लॉगिन

स्कोडा इंडिया ने लॉन्च की नई कुशक कॉम्पैक्ट SUV, शुरुआती कीमत Rs. 10.50 लाख

कुशक कंपनी के नए MQB-A0-IN प्लैटफॉर्म पर आधारित पहली कार है जिसे फोक्सवैगन इंडिया की आगामी कारों के साथ भी पेश किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 28, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑटो इंडिया ने बिल्कुल नई कुशक कॉम्पैक्ट SUV देश में लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 10.50 लाख तय की गई है. स्कोडा कुशक के टॉप मॉडल के लिए यह कीमत रु 17.60 लाख तक जाती है. नई कॉम्पैक्ट SUV के साथ स्कोडा ने भारत में नए सफर की शुरुआत की है और कुशक की टक्कर तगड़े मुकाबले वाले सेगमेंट में ह्यून्द क्रेटा, किआ सेल्टोस और रेनॉ डस्टर जैसी कई कारों से होगा. कुशक कंपनी के नए एमक्यूबी-ए0-इन प्लैटफॉर्म पर आधारित पहली कार है जिसे फोक्सवैगन इंडिया की आगामी कारों के साथ भी पेश किया जाएगा.

    ccmj7smsनई कॉम्पैक्ट SUV के साथ स्कोडा ने भारत में नए सफर की शुरुआत की है

    स्कोडा कुशक दिखने में खूबसूरत और दमदार है. स्कोडा विंग डिज़ाइन अगले हिस्से पर हावी नज़र आया है और ग्रिल से जुड़े पतले एलईडी हैडलाइट्स इसे और निखारते हैं. कार के लुक को और ज़्यादा बेहतर बनाने के लिए इसमें सिग्नेचर एलईडी डीआरएल दिए गए हैं और स्किड प्लेट इसे और भी आक्रामक बनाती है. सामने से देखेंगे जो आपको ये कार काफी चौड़ी नज़र आएगी. लेकिन सेगमेंट में मुकाबले की बाकी कारों जितनी चौड़ी नहीं. कद में कुशक छोटी है, फिर भी कंपनी इसे 188 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस के अलावा सेगमेंट में सबसे अच्छा व्हीलबेस देने में सफल हुई है.

    ये भी पढ़ें : फोक्सवैगन टाइगुन SUV का उत्पादन के लिए तैयार मॉडल परीक्षण के समय दिखा

    3cseesoc10-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो

    कुशक में दो पेट्रोल मोटर मिलेंगी जिनमें 1.0-लीटर और 1.5-लीटर टीएसआई इंजन शामिल हैं. कंपनी ने कार में कोई डीज़ल इंजन नहीं दिया है. इसका 1.0-लीटर इंजन 113 बीएचपी ताकत और 175 एनएम टॉर्क बनाता है. लेकिन स्कोडा ने हमें चलाने के लिए सिर्फ एक वर्ज़न दिया है और वो 1.5-लीटर इंजन वाला है. स्कोडा ने दोनों में से दमदार इंजन कार के स्टाइल वेरिएंट में दिया है जो कुशक का टॉप मॉडल है. यह इंजन 148 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इंजन 2,000 आरपीएम से नीचे ही अपनी ताकत दिखाना शुरू कर देता है जो बिना किसी दिक्कत के 5,000 आरपीएम तक मिलती रहती है. इस काम में कार का 7-स्पीड डीएसजी काफी सहायक साबित होता है.

    u8ku6idcकार के सभी वेरिएंट्स में सामान्य रूप से ईएससी दिया गया है

    कुशक का डैशबोर्ड काफी साफ-सुथरा है और यहां आपको ज़्यादा बटनें देखने को नहीं मिलेंगी. कार की सीट्स वेंटिलेटेड हैं और 10-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के अलावा सनरूफ जैसे कई और फीचर्स यहां आपको मिलते हैं. लेकिन बतौर टॉप मॉडल, हमें इस कार में जो कमी लग रही है वो वर्चुअल कॉकपिट जैसा इंटरफेस है. यह कोई बहुत महत्वपूर्ण फीचर नहीं है, लेकिन इसके होने से मुकाबले में यह काफी आगे बढ़ती है. कुशक के साथ आपको स्कोडा कनेक्ट कनेक्टेड कार तकनीक मिलेगी जिसकी मदद से रियल टाइम स्पीड, ड्राइविंग बिहेवियर की जानकारी, जिओ फेंस के ज़रिए आपकी कार की जानकारी जैसे बहुत से फीचर्स इस्तेमाल कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें : फोक्सवैगन इंडिया 2021 के अंत तक 150 केंद्रो पर शुरू करेगी बिक्री का काम

    i3bsbu4cकंपनी इसे 188 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस के अलावा सेगमेंट में सबसे अच्छा व्हीलबेस देने में सफल हुई है

    कुशक के टॉप मॉडल में सुरक्षा किट के अंतर्गत 6 एयरबैग्स, ऑटो हैडलैंप्स और वाइपर्स, मल्टी कोलिज़न ब्रेकिंग सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. कार के सभी वेरिएंट्स में सामान्य रूप से ईएससी दिया गया है. यहां आपको कोई रिमोट अनलॉक या रिमोट इग्निशन नहीं मिलेगा, लेकिन स्कोडा का इसपर ये कहना है कि कार ग्राहकों की असली ज़रूरतों के हिसाब से तैयार की गई है. लेकिन आपको अगले हिस्से में इलेक्ट्रिक सीट अडजस्टमेंट भी नहीं मिलेगा जो मुकाबले के हिसाब से बड़ी कमी कहा जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    स्कोडा कुशाक पर अधिक शोध

    लोकप्रिय स्कोडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें