुग्राम में विभिन्न सरकारी विभागों के साथ बार-बार इस मुद्दे को उठाया था. "हाई-स्पीड कॉरिडोर पर दोपहिया और तिपहिया वाहनों की आवाजाही पर इस तरह के प्रतिबंधों के वैज्ञानिक और तकनीकी कारण हैं."

    इतना ही नहीं बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के खिलाफ भी अभियान चलाकर पिछले दो माह में करीब 225 चालान किए हैं. सितंबर माह में शराब पीकर वाहन चलाने के 105 चालान जारी किए गए, जबकि अक्टूबर में अब तक यह आंकड़ा 120 है. डीसीपी ने कहा, "हमने शहर की मुख्य सड़कों पर ट्रैफिक चेक पोस्ट बनाए हैं."

    आभार: टीओआई

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें