लॉगिन

स्विच मोबिलिटी ने भारत में नई EiV 22 इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस पेश की

कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि उसे पहले ही मुंबई के बेस्ट से 200 बसों का ऑर्डर मिल चुका है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 18, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अशोक लीलैंड की सहायक कंपनी स्विच मोबिलिटी ने नई ईआईवी 22 डबल डेकर ई-बस के लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक बस बाजार में अपनी पहुंच का विस्तार किया है.  ईआईवी 12 के आधार को साझा करते हुए,EiV 22 भारत की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसी इलेक्ट्रिक बस है और इसकी रेंज 250 किमी प्रति चार्ज तक है. स्विच मोबिलिटी को पहले ही बस के ऑर्डर मिल चुके हैं जिसका इस्तेमाल मुंबई के बेस्ट द्वारा किया जाएगा. यह ऑर्डर स्विच मोबिलिटी वाली 200 बसों के लिए है, जो अपनी  ओएचएम मोबिलिटी के माध्यम से वाहन के संचालन और रखरखाव को संभालती हैं.

    Whats

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन को 921 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई करेगी

    कारएंडबाइक से बात करते हुए, स्विच मोबिलिटी इंडिया के सीईओ, "महेश बाबू ने कहा कि बसों को दो डिपो - कुर्ला और कोलाबा से चलाया जाएगा - पहली इकाइयों को वित्तीय वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में वितरित किया जाएगा."

    Switch

    महेश बाबू ने कहा, "इसलिए हम ; वित्तीय वर्ष 2023 की  आखिरी तिमाही से सप्लाई शुरू करने जा रहे हैं और जून तक ऑर्डर लेना बंद कर देंगे. वाहन के संचालन पर बोलते हुए उन्होंने कहा, "बेस्ट टीम हमें दो डिपो सौंपेगी, एक कुर्ला और कोलाबा होने की संभावना है. उनके चार्जर इन दो डिपो में लगाए जाएंगे और हम उनका विशेष रूप से इसके लिए उपयोग करेंगे."

    यह भी पढ़ें: NeuGo ने इंदौर, भोपाल के बीच नई इंटर-सिटी प्रीमियम इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की

    Switch

    डबल डेकर बस में 65 यात्रियों के बैठने की क्षमता है, जिसमें निचले डेक को भी खड़े रहने वाले यात्रियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. EV 22 में 231 kWh क्षमता के निकल कोबाल्ट मैंगनीज (NMC) बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, जिसमें EiV 12 के समान लिक्विड कूलिंग और डुअल गन चार्जिंग की फीचर मिलता है. इलेक्ट्रिक बस में कंपनी के प्लांट में असेंबल बैटरी पैक के साथ Dana द्वारा सप्लाई की गई पावरट्रेन की सुविधा है. इस बीच बैटरी सेल चीन से मंगवाई गई हैं.

    यह भी पढ़ें: वॉल्वो ने भारत में नए 9600 प्लेटफॉर्म पर आधारित 2 बसें लॉन्च की

    बाबू ने यह भी कहा, "यूके के बाजारों के लिए इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस बनाने में कंपनी की मदद करने वाले विशेषज्ञों की टीम ने मॉडल के विकास में भूमिका निभाई है. इस विषय पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, उन्होंने कारैंडबाइक से कहा, "काफी, बिल्कुल, सभी पर काम चल रहा है, कुछ तकनीकों के हल्केपन को, हमने यहां उपयोग किया है. भारतीय डिजाइन में बहुत सी सीखों को शामिल किया गया है.”

    स्विच का कहना है कि नई EiV 22 अतिरिक्त डेक और अधिक यात्री क्षमता होने के बावजूद, इसका वजन EiV22 से केवल लगभग 18% अधिक है. प्रवेश और निकास में आसानी के लिए बसों को आगे और पीछे के दरवाजे और शीर्ष डेक तक पहुंचने के लिए सीढ़ी के मामलों की एक जोड़ी से लैस किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें