लॉगिन

रॉयल एनफील्ड 650 सीसी एडवेंचर मोटरसाइकिल पर कर रही काम

ऑटोकार इंडिया द्वारा दिखाए किए गए एक दस्तावेज़ के अनुसार, रॉयल एनफील्ड 650 सीसी एडवेंचर बाइक पर काम कर रही है, जो इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 28, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यह एक साल से अधिक समय से अफवाह है, लेकिन अब यह पुष्टि हो गई है कि रॉयल एनफील्ड एक नई 650 सीसी एडवेंचर बाइक पर काम कर रही है, जो उसी 650 सीसी एयर/ऑयल-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन का उपयोग करेगी जो इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 में दिया गया है, जहां एक तरफ इंजन समान होगा, वहीं इसके चेसिस, सस्पेंशन और अन्य पार्ट्स पर बदलाव किये जाने की उम्मीद है. अब, दूसरा सवाल यह है कि क्या 270 डिग्री फायरिंग ऑर्डर पैरेलल-ट्विन इंजन एडवेंचर बाइक के लिए काम करता है? और वजन के बारे में क्या? इंटरसेप्टर खुद 200 किलोग्राम की है जबकि नई पेश की गई सुपर मीटिओर 650 लगभग 241 किलोग्राम की है. यह देखना दिलचस्प होगा कि रॉयल एनफील्ड 650 सीसी ADV के साथ वजन और इंजन की ताकत को मैनेज करने के लिए क्या किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड 450 सीसी सेग्मेंट में 5 नई मोटरसाइकिलें करेगा लॉन्च

    दूसरा बड़ा सवाल यह है कि, यह आने वाली हिमालयन 450 के खिलाफ यह किस प्रकार खड़ी होगी. निश्चित रूप से, स्थिति अलग होगी, लेकिन हमें संदेह है कि इंजन की ताकत और दिये गए फीचर्स यहां काफी सवाल पैदा करेंगे. यदि कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं हुआ तो 450, 650 की जगह ले सकती है. साथ ही दोनों मोटरसाइकिलों के लिए कीमतों का अंतर देखना भी दिलचस्प होगा.

    Royal

    दस्तावेज़ से पता चलता है कि मोटरसाइकिल में एक खास ADV स्टाइल होगा. यह लंबी, सीधी होगी और इसमें राइडर सीट और ग्राउंड क्लीयरेंस होगा जो हिमालयन के समान है. फिर, एक विंडस्क्रीन भी होगी और उम्मीद है कि राइडर का पर्च काफी आरामदायक होगा. स्पोक व्हील्स, एडजस्टेबल सस्पेंशन, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल इस मोटरसाइकिल पर भी आने की उम्मीद हैं.

    डिजाइन की बात करें तो इस में एक शॉर्प एग्जॉस्ट, एक बैश-प्लेट और एक बड़ा फ्रंट व्हील मिलेगा, जो 21-इंच और एक छोटे पिछले पहिये पर शायद 17 या 16-इंच का व्हील देखने को मिल सकता है.

    रोमांचक बात यह है कि एडवेंचर बाइक, शॉटगन और स्क्रैम्बलर के अलावा 650 सीसी इंजन प्लेटफॉर्म पर और भी कई मॉडल की योजना है. इनमें से पहली नई सुपर मीटिओर है, जिसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा. सभी नए 450 सीसी लाइन अप और अब नए 650 सीसी मॉडल के साथ रॉयल एनफील्ड के आने वाले कुछ वर्षों में कम से कम 7-8 नए मॉडल लॉन्च करने की उम्मीद है.

    सूत्र: ऑटोकार इंडिया

    Calendar-icon

    Last Updated on November 28, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें