लॉगिन

नई जनरेशन स्कोडा ऑक्टाविया का उत्पादन भारत में शुरू, इसी महीने होगी लॉन्च

वेरिएंट चेक गणराज्य की कार निर्माता के फाउंडर की याद में तैयार किया गया है. कार की पुख़्ता जानकारी मिलना बाकी है जिसे अप्रैल में ही लॉन्च किया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 7, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑटो ने चौथी जनरेशन ऑक्टाविया सेडान का उत्पादन भारत में शुरू करने का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. इस कार की पहली यूनिट कंपनी के महाराष्ट्र स्थित औरंगाबाद उत्पादन प्लांट से बाहर भेजी गई है. भारत में जो पहली स्कोडा ऑक्टाविया का उत्पादन हुआ है वो सेडान का टॉप मॉडल लॉरेन एंड क्लेमेंट वेरिएंट है जो नए लावा ब्लू कलर में आया है. यह वेरिएंट चेक गणराज्य की कार निर्माता के फाउंडर की याद में तैयार किया गया है. कार की पुख़्ता जानकारी मिलना बाकी है और इसे अप्रैल में ही लॉन्च किया जाएगा.

    h5n18sssनए लावा ब्लू कलर में सेडान का टॉप मॉडल लॉरेन एंड क्लेमेंट वेरिएंट

    वैश्विक बाज़ार में नई जनरेशन स्कोडा ऑक्टाविया पहले से बेची जा रही है और जहां इसे भारत में 2020 में लॉन्च किया जाना था, वहीं कोविड-19 महामारी के चलते इस लॉन्च में देरी हुई है. पिछले साल कार एंड बाइक से बातचीत के दौरान स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर ज़ैक हॉलिस ने कहा था कि कंपनी कार के आरएस वेरिएंट को भी नई जनरेशन ऑक्टाविया के साथ पेश करेगी, हालांकि इस बात पर अबतक कोई पुष्टि नहीं हो पाई है.

    h8h3b4hkनई ऑक्टाविया में 2.0-लीटर टीएसआई इंजन दिया गया है

    दिखने में नई 2021 स्कोडा ऑक्टाविया के साथ नई क्रोम ग्रिल, नए हैडलाइट्स के साथ विकल्प में मेट्रिक्स एलईडी तकनीक, तराशा हुआ बंपर और क्रोम की पट्टी से जुड़े आड़े एलईडी फॉगलैंप्स दिए गए हैं. नई कार के पिछले हिस्से में पैने लुक वाली बूट लिड दी गई है और पिछले हिस्से के बीचों-बीच स्कोडा लिखाई दी गई है जिसके दोनों ओर आपको एलईडी टेललाइट्स देखने को मिलते हैं. कार आकार में भी बड़ी हो गई है, इसकी लंबाई अब 19 मिमी और चौड़ाई 15 मिमी बढ़ गई है.

    fggtv41kकार आकार में भी बड़ी हो गई है, इसकी लंबाई अब 19 मिमी और चौड़ाई 15 मिमी बढ़ गई है

    नई ऑक्टाविया के केबिन में दो स्पोक वाली स्टीयरिंग व्हील जो हीटिंग विकल्प के साथ आती है और नए कंट्रोल बटन के साथ नर्ल्ड स्क्रॉल व्हील्स भी मिले हैं जिससे स्टीयरिंग को 14 से ज़्यादा फंक्शंस मिलते हैं. नई ऑक्टाविया के साथ डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 10.25-इंच यूनिट दी गई है, यहां 8.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के साथ वेरिएंट के आधार पर 10-इंच का विकल्प भी मिलेगा. फीचर्स की बात करें तो कार के साथ ट्राइज़ोन क्लाइमेट्रॉनिक, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और अकॉस्टिक साइड विंडो दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : अप्रैल 2021 में बाज़ार में आएंगी यह 4 नई कारें

    नई ऑक्टाविया में 2.0-लीटर टीएसआई इंजन दिया गया है जो 188 बीएचपी ताकत और 320 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इस इंजन को डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है. स्कोडा इस कार को 1.5-लीटर टीएसआई ईवो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो कारोक में मिला है. यह चार सिलेंडर इंजन 148 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है. इस कार की ज़्यादा जानकारी हम जल्द आप लोगों तक पहुंचाएंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें