लॉगिन

कारों में नहीं होगी स्टेपनी देने की ज़रूरत अगर होंगे यह फीचर

केंद्र सरकार ने कहा है कि टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम या ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर के साथ लॉन्च हुई कारों में कंपनियों को अब स्टेपनी देने की ज़रूरत नहीं होगी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 22, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एक अहम फैसले में केंद्र सरकार के परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम या ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर के साथ आने वाली कारों में अब कंपनियों को स्टेपनी देने की ज़रूररत नहीं होगी. यह नियम अधिकतम 3.5 टन वज़न तक के वाहनों के लिए लागू होगा. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम वाहन के चलते रहने की स्थिति में टायरों में बची हुई हवा की निगरानी करता है और ड्राइवर को पहले से ही हवा कम होने की जानकारी दे देता है.

    tubeless tyre puncture repair 827

    नए नियम अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप हैं और इससे कार में अधिक जगह मिलेगी.

    सरकार ने अतिरिक्त टायर के बजाए एक टायर रिपेयर किट कार में रखने की बात कही है. ट्यूबलेस टायर अगर पंचर होते हैं तो रिपेयर किट के उपयोग से सीलेंट को टायर के पंचर हुए स्थान पर एयर सील के साथ डाला जा सकता है. सरकार के मुताबिक यह अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप है और इससे कार में अधिक जगह मिलेगी. मिसाल के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों में बैट्री को आसानी से फिट किया जा सकेगा.

    यह भी पढ़ें: मोटर दुर्घटना पीड़ितों के लिए कैशलेस उपचार शुरू करने की योजना

    bg5va14o

    दुपहिया वाहनों में स्टैंड के नियम भी तय किए गए हैं

    वर्तमान में, दुपहिया के स्टैंड के कोई नियम नहीं हैं और अब उसके लिए एआईएस मानक तय किए गए हैं. इसके अतिरिक्त, दुपहिया वाहनों में फुट रेस्ट आवश्यकताओं के लिए भी मानक अधिसूचित किए गए है. दुपहिया वाहनों में, अगर एक हल्के वजन का एक कंटेनर पीछे की सवारी के पीछे के स्थान पर लगा हुआ है, तो पीछे की सवारी को बैठने की अनुमति देने के लिए प्रावधान किया गया है. लेकिन वाहन निर्माता और टेस्टिंग एजेंसी द्वारा बताए गए वज़न और आयाम के नियमों का सख्ती से ख़्याल रखना होगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on July 22, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें