लॉगिन

फॉक्सवैगन एमियो बनी एनडीटीवी सब-कॉम्पैक्ट सेडान ऑफ द ईयर 2017

एनडीटीवी कार एंड बाइक अवॉर्ड 2017 में सब-कॉम्पैक्ट सेडान ऑफ द ईयर का अवॉर्ड इसी साल लॉन्च हुई फॉक्सवैगन एमियो ने अपने नाम किया।
Calendar-icon

द्वारा सुवासित दत्त

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 23, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • एमियो फॉक्सवैगन की पहली 'मेड-इन-इंडिया' कार है
  • कार की कीमत 5.24 लाख रुपये से लेकर 9.31 लाख रुपये के बीच है
  • फॉक्सवैगन एमियो डीज़ल के साथ 7-स्पीड डीएसजी लगाया गया है
एनडीटीवी कार एंड बाइक अवॉर्ड 2017 में सब-कॉम्पैक्ट सेडान ऑफ द ईयर का अवॉर्ड इसी साल लॉन्च हुई फॉक्सवैगन एमियो ने अपने नाम किया। जर्मन कंपनी फॉक्सवैगन की ये नई सब-कॉम्पैक्ट कार खास भारत के लिए तैयार की गई है और ये फॉक्सवैगन की पहली 'मेड इन इंडिया' कार है। इस कार में कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर दिए गए हैं। कार की कीमत 5.24 लाख रुपये से लेकर 9.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच रखी गई है।

फॉक्सवैगन एमियो को मशहूर हैचबैक पोलो की तर्ज़ पर तैयार किया गया है। डिजाइन और लुक के मामले में ये दोनों ही कार एक-दूसरे से काफी मिलती-जुलती हैं। इस कार के डीज़ल वर्जन में लगा इंजन इस सेगमेंट का सबसे पावरफुल इंजन है। एमियो में रेन सेंसिंग वाइपर, एंटी-पिंच पावर विंडो (फ्रंट और रियर), कॉर्नरिंग लाइट, रियर व्यू कैमरा, पार्किंग सेंसर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इत्यादि कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। कार में सेफ्टी का खास ख्याल रखा गया है और एबीएस और डुअल फ्रंट एयरबैग को स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर में शामिल किया गया है।
 
फॉक्सवैगन एमियो

(फॉक्सवैगन एमियो)


फॉक्सवैगन एमियो पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ उपलब्ध है। कार के पेट्रोल वर्जन में 1.2-लीटर MPI पेट्रोल इंजन लगा है जो 74 बीएचपी का पावर देता है वहीं, कार के डीज़ल वर्जन में लगा 1.5-लीटर TDI डीज़ल इंजन 108 बीएचपी का पावर देता है। इन दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके अलावा 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स ऑप्शनल तौर पर उपलब्ध है।

कंपनी के चाकन, महाराष्ट्र स्थित प्लांट में हर रोज़ फॉक्सवैगन एमियो के 150 यूनिट को तैयार किया जा रहा है। कंपनी ने इस कॉम्पैक्ट कार के डेवलपमेंट के लिए करीब 720 करोड़ रुपये का निवेश किया है। जुलाई 2016 में कार के पेट्रोल वर्जन को सबसे पहले लॉन्च किया गया था जिसके कुछ ही महीनों बाद ही कार के डीज़ल वेरिएंट को भी बाज़ार में उतार दिया गया था। अब तक इस कार के 10,966 यूनिट बिक चुके हैं। भारत में एमियो का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिज़ायर, ह्युंडई एक्सेंट, फोर्ड फीगो एस्पायर, टाटा ज़ेस्ट और होंडा अमेज़ से है।
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

फॉक्सवैगन एमियो पर अधिक शोध

लोकप्रिय फॉक्सवैगन मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें