लॉगिन

टाटा टिगोर ईवी का रिव्यू: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

अपने नए अवतार में, Tigor EV पहले से लंबी रेंज, कनेक्टेड कार तकनीक और बैटेरी और मोटर पर 8 साल की वारंटी के साथ आई है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 8, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कम से कम जब इलेक्ट्रिक कारों की बात आती है तो टाटा मोटर्स रेस में सबसे आगे है. नेक्लॉन ईवी की देश में इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार सेगममेंट में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है, और अब सबकॉम्पैक्ट का साथ देने के लिए, टाटा एक और सबकॉम्पैक्ट स्पेस कार लेकर आई है. मिलिए टिगोर ईवी से. यह फिल्हाल बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. 2021 के नए मॉडल को कई तरह के बदलाव मिले हैं जिनमें बढ़ी हुई रेंज, कनेक्टिड कार तकनीक और लंबी वॉरंटी शामिल है.

    डिज़ाइन

    d6g40p9g

    आप नीले स्लैट के साथ ज़्यादा आधुनिक दिखने वाली ग्रिल पर ईवी बैज को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते.  

    कार का स्टाइल इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई टिगोर फेसलिफ्ट से मिलता-जुलता हैं. लेकिन आप नीले स्लैट के साथ अधिक आधुनिक दिखने वाली ग्रिल पर ईवी बैज को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते. प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल के साथ नई फॉग लैंप, नए अलॉय व्हील और एलईडी टेललैंप आपको यहां दिख जाएंगी. ईवी को पेट्रोल मॉडल से अलग दिखाने के लिए 14 इंच के पहियों पर नीले रंग का इस्तेमाल किया गया है. कुल मिलाकर 3 ट्रिम हैं लेकिन केवल सबसें महंगे XZ+ पर ही ड्यूल टोन विकल्प मिलता है. सिग्नेचर टील ब्लू के अलावा कार में डेटोना ग्रे रंग विकल्प भी है.

    कैबिन

    hdqljte

    केबिन में आपको एक बार फिर से नीला रंग देखने को मिल जाएगा. 

    केबिन में आपको एक बार फिर से नीला रंग देखने को मिल जाएगा. आप इसे एसी वेंट्स और सीटों पर देखते हैं जिनमें ट्राई-एरो पैटर्न दिया गया है. कुल मिलाकर, अगली रो आधुनिक दिखने वाले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ काफी प्रीमियम अपील देती है जो अन्य चीजों के अलाव रेंज, रीजेन और इको मोड के बारे में जानकारी देती है. ड्राइव मोड चुनने के लिए एक रोटरी डायल दिया गया है.

    b580lve4

    अगली रो आधुनिक दिखने वाले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ काफी प्रीमियम अपील देती है. 

    जहां सभी वेरिएंट पर ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल मिलता है, मिड एक्सएम ट्रिम में 4 स्पीकर हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम, थिएटर डिमिंग के साथ इंटीरियर लाइटिंग और चारों पावर विंडो दि गई हैं. सबसे महंगे XZ ट्रिम में कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 7-इंच की टच स्क्रीन, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, पुश बटन स्टार्ट और रियर आर्मरेस्ट मिलता है. दूसरी रो में जगह अच्छी है लेकिन यहाँ कोई एसी वेंट नहीं है.

    यह भी पढ़ें: 2021 टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक लॉन्च की गई, 306 किमी रेंज का दावा

    ldabp758

    कंपनी कार के साथ पंचर रिपेयर किट भी दे रही है. 

    आपको 316 लीटर की जगह देने के लिए स्पेयर व्हील को बूट में खड़ा रखा गया है, अगर व्हील को हटा दिया जाए तो यह आंकड़ा 375 लीटर तक जा सकता है क्योंकि कंपनी कार के साथ पंचर रिपेयर किट भी दे रही है.

    ड्राइव

    tr5rc718

    26 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है जो 73 बीएचपी और 170 एनएम पीक टॉर्क बनाती है.  

    किसी भी इलेक्ट्रिक कार की तरह, आपको टिगोर ईवी पर भी शांत सवारी की आदत डालनी होगी. नई इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट सेडान में एक नई स्थायी चुंबक सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एक छोटी 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है जो 73 बीएचपी और 170 एनएम पीक टॉर्क बनाती है. क्योंकि सारा टॉर्क शुरु से ही मिल जाता है कार सिर्फ 5.7 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्चार पकड़ लेती है. लेकिन उसके लिए आपको स्पोर्ट मोड का इस्तेमाल करना होगा जिससे रेंज थोड़ी कम ज़रूर हो जाएगी.

    यह भी पढ़ें: 2021 टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में मिले 4 स्टार

    o9pujnh

    टाटा बैटरी और मोटर दोनों पर 8 साल और 1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है. 

    कार ने नेक्सॉन ईवी पर भी देखे गए ब्रांड के ज़िपटिरॉन पावरट्रेन को अपनाया है. इसकी लिथियम-आयन बैटरी को IP67 सर्टिफिकेशन मिला है, जिसका मतलब है कि आपको पानी और धूल से इसे नुकसान पहुंचने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. बारिश में हमारी ड्राइव उस मायने में परेशानी मुक्त थी. यह आपको और भरोसा देगा कि टाटा बैटरी और मोटर दोनों पर 8 साल और 1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है.

    यह भी पढ़ें: टाटा नैक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV होने वाली है और भी दमदार, लीक हुई जानकारी

    64mnoun4

    कंपनी कार पर 306 किमी की एआरएआई प्रमाणित रेंज का दावा कर रही है.

    कंपनी कार पर 306 किमी की एआरएआई प्रमाणित रेंज का दावा कर रही है, हांलाकि रोज़मर्रा के यातायात में आंकड़ा होगा कम हो जाएगा. जब मैने फुल चार्ज पर कार चलानी शुरु की तो यह 204 किमी की रेंज दिखा रही थी. करीब 50 चलाने के बाद, जिसमें तेज़ बारिश में ट्रैफिक से भरी सड़के शामिल थी, रेंज करीब 130 किमी रह गई. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका पैर एक्सेलेटर पर कितना हल्का है और आप ब्रेक का कितना उपयोग करते हैं.

    राइड और हैंडलिंग

    tj9rt5pk

    राइड उतनी ही शानदार है जितनी आप एक सबकॉम्पैक्ट सेडान से उम्मीद करेंगे.  

    टिगोर के स्पोर्टबैक आकार ने न केवल इसे सेगमेंट की अन्य कारों से अलग लुक दिया है, बल्कि इसे हैंडलिंग भी दी है. इसलिए, तेज़ रफ्तार रक लेन बदलना यात्रियों को परेशान नहीं करेगा. राइड भी उतनी ही शानदार है जितनी आप एक सबकॉम्पैक्ट सेडान से उम्मीद करेंगे. हां स्टीयरिंग थोड़ा बेहतर फीडबैक ज़रूर दे सकती है. वहीं हिल एसेंट और डिसेंट फीचर एक परेशानी मुक्त ड्राइव में मदद करते हैं.

    सुरक्षा

    aqf233h8

    ग्लोबल एनकैप से कार को 4-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है.

    ग्लोबल एनकैप से कार को 4-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है जो बड़ों और बच्चों दोनों के लिए है. यह कार के पेट्रोल मॉडल से भी ज़्यादा है. और अगर कार अगर कार मानक के रूप में ISOFIX माउंट के साथ आती, तो रेटिंग और भी बेहतर हो जाती. यहाँ बीच की सीट में एक लैप बेल्ट है जो आदर्श भी नहीं है. कार में दो एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैण्डर्ड हैं.

    चार्जिंग

    aet8r2o

    फास्ट चार्जर से कार को 1 घंटे से भी कम समय में 80 फीसदी तक टार्ज किया जा सकता है.  

    टाटा इलेक्ट्रिक कार के मालिक कंपनी के ईज़ी पावर ऐप का इस्तेमाल करके नज़दीकी चार्जिंग स्टेशन का पता लगा सकते हैं. यह आपको शुल्क का भुगतान करने की सुविधा भी देती है. फास्ट चार्जर से कार को 1 घंटे से भी कम समय में 80 फीसदी तक टार्ज किया जा सकता है. होम चार्जर का उपयोग करके इसकी काम में 8.5 घंटे लगते हैं. टाटा का कहना है कि कार विश्व स्तर पर मान्य CCS2 चार्जिंग प्रोटोकॉल के साथ आई है और इसे किसी भी 15 A प्लग पॉइंट से फास्ट-चार्ज के साथ-साथ स्लो-चार्ज किया जा सकता है.

    फैसला

    gl29ed5s

    कार की ऑन-रोड कीमत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर दी जा रही सब्सिडी पर निर्भर करेगी

    टिगोर ईवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत रु 11.99 लाख है जो रु. XZ+ डुअल टोन के लिए रू 13.14 लाख तक जाती. यह पेट्रोल वेरिएंट से लगभग दोगुना है जो केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. लेकिन ज़्यादातर अन्य कारों से उलट, इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा दी जा रही सब्सिडी के कारण, कार की ऑन-रोड कीमत नीचे आती है, तो आश्चर्यचकित न हों.

    543telvk

    कम चलने वाली लागत के कारण एसी कारें काफी अक्लमंदी का सौदा हो सकती हैं. 

    टिगोर ईवी अब अपनी लंबी रेंज, बेहतर वारंटी और नई तकनीकों के साथ एक बेहतर कार बन गई है. ईंधन की बढ़ती कीमतों के बीच, इस तरह की कारें अपनी कम चलने वाली लागत के कारण काफी अक्लमंदी का सौदा हो सकती हैं. और हां, आप ईंधन न जलाकर ज़्यादा समय तक दुनिया को हरा-भरा रखने में अपनी भूमिका निभाएंगे.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 8, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें