लॉगिन

रोल्स रॉयस जल्द लॉन्च करेगी शानदार लग्ज़री SUV कुलिनन, दुनिया के सबसे बड़े हीरे पर रखा नाम

रोल्स रॉयस दुनियाभर में बेहद महंगी और शानदार लग्ज़री कारें बनाने के लिए फेमस है. कंपनी जल्द ही दुनिया के सामने बिल्कुल नई SUV पेश करने वाली है जिसका नाम कुलिनन होगा. इस कार यह नाम कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़े हीरे कुलिनन के नाम पर रखा है जो 3106 कैरेट का है और 1905 में अफ्रीका की एक खान में मिला था.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 14, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • कुलिनन SUV को कंपनी के बिल्कुल नए एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम पर बनाया है
  • रोल्स रॉयस ने SUV का नाम दुनिया के सबसे बड़े हीरे के नाम पर रखा है
  • अनुमान है कि रोल्स रॉयस कुलिनन इसी साल के अंत तक लॉन्च की जाएगी
रोल्स रॉयस दुनियाभर में बेहद महंगी और शानदार लग्ज़री कारें बनाने के लिए फेमस है. कंपनी जल्द ही दुनिया के सामने अपनी बिल्कुल नई SUV पेश करने वाली है जिसका नाम कुलिनन होगा. इस कार यह नाम कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़े हीरे कुलिनन के नाम पर रखा है जो 3106 कैरेट का है और 1905 में अफ्रीका की एक खान में मिला था. रोल्स रॉयस ने अबतक इस कार का नाम उजागर नहीं किया था, कंपनी की बिल्कुल नई SUV कुलिनन के पूरे प्रोजैक्ट और प्लान का नाम ही कुलिनन रखा गया है. रोल्स रॉयस ने 3 साल पहले हमें बताया था कि कंपनी बिल्कुल नई बड़े आकार की कार पर काम कर रही है, “हम बिल्कुल नई, हाई बॉडी कार का निर्माण कर रहे हैं जिसमें लग्ज़री को सबसे पहला स्थान दिया गया है चाहे कैसी भी सड़क हो.”
 
rolls royce cullinan suv teaser
अनुमान है कि रोल्स रॉयस कुलिनन इसी साल के अंत तक लॉन्च की जाएगी
 
ब्रिटेन की कारमेकर रोल्स रॉयस ने इस SUV को बिना किसी रुकावट के तैयार किया है और इसका परीक्षण भी बेहद कठोर रूप से किया गया है. कंपनी ने बिल्कुल नई SUV कुलिनन को अफ्रीका के मरुस्थलों से लेकर मिडिल ईस्ट तक जमा देने वाले तापमान पर आर्कटिक सर्कल पर भी टेस्ट किया है. गौरतलब है कि रोल्स रॉयस शानदार किस्म की लग्ज़री कार बनाने के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है और इस कंपनी की कारें भी गिने-चुने लोगों के पास होती है. इसके पीछे की वजह इस ब्रांड की कार का न सिर्फ बेहद महंगा होना है, कंपनी इस कार को हर किसी ग्राहक को नहीं बेचती.

ये भी पढ़ें : 26 फरवरी को मर्सडीज़ भारत में लॉन्च करेगी S-क्लास फेसलिफ्ट, जानें कार की अनुमानित कीमत
 
rolls royce cullinan suv
कुलिनन SUV को कंपनी के बिल्कुल नए एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम पर बनाया है
 
रोल्स रॉयस नई जनरेशन फैंटम के बाद कुलिनन SUV दूसरी कार है जिसे कंपनी के बिल्कुल नए एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम पर बनाया है जिसे आर्किटैक्चर ऑफ लग्ज़री का नाम दिया गया है. यह भी माना जा रहा है कि रोल्स रॉयस कुलिनन में कंपनी की ही नई जनरेशन फैंटम से लिया गया 6.8-लीटर का V12 इंजन लगाया जाएगा. माना जा रहा है कि बीएमडब्ल्यू के मालिकाना हक वाली रोल्स रॉयस भविष्य में आने वाली SUV में इंधन वाले इंजन के साथ ही हाईब्रिड पावरट्रेन भी दे सकती है. सैद्धांतिक रूप से रोल्स रॉयस कुलिनन SUV का मुकाबला बेंटले बेंटायगा से होने वाला है और कंपनी इस SUV को इसी साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है.

ये भी पढ़ें : लैंड रोवर ने स्वर्ग के गेट तक चलाई जानदार SUV स्पोर्ट P400e, वीडियो में देखें कारनामा
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय रॉल्स-रॉयस मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें