लॉगिन

बिल्कुल नई ह्यून्दे अल्कज़ार SUV भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 16.30 लाख

बिल्कुल नई अल्कज़ार का भारत में मुकाबला एमजी हैक्टर प्लस, टाटा सफारी और आगामी महिंद्रा XUV700 से होगा. जानें किन फीचर्स से लैस है नई ह्यून्दे अल्कज़ार?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लंबे इंतज़ार के बाद ह्यून्दे इंडिया ने तीन-पंक्ति वाली बिल्कुल नई SUV अल्कज़ार भारत में लॉन्च कर दी है. 2021 ह्यून्दे अल्कज़ार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 16.30 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 19.99 लाख तक जाती है. SUV को कंपनी ने तीन मुख्य ट्रिम - प्रेस्टीज, प्रिमियम और सिग्नेचर में लॉन्च किया है जिसमें से हर एक के साथ विकल्प में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिला है. नई अल्कज़ार की अंडरपिनिंग ह्यून्दे क्रेटा से ली गई हैं, लेकिन प्रिमियम मॉडल के हिसाब से नई SUV में कई सारे बदलाव बदलाव किए गए हैं. बिल्कुल नई अल्कज़ार का भारत में मुकाबला एमजी हैक्टर प्लस, टाटा सफारी और आगामी महिंद्रा XUV700 से होगा. बता दें कि ह्यून्दे इंडिया ने SUV को कुल 12 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है.

    s6u6ff8तीसरी पंक्ति के हिसाब से SUV का व्हीलबेस भी 150 मिमी बढ़ाया गया है

    आकार की बात करें तो ह्यून्दे अल्कज़ार 4500 मिमी लंबी और 1790 मिमी चौड़ी है, वहीं इसका कद 1675 मिमी है और 2760 मिमी के अच्छे-खासे व्हीलबेस के साथ कंपनी ने इसे पेश किया है. असल में अल्कज़ार 6 और 7-सीटर व्यवस्था वाली ह्यून्दे क्रेटा है, लेकिन यह क्रेटा से 200 मिमी लंबी और 40 मिमी उंची है, इसके अलावा तीसरी पंक्ति के हिसाब से SUV का व्हीलबेस भी 150 मिमी बढ़ाया गया है. अल्कज़ार की चौड़ाई क्रेटा जितनी ही रखी गई है.

    8h3o764sतीन-पंक्ति वाली यह कार 6 और 7-सीटर बैठक व्यवस्था में आई है

    नई ह्यून्दे अल्कज़ार के साथ पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प दिए गए हैं. इनमें 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन आता है जो 157 बीएचपी ताकत और 191 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. वहीं 1.5-लीटर डीज़ल इंजन भी मिला है जो 113 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने SUV के दोनों इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किया है. दावा है कि अल्कज़ार का पेट्रोल मैन्युअल वेरिएंट 14.5 किमी/लीटर माइलेज देता है, वहीं पेट्रोल ऑटोमैटिक 14.2 किमी/लीटर. डीजल़ की बात करें तो यहां मैन्युअल वेरिएंट में 20.4 किमी/लीटर तो ऑटोमटिक वेरिएंट में 18.1 किमी/लीटर माइलेज मिल रहा है.

    ये भी पढ़ें : ह्यून्दे क्रेटा SX एग्जिक्यूटिव वेरिएंट लॉन्च के लिए तैयार, लीक हुई जानकारी

    नई अल्कज़ार के साथ ह्यून्दे इंडिया ने खूब सारे फीचर्स दिए हैं जिनमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्लूलिंक कनेक्टिविटी, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, बोस प्रिमियम साउंड सिस्टम और 64 रंगों वाली एंबिएंट लाइटिंग शामिल हैं. तीन-पंक्ति वाली यह कार 6 और 7-सीटर बैठक व्यवस्था में आई है जिसके साथ आवाज़ पर काम करने वाली स्मार्ट पैनोरमिक सनरूफ, कई ड्राइव मोड - कम्फर्ट, ईको, स्पोर्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल मोड्स - स्नो, सैंड, मड और बड़े आकार का इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    ह्युंडई अल्काजार पर अधिक शोध

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें