लॉगिन

नई जनरेशन स्कोडा ऑक्टाविया भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 25.99 लाख

हमने 2021 स्कोडा ऑक्टाविया चलाकर देखी है जिसका प्रदर्शन बहुत अच्छा है और बज़ार में इकलौते मुकाबले ह्यून्दे इलांट्रा को यह तगड़ी टक्कर देने वाली है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 10, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ने भारत में नई चौथी जनरेशन ऑक्टाविया लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 25.99 लाख है. कार को दो वेरिएंट्स बेस ट्रिम और टॉप मॉडल एल एंड के वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसके एल एंड के वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत रु 28.99 लाख रखी गई है. एग्ज़िक्यूटिव सेडान सेगमेंट में स्कोडा ऑक्टाविया हमेशा से लीडर बनी रही है जिसमें आराम और ड्राइविंग अनुभव का बहुत अच्छा संतुलन मिलता है. हमने हाल में 2021 स्कोडा ऑक्टाविया चलाकर देखी है जिसका प्रदर्शन बहुत अच्छा है और बज़ार में अपने इकलौते मुकाबले ह्यून्दे इलांट्रा को यह तगड़ा मुकाबला देने वाली है.

    एक्सटीरियर

    5bh081sपुराने मॉडल के मुकाबले नई जनरेशन ऑक्टाविय आसानी से पहचान में आती है

    स्कोडा को असली डिज़ाइन मे बदलाव किए बिना पीढ़ी-दर-पीढ़ी बेहतर बनाया गया है. पुराने मॉडल के मुकाबले नई जनरेशन ऑक्टाविय आसानी से पहचान में तो आती है, लेकिन काफी बदली हुई भी है. कार का अगला और पिछला हिस्सा काफी बदला है जिसमें नई उभरी हुई स्कोडा ग्रिल के साथ साथ पतले एलईडी हैडलैंप्स और निचले हिस्से में दोबारा डिज़ाइन किया गया बंपर लगा है. कार के बोनट को बहुत अच्छी तरह तराशा गया है और नए 17-इंच अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं. कार का पिछला हिस्सा काफी पैनी डिज़ाइन में आया है जिसमें पतली रैपअराउंड टेललाइट्स और इसके नज़दीक बड़े अक्षरों में स्कोडा लिखावट देखने को मिली है. नई ऑक्टाविया पहले से 20 मिमी लंबी और 19 मिमी चौड़ी हो गई है, वहीं इसका कद पहले जितना ही रखा गया है. कार का व्हीलबेस 2680 मिमी है जो पहले की तुलना में 2 मिमी कम है.

    इंटीरियर

    ugnhqom4कार के केबिन में भी ब्लैक और बेज डुअल-टोन स्कीम दी गई है

    स्कोडा इंडिया द्वारा लॉन्च 2021 ऑक्टाविया पहले से काफी प्रिमियम हो गई है जिसके डिज़ाइन को बेहतर बनाने के अलावा इसकी क्वालिटी और अपील भी काफी बेहतर हुई है. कार के केबिन में भी ब्लैक और बेज डुअल-टोन स्कीम दी गई है और इसकी सीट्स को कपड़े नुमा नर्म चमड़े से ढंका गया है. स्कोडा ने कार के केबिन में लकड़ी से जड़ा काम, स्वेड लैदर और ब्रश्ड क्रोम का काम बहुत सफाई से किया है. बाकी कार कंपनियों की तरह स्कोडा ने कार के डैशबोर्ड पर बीच में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है. यहां डैशबोर्ड भी बिल्कुल नया है और इसके सेंट्रल कंसोल को थोड़ नीचे जगह दी गई है और यहां स्टीरियो सिस्टम की आवाज़ घटाने-बढ़ाने के लिए टच सेंसिटिव बार दिया गया है. कंपनी ने लैदर से ढंका दो स्पोक वाला नया स्टीयरिंग भी कार में दिया है.

    फीचर्स

    0qla0s110-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है

    पहले की तरह नई स्कोडा ऑक्टाविया के साथ भी लेटेस्ट और सेगमेंट में सामान्य तौर पर दिए जा रहे सभी आरामदायक फीचर्स दिए गए हैं. इसकी शुरुआत नए 10-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से होती है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है, यहां आपको कस्टमाइज़ होने वाला वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम और एल एंड के वेरिएंट में वायरलेस चार्जिंग के साथ 600 वाट 12-स्पीकर वाला केंटन ऑडियो सिस्टम दिया गया है. बाकी फीचर्स में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, इलेक्ट्रिक रूप से अडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट, अगले और पिछले हिस्से में टाइप-सी चार्जिंग शामिल हैं. इसका मतलब कार के साथ सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट्स जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं.

    इंजन

    tcq27ieo

    स्कोडा ने नई जनरेशन ऑक्टाविया के साथ 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर टीएसआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 4180 आरपीएम से 6000 आरपीएम के बीच 188 बीएचपी ताकत और 1500 से 3990 आरपीएम के बीच 320 एनएम पीक टॉर्क बनाने की क्षमता रखता है. कंपनी ने इस इंजन को सामान्य तौर पर 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है.

    ये भी पढ़ें : स्कोडा कुशक का उत्पादन भारत में किया गया शुरू, बहुत जल्द लॉन्च होगी SUV

    सुरक्षा

    fu3nh6igनई स्कोडा ऑक्टाविया 8 एयरबैग्स दिए गए हैं

    सुरक्षा की बात करें तो नई स्कोडा ऑक्टाविया को पहले से बहुत बेहतर बनाया गया है जिसमें 8 एयरबैग्स के अलावा मल्टी कोलिशन ब्रेक, फटीग अलर्ट और कई इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स दिए गए हैं जिनमें एबीएस, ईएससी, ईबीडी, एएसआर इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक सामान्य रूप से शामिल किए गए हैं. इसके अलावा अडेप्टिव लाइट्स, बहुत सुविधाजनक पार्किंग असिस्ट और टीपीएमएस एल एंड के वेरिएंट के साथ पेश किए गए हैं. स्कोडा ने कार के साथ मायस्कोडा कनेक्ट ऐप भी दी है जो जिओ-फेंसिंग, ड्राइविंग बिहेवियर, ट्रिप एनालिसिस जैसे कई फीचर्स को कार से जोड़ता है. ये ऐप आपको दुर्घटना की स्थिति में रोडसाइड असिस्टेंस जैसे आपातकालीन सेवा भी देती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें