लॉगिन

बिल्कुल नई निसान किक्स कॉम्पैक्ट SUV से हटा पर्दा, जनवरी 2019 में होगी लॉन्च

निसान किक्स को वैश्विक रूप से पहले शोकेस कर दिया गया है और भारत में बेची जाने वाली निसान किक्स कई मायनों में अगल है. टैप कर जानें इंजन के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 18, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जापानी कार कंपनी निसान ने भारत में अपनी बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV निसान किक्स से पर्दा हटा लिया है और इसे 2019 में लॉन्च किया जाएगा. निसान इंडिया इस SUV को जनवरी 2019 में लॉन्च करने का प्लान बना चुकी है. नई निसान किक्स को वैश्विक रूप से पहले ही शोकेस कर दिया गया है और भारत में बेची जाने वाली निसान किक्स कई मायनों में अगल है. निसान का कहना है कि भारतीय स्पेसिफिकेशन वाली निसान किक्स SUV ग्लोबल मॉडल के मुकाबले आकार में बड़ी है जिसे B0 प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. यह प्लैटफॉर्म रेनॉ डस्टर, रेनॉ कैप्टर और निसान टेरेनो में लगा हुआ है.
     
    a36bo9j8
    निसान किक्स SUV को B0 प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है
     
    निसान किक्स SUV के स्टाइल की बात करें तो इसे ब्राज़ील के बाज़ार में बिकने वाली किक्स के लगभग समान रखा गया है. निसान इंडिया ने बिल्कुल नई SUV के अगले हिस्से में कंपनी की सिग्नेचर वी-मोशन ग्रिल लगाई है और SUV में लगे बड़े आकार के स्वैप्टबैक हैडलैंप्स के साथ पैने बूमरैंग आकार के LED डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं. कार का बेहतर आकार का बंपर LED फॉगलैंप्स से लैस है. जहां भारतीय स्पेसिफिकेशन वाली निसान किक्स को कंपनी के चेन्नई स्थित निसान डिज़ाइन सेंटर में डेवेपल किया जा रहा है, वहीं इस कार का उत्पादन रेनॉ और निसान के संयुक्त मालिकाना हक वाले प्लांट में किया जाएगा और ये प्लांट भी चेन्नई में ही है.
     
    18663ffg
    निसान किक्स में कंट्रास्ट के साथ झुकती हुई रूफ दी है
     
    निसान किक्स SUV विदेशों में बेची जा रही है और इसका मुकाबला कई अलग ब्रांड्स से हो रखा है, भारतीय संदर्भ में SUV का मुकाबला ह्यूंदैई क्रेटा और रेनॉ डस्टर जैसी सैगमेंट की बाकी SUV के साथ होगा. डायमेंशन की बात करें तो किक्स की लंबाई 4384mm है, वहीं इसकी चौड़ाई 1813mm है और हाइट 1656mm है. इसका व्हीलबेस 2673mm है और SUV 200mm के बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आती है. किक्स में निसान ने ट्विन-5-स्पोक अलॉय व्हील्स देने के साथ कंट्रास्ट के साथ झुकती हुई रूफ दी है. कार का पिछला हिस्सा एलईडी टेललैंप्स के साथ आता है और अच्छे डिज़ाइन का टेलगेट और दमदार बंपर इसे और ज़्यादा आकर्षक बनाते हैं.
     
    h4psj2
    किक्स में निसान ने ट्विन-5-स्पोक अलॉय व्हील्स दिए हैं.

    ये भी पढ़ें : बिल्कुल नई टाटा हैरियर SUV की बुकिंग शुरू, लीक हुईं कार की स्पाय फोटोज़
     
    इंजन की बात करें तो भारतीय बाज़ार में बिल्कुल नई निसान किक्स SUV को डीजल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा. यह इंजन निसान की कॉम्पैक्ट SUV टेरेनो लिया गया है जो भारत में पहले से बिक रही है. SUV में लगा 1.6-लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 103 bhp पावर जनरेट करता है, वहीं कार में 1.5-लीटर ऑयल बर्नर इंजन लगा है जो दो तरह की पावर 84 bhp और 108 bhp के लिए ट्यून किया गया है. निसान टेरेनो के इंजन को कंपनी ने 5-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है, हालांकि निसान किक्स में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा या नहीं, इसकी पुष्टि कंपनी ने नहीं की है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय निसान मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें