भारत में नई बाइक और कारें

रॉयल एनफील्ड मीटिओर रिव्यू: कंपनी की बेहतरीन 350सीसी बाइक

रॉयल एनफील्ड ने बिल्कुल नए इंजन और तकनीक के साथ बनी मीटिओर 350सीसी मोटरसाइकिल को देश में लॉन्च कर दिया है. हम आपको बता रहे हैं इसकी ख़ूबियां और ख़ामियां

रॉयल एनफील्ड ने मीटिओर 350 को रु 1.75 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. expand फोटो देखें
रॉयल एनफील्ड ने मीटिओर 350 को रु 1.75 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है.

रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 के लॉन्च होने का कंपनी के चाहने वाले काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे. अब दीवाली से ठीक पहले इस नई 350 सीसी मोटरसाइकिल को बाज़ार में पेश कर दिया गया है. नई मीटिओर 350 ने कंपनी के लाइन-अप में थंडरबर्ड 350 की जगह ली है. बाइक एक बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है और इसका इंजन भी एकदम नया है जो पहले कंपनी की किसी भी बाइक पर नही देखा गया है. यह कई वेरिएंट्स में लॉन्च की गई है और जिसकी सवारी हमने की वह सबसे महंगा दो-रंग वाला मॉडल है जिसका नाम है सुपरनोवा.

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 भारत में हुई लॉन्च, कीमतें ₹ 1.75 लाख से शुरु

डिज़ाइन

0kh8u0kg

यह पहली बार है जब कंपनी ने अपनी किसी भी बाइक में अलॉय व्हील के साथ ट्यूबलेस टायर दिए हैं. 

हालांकि मीटिओर 350 ने बाज़ार में थंडरबर्ड 350 की जगह ली है, दिखने में यह काफी अलग है. हां, देश में पहले बिक चुकी कुछ क्रूज़र बाइक्स की एक झलक आपको यहां दिख जाती है. यहां आपको काफी चीज़ें पसंद आएंगी जैसी कि काले रंग का इंजन और ख़ूबसूरत दिखने वाले अलॉय व्हील. यह पहली बार है जब कंपनी ने अपनी किसी भी बाइक में अलॉय व्हील के साथ ट्यूबलेस टायर दिए हैं. आगे 19-इंच का पहिया लगा है, वहीं पिछले पहिये की साइज़़ है 17-इंच. इस नीले और काले रंग में बाइक ख़ासतौर पर शानदार दिखती है, हालांकि क्रोम का इस्तेमाल काफी कम है जो शायद रॉयल एनफील्ड के दीवानों को पसंद न आए.

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड ने मुंबई में सिर्फ दशहरे के दिन 1200 ग्राहकों को सौंपी मोटरसाइकिल

Newsbeep

फीचर

0cp9impg

हेलोजन हैडलैंप के साथ एलईडी डीआरएल दिए गए हैं और सीट काफी चौड़ी है. 

मीटिओर 350 पर फीचर्स की अच्छी-ख़ासी सूची है. यहां गोल हेलोजन हैडलैंप के साथ एलईडी डीआरएल दिए गए हैं जो वाकई शानदार दिखते हैं, हालांकि एलईडी टेललैंप थोड़े और स्टाइलिश ज़रूर हो सकते थे. बाइक स्टार्ट करने के लिए और बीम बदले के लिए लगाए गए रोटरी स्विच कुछ पुराने ज़माने की याद दिलाते हैं, और इनको इस्तेमाल करना काफी आसान है. हैंडल के बाईं तरफ एक यूएसबी चार्जिंग स्लॉट दिया गया है. बाइक कुल मिलाकर 3 वेरिएंट्स और 6 रंगों में पेश की गई है जिनमें से दो डुअल-टोन हैं.

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड ने लॉन्च की नई राइडिंग जैकेट; कीमतें ₹ 4,950 से शुरू

in7ir6m4

नेविगेशन बाइक के हर वेरिएंट के साथ पेश किया जाएगा.

इंस्ट्रूमेंट कंसोल एक बड़ा हिस्सा एनालॉग है लेकिन इसके साथ एक छोटा टीएफटी डिस्प्ले भी है जो कई तरह की जानकारी देता है. साथ ही एक छोटा डिजिटल पॉड है जो समय बताने का साथ साथ आपको रास्ता भी बताएगा. नई ट्रिपर ऐप के साथ, ब्लूटूथ के माध्यम से नेविगेशन के अलावा, बाइक के कस्टमाइज़ेशन विकल्पों सहित कई जानकारी मिल जाती हैं. लेकिन यह बाइक आपको आने वाली फोन कॉल या मैसेज के बारे में नही बताती है. फिर भी, कुल मिलाकर यह बड़े काम की चीज़ है और अच्छी बात यह है कि कंपनी इसको बाइक के हर वेरिएंट के साथ पेश कर रही है.

इंजन

jiirpsjo

नया 350 सीसी इंजन ज़िंदादिल लगता है, हमेशा दौड़ने को बेकरार. 

नई रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 में काफी कुछ नया है लेकिन शायद सबसे अहम है इसका बिल्कुल नया इंजन. पिछले कई दशकों में हमने कंपनी की बाइक्स पर कई तरह के 350 सीसी इंजन देखे हैं लेकिन इसमें कोई शक नही कि मीटिओर पर लगा एयर और ऑयल कूल्ड इंजन सबसे ज़्यादा रिफाइंड है. यह 6,100 आरपीएम पर 20.2 बीएचपी बनाता है और 4,000 आरपीएम पर 27 एनएम पीक टॉर्क देता है. थंड़रबर्ड के मुकाबले यह 1 बीएचपी ज़्यादा और 1 एनएम कम है, लेकिन यहां ताकत ज़्यादा ऊंचे आरपीएम पर मिलती है. बढ़िया टॉर्क भी आपके साथ ज़्यादा देर तक रहता है जो चलाने के मज़े को बरकरार रखता है.

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 के साथ नेविगेशन के लिए मिलेगा TFT कलर डिस्प्ले

3tqtnljg

बाइक ज़्यादा थके बिना 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर काफी देर तक चल जाती है. 

5-स्पीड गियबॉक्स दिया गया है और गियर काफी आसानी से बदल जाते हैं, यहां किसी तरह की अड़चन महसूस नही होती. बाइक कम रफ्तार पर भी ऊंचे गियर में आराम से चल जाती है जो शहर के ट्रैफिक में काम की चीज़ है. टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटे के आसपास है और बाइक ज़्यादा थके बिना 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर काफी देर तक चल जाती है. सायलेंसर से निकलती हुई हो वो जानी पहचानी आवाज़ अभी भी है, लेकिन इंजन पहले की तरह इतना शोर नही करता. यह ज़िंदादिल लगता है, हमेशा दौड़ने को बेकरार. कुल मिलाकर नई मीटिओर तकनीक के मामले काफी सुधरी हुई बाइक महसूस होती है.

राइड और हैंडलिंग

st3l2gqk

नई डबल डाउनट्यूब चैसिस बाइक को एक ठोस एहसास ज़रूर देती है. 

बाइक के अगले हिस्से में 41 एमएम टेलिस्कोपिक फोर्क्स हैं जो 130 एसएम ट्रैवल के साथ आते हैं. पिछले हिस्से में 6-स्टेप अडजस्टेबल शॉकर्स दिए गए हैं, जिसका मतलब है कि अगर आपको सस्पेंशन थोड़ा सख़त लगे जैसा कि मुझे लगा तो आप उसे अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं. शायद जो आपको पसंद न आएं वो हैं इसके टायर, ये आपको तेज़ी से मुढ़ते वख़्त उतना भरोसा नही देते जितना आप चाहते हैं. हालांकि नई डबल डाउनट्यूब चैसिस बाइक को एक ठोस एहसास ज़रूर देती है. सीट काफी चौड़ी है और बढ़िया आराम देती है, हालांकि लंबे सवारों को इसकी 765 मिमी ऊंचाई शायद कुछ कम लगे. हां 170 मिमी का ग्राउंड क्लियरेंस ख़राब सड़कों और गढ्ढों से झूझने में मदद करेगा. बड़ा हैंडलबार और फुटरैस्ट एकदम सटीक तो नही लेकिन ठीक-ठाक आसन देने में मदद करते हैं.

ib1nk8so

मीटिओर 1 लीटर पेट्रोल में करीब 37-38 किमी के आसपास चल जाएगी.  

कंपनी ने नई मोटरसाइकिल के साथ दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं जिसके साथ ड्युल-चैनल एबीएस भी हैं. अगले पहिये में 300 मिमी का डिस्क है और पिछले में 270 मिमी का. इसका मतलब यह है कि बाइक बिना किसी झटके के और काफी जल्दी रुक जाती है. बात करें माइलेज की तो मीटिओर 1 लीटर पेट्रोल में करीब 37-38 किमी के आसपास चल जाएगी. हालांकि इसकी 15 लीटर की टंकी थंडरबर्ड में पेट्रोल टैंक से कुछ छोटी है लेकिन फिर भी लंबे सफर पर आप एक बार में 500 किमी तक बिना रुके चल पाएंगे.

फैसला

9ntbc7ro

यह यकीनन रॉयल एनफील्ड की अब तक की सबसे अच्छी 350 सीसी  मोटरसाइकिल है. 

0 Comments

रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 में पसंद करने के लिए काफी कुछ है. इसकी सबसे बड़ी जीत है इसका नया इंजन जो शांत भी है लेकिन दमदार भी. हम जल्द ही इस इंजन को कंपनी की कई और 350 सीसी बाइक्स पर भी देख सकते हैं. आप बाइक पर आराम से कई घंटो तक सवारी कर सकते हैं और शहरी भीड़-भाड़ में भी यह आपको को परेशानी नही देगी. यह यकीनन रॉयल एनफील्ड की अब तक की सबसे अच्छी 350 सीसी  मोटरसाइकिल है जो ब्रैंड के चाहने वालों को तो काफी पसंद आएगी ही, साथ-साथ नए ग्राहकों को भी कंपनी के शोरूम की तरफ ज़रूर खींचेगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स