लॉगिन

मारुति सुजुकी, टोयोटा संयुक्त रूप से भारत और वैश्विक बाजारों के लिए नई SUV पर कर रहे काम

सुजुकी और टोयोटा एक नए हाइब्रिड एसयूवी मॉडल का उत्पादन शुरू करेंगे, क्योंकि जापानी कार निर्माता भारत में नए मॉडल को क्रमशः सुजुकी और टोयोटा मॉडल के रूप में बाजार में उतारना चाहते हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा और सुजुकी ने भारत के लिए सुजुकी द्वारा विकसित एक नई एसयूवी की घोषणा की है, जिसे वैश्विक बाजारों में निर्यात के लिए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की बेंगलुरु स्थित सुविधा में निर्मित किया जाएगा. दोनों कार निर्माता वैश्विक स्तर पर वाहनों की आपसी आपूर्ति को बढ़ावा दे रहे हैं, जो व्यापार साझेदारी में सहयोग में से एक है, और दोनों कंपनियां अब एक नए हाइब्रिड एसयूवी मॉडल का उत्पादन शुरू करेंगी, क्योंकि जापानी कंपनियों का लक्ष्य भारत में नए मॉडल को क्रमश: सुजुकी और टोयोटा के रूप में बाजार में लाना है इसके अलावा, दोनों कंपनियां नए मॉडल को अफ्रीका सहित भारत के बाहर के बाजारों में निर्यात करने की योजना बना रही हैं.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा की आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी के लॉन्च से पहले लीक हुई स्टाइलिंग

      

    टोयोटा के अध्यक्ष अकीओ टोयोडा ने कहा, "हमें सुजुकी के साथ नई एसयूवी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, एक ऐसी कंपनी जिसका भारतीय कारोबार में स्थानीय भागीदारी का एक लंबा इतिहास है. आज, मोटर वाहन उद्योग इलेक्ट्रिक और कार्बन तटस्थता जैसी विभिन्न चुनौतियों का सामना कर रहा है. भारतीय ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करने के लिए टोयोटा और सुजुकी की संबंधित शक्तियों का लाभ उठाकर, हम CO2 उत्सर्जन को कम करने में योगदान करने और एक ऐसे समाज का एहसास करने की उम्मीद करते हैं जहां 'कोई भी पीछे नहीं रहता है और' हर कोई स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकता है.
    9m5k1p8g

    नया हाइब्रिड मॉडल, जिसे टोयोटा हाय राइडर कहा जाएगा, 1 जुलाई, 2022 को दुनिया के सामने आने की संभावना है, और सुजुकी और टोयोटा द्वारा अपनी वैश्विक साझेदारी के हिस्से के रूप में सह-विकसित किया जाने वाला पहला मॉडल होगा. आगामी पेशकश सबसे पहले टोयोटा-बैज मॉडल के रूप में शुरू होगी, जबकि मारुति सुजुकी-बैज वाला मॉडल जल्द उसके बाद आएगा. नई विकसित कार एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा समर्थित 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आने की उम्मीद है जो ऑटोमेकर को अपने लाइन-अप में डीजल इंजन की अनुपस्थिति की भरपाई करने में मदद करेगी. बेस ट्रिम्स में माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है, संभवतः नई अर्टिगा और एक्सएल6 से 1.5-लीटर के-सीरीज़ मोटर मिलेगी.

    यह भी पढ़ें: जल्द आने वाली मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को मिलेगा 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम

    सुजुकी के अध्यक्ष, तोशीहिरो सुजुकी ने कहा, "टीकेएम में नई एसयूवी का उत्पादन एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो ग्राहकों द्वारा आवश्यक पर्यावरण के अनुकूल गतिशीलता प्रदान करके भारत के विकास में योगदान कर सकता है. हम मानते हैं कि यह भविष्य में हमारे सहयोग को और गहरा करने की दिशा में एक बड़ा मील का पत्थर है. हम टोयोटा से समर्थन की सराहना करते हैं, और साथ ही, निरंतर सहयोग के माध्यम से नए तालमेल और व्यावसायिक अवसरों का पता लगाएंगे.

    भारत में बिक्री के लिए नए मॉडल के पावरट्रेन सुजुकी द्वारा विकसित माइल्ड हाइब्रिड और टोयोटा द्वारा विकसित मजबूत हाइब्रिड से लैस होंगे. सहयोग के माध्यम से टोयोटा और सुजुकी दोनों की ताकत को एक साथ लाकर, दोनों कंपनियां ग्राहकों को वाहन इलेक्ट्रिफिकेशन तकनीक की एक विस्तृत विविधता प्रदान करने में सक्षम होंगी.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें