लॉगिन

रिव्यू: ह्यून्दे एल्कज़ार एयसूवी

3-रो वाली ह्यून्दे एल्कज़ार अब बाज़ार में आ चुकी है. कंपनी ने इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनो इंजन के साथ पेश किया है. हमने की इन दोनो की सवारी
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 25, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे ने एल्कज़ार के साथ 3-रो एसयूवी सेगमेंट में जगह बना ली है. हां आप कह सकते हैं कि Santa Fe में भी तीन row हैं, लेकिन वो काफी ऊंचे सेगमेंट में आती है जबकि एल्कज़ार ज़्यादा बड़े बाज़ार के लिए बनी है. इसका नाम स्पेन के एक मध्य काल के महल से लिया गया है. 6 या 7 सीटों वाली कारों के चाहने वालों के अलावा इस एसयूवी के साथ ह्यून्दे की कोशिश है अधिक ग्राहकों को लुभाने की. एल्कज़ार एक मिडसाइज़ एसयूवी है लेकिन यह बनी है छोटी क्रेटा पर.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे अल्कज़ार को 10 दिन में मिली 4,000 बुकिंग, जानें प्रिमियम SUV के बारे में

    डिज़ाइन

    3vvt6bd8

    बड़े बदलावों में डार्क क्रोम फिनिश के साथ नई ग्रिल और नई ट्रायो बीम एलईडी हेडलैंप हैं. 

    एल्कज़ार को क्रेटा से अलग दिखाने के लिए काफी कुछ किया गया है. सामने बड़े बदलावों में डार्क क्रोम फिनिश के साथ नई ग्रिल और नई ट्रायो बीम एलईडी हेडलैंप हैं. कार क्रेटा से 200 एमएम ज्यादा लंबी है जबकि इसकी ऊंचाई 40 एमएम ज्यादा है. इससे भी अहम बात यह है कि व्हीलबेस 150 मिमी बढ़ गया है और यह टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस जैसी कारों की तुलना में थोड़ा अधिक है.

    यह भी पढ़ें: बिल्कुल नई ह्यून्दे अल्कज़ार SUV भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 16.30 लाख

    s875o13s

    कार को क्रेटा से अलग दिखने वाले 18 इंच के टू टोन अलॉय व्हील्स मिले हैं.  

    पीछे बिल्कुल नया टेलगेट और आकर्षक दिखने वाले एलईडी टेल लैंप के अलावा सिल्वर स्किड प्लेट लगी हैं. साइड में फुट स्टेप दिया गया है जो केवल दो सबसे महंगे 6-सीटर ऑटोमैटिक वेरिएंट पर लगा है, जबकि मैनुअल और 7 सीटर ट्रिम्स से यह नदारद है. कार को अलग दिखने वाले 18 इंच के टू टोन अलॉय व्हील्स भी मिले हैं. कुल 6 रंगो के विकल्प हैं और सबसे महंगे ट्रिम पर 2 ड्युल टोन विकल्प भी मौजूद हैं.

    कैबिन

    t87osi5

    ड्यूल-टोन कॉन्यैक ब्राउन कलर थीम और वायरलेस चार्जर कार पर स्टैंडर्ड है. 

    एल्कज़ार पर बहुत सारे फीचर मानक के रूप से आते हैं. यहां आपको 10.25 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ह्यून्दे की ब्लू लिंक टेक कनेक्टेड कार तकनीक मिल जाएगी. बढ़िया दिखने वाला ड्यूल-टोन कॉन्यैक ब्राउन कलर थीम और वायरलेस चार्जर भी स्टैंडर्ड है. 64 रंगों में एंबियंट लाइट्स और सनरूफ खोलने के लिए वॉयस कमांड भी कार पर मानक हैं. बीच के प्लेटिनम ट्रिम पर ड्राइवर के लिए इलेक्ट्रिक सीट, 10.25 डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8 स्पीकर बोस सराउंड साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं. अगली वेंटिलेटेड सीटें केवल टॉप ट्रिम हैं, जबकि इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और एयर प्यूरीफायर केवल बेस ट्रिम के मैनुअल मॉडल से नदारद हैं.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे ने अपनी कारों पर वारंटी और फ्री सर्विस दो महीने के लिए बढ़ाई

    nncjf2ko

    ज़्यादातर ऊंचे वेरिएंट्स में 6 सीटें और निचले में 7 सीटें हैं.  

    एल्कज़ार को 3 ट्रिम्स - प्रेस्टीज, प्लैटिनम और सिग्नेचर में लॉन्च किया गया है. लेकिन ज़्यादातर ऊंचे वेरिएंट्स में 6 सीटें और निचले में 7 सीटें हैं. यहां आप जो मिड प्लेटिनम देख रहे हैं, उसमें 6 सीटें ऑटोमैटिक पर और 7 सीटें मैनुअल पर मिलती हैं. सबसे सस्ते वेरिएंट पर 6 सीटें केवल मैनुअल पर हैं, जबकि 7 सीटें मैनुअल और ऑटो दोनों पर हैं. टॉप सिग्नेचर ट्रिम में 7 सीटें बिल्कुल नहीं मिलती हैं. 6 सीटें हों या 7 तीसरी रो तक पहुँचने का एकमात्र तरीका दूसरी रो में टम्बल सीटें हैं. तीसरी रो में जगह कुछ कमी है लेकिन रिक्लाइनिंग सीट्स, ऐसी वेंट्स और यूएसबी चार्जिंग स्लॉट जैसे फीचर्स कुछ अनुभव को बेहतर बनाते हैं. एल्कज़ार में 180 लीटर का बूट स्पेस है. तीसरी रो को 50:50 के अनुपात में ज़्यादा सामान रखने के लिए मोड़ा जा सकता है. दोनो सीटें गिराकर आपको 579 लीटर की जगह मिल जाएगा.

    ड्राइव

    6vvudshc

    दोनो इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए गए हैं.  

    ह्यून्दे ने एक और अहम मामले में एल्कज़ार को क्रेटा से अलग किया है. एसयूवी को दोनो पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिले हैं लेकिन पहला 5-सीटों वाली एसयूवी से नहीं लिया गया है. यह ज़्यादा ताकतवर 2.0 लीटर मोटर है जो 157 बीएचपी और 191 एनएम टॉर्क बनाता है. इसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए गए हैं. दोनो का माइलेज करीब 14.5 किमी प्रति लीटर है. मैनुअल 0 से 100 की रप्तार पकड़ने में 9.5 सैकेंड लेता है. इंजन की पावर डिलेवरी अच्छी है, गियर तेज़ी से कम होते हैं और मोटर से बढ़िया रिस्पांस मिलता है. ऑटोमैटिक पर ह्यून्दे ने 3 ड्राइव मोड दिए हैं - Comfort, Eco और Sport. साथ ही क्रेटा की तरह, 3 ट्रैक्शन कंट्रोल मो़ड भी हैं, snow, sand और mud जो ऑटोमैटिक पर मानक हैं.   

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे क्रेटा को जल्द ही मिल सकते हैं कुछ नए फीचर, जानकारी हुई लीक

    5nhqnjqs

    पीक टॉर्क काफी जल्दी मिलता है जिससे कार सुस्त महसूस नहीं होती है.

    पेट्रोल इंजन से उलट, डीज़ल मोटर क्रेटा से लिया गया है. 1.5 लीटर इंजन 1,500 और 2,750 आरपीएम के बीच लगभग 113 बीएचपी और 250 एनएम बनाता है. यह टाटा सफारी या एमजी हेक्टर प्लस जैसी अन्य कारों की तुलना में सेगमेंट में सबसे कम ताकतवर है. लेकिन कुछ ऐसा है जो कम शक्ति के बावजूद इसे मज़ेदार बनाता है और वह है इसका वजन. डीज़ल पर 1,435 किलो भार के साथ, एल्कज़ार अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी हल्की (300 किलोग्राम से अधिक) है. इस वजह से छोटा इंजन भी अतिरिक्त भार को अच्छी तरह से झेलने में सक्षम है. पीक टॉर्क काफी जल्दी मिलता है जिससे कार सुस्त महसूस नहीं होती है. बेशक हमें अभी भी यह देखना है कि 7 यात्रियों के साथ यह किस तरह चलेगी.
    डीजल मैनुअल सभी वेरिएंट्स के बीच 20.4 किमी/लीटर की सबसे बेहतर माइलेज का वादा करता है, जबकि ऑटोमैटिक पर 18.1 किमी/लीटर मिल जाता है. एनवीएच के स्तर को नियंत्रण में रखा गया है इसलिए ड्राइव के दौरान कैबिन काफी शांत रहता है, डीज़ल पर भी. एल्कज़ार की एक खासियत इसकी शानदार राइड क्वालिटी है, सड़कों के खराब हिस्सों को कार आराम से सह लेती है.

    सुरक्षा

    pksf0rec

    कार के चारों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं.

    हमारे पास अभी तक एल्कज़ार के क्रैश टेस्ट परिणाम नहीं हैं, लेकिन इसको कई सुरक्षा फीचर मानक रुप से दिए गए हैं. इसमें दो एयरबैग, आसोफिक्स, टीपीएमएस, रिवर्स कैमरा और रिवर्स पार्किंग सेंसर शामिल हैं. कार में ब्लाइंड व्यू मॉनिटर भी लगा है जो लेन बदलने में काफी मददगार साबित होता है.

    कीमतें

    6ur7f45g

    कार की कीमतें जल्द ही बढ़ाई जाएंगी और कुल मिलाकर यहां 13 ट्रिम हैं.

    ह्यून्दे ने एल्कज़ार को रु 16.30 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है जो डीज़ल ऑटोमैटिक के लिए रु 20 लाख तक जाती हैं. यह कीमतें जल्द ही बढ़ाई जाएंगी और कुल मिलाकर कार पर 13 ट्रिम हैं. अगर आप सेगमेंट की बाकी कारों से तुलना करें तो एल्कज़ार इतनी सस्ती भी नहीं है लेकिन यह मत भूलिए यहां सबसे सस्ते वेरिएंट में भी फीचर्स की भरमार है.

    ilbjf6v8

    कुल 6 रंगो के विकल्प हैं और सबसे महंगे ट्रिम पर 2 ड्युल टोन विकल्प भी मौजूद हैं. 

    ह्यून्दे की पहुंच और लोकप्रियता को देखते हुए, हमें लगता है कि एल्कज़ार बाज़ार में अच्छा करेगी. क्या इसकी वजह से पूरे सेगमेंट को बढ़त मिलेगी, यह लाख रुपए का सवाल है. फिल्हाल किआ ने तो साफ कह दिया है कि वो इस तरह की कोई कार लॉन्च नहीं करेगी. लेकिन हाल ही में आई सफारी और जल्द आने वाली XUV700 को देखते हुए, 3-रो मिडसाइज़ एसयूवी सेगमेंट काफी गर्मा रहा है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 25, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें