लॉगिन

स्कोडा ने जारी किए नई जनरेशन फाबिया के डिज़ाइन स्कैच, आकार में बढ़ी नई कार

पिछले मॉडल की तुलना में नई फाबिया 111 मिमी लंबी और 48 मिमी चौड़ी होगी. इसके अलावा कंपनी ने 50 लीटर बूट स्पेस बढ़ाए जाने की बात भी कही है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 23, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कुछ समय पहले स्कोडा ने चौथी जनरेशन फाबिया की वैश्विक पेशगी से पहले इसकी झलक जारी कर दी थी और अब कंपनी ने नई कार के डिज़ाइन स्कैज जारी किए हैं. कंपनी का कहना है कि मार्च से जून 2021 के बीच नई स्कोडा फाबिया को पेश किया जाएगा. कंपनी द्वारा कार की रूपरेखा की झलक दिखाई गई है जिसकी रूफलाइन से छोटे आकार की कार के नए प्रपोर्शन की जानकरी मिली है. स्कोडा ने पहले ही बता दिया है कि नई कार को फोक्सवैगन ग्रूप के मॉड्युलर ट्रांसवर्स टूलकिट एमक्यूबी-ए0 प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा. इस प्लैटफॉर्म के ज़रिए कार में जगह और सपोर्ट को बढ़ाया जा सकता है, वहीं इसे कनेक्टिविटी फीचर्स का सपोर्ट भी मिलता है.

    r02bo8bयह ब्लॉक कटिंग वाला पूरी तरह एलईडी हैडलैंप सेटअप लग रहा है

    कंपनी द्वारा जारी किए गए स्कैच की मानें तो नई जनरेशन फाबिया में स्कोडा ने पैने आकार की हैडलाइट दी है जो एलईडी हैं. इसे देखकर लग रहा है कि यह ब्लॉक कटिंग वाला पूरी तरह एलईडी हैडलैंप सेटअप है जो अगले हिस्से में लगी ग्रिल से जुड़ते हैं. इसके अलावा डेटाइम रनिंग हैडलैंप्स भी अगले हिस्से में मिले हैं. स्कोडा के सिग्नेचर क्रिस्टललाइन पुर्जे भी इस कार में दिख रहे हैं जो कार के पिछले हिस्से तक दिखाई दे रहे हैं.

    ये भी पढ़ें : स्कोडा कुशक और फोक्सवैगन टाइगुन के साथ मिलेगा नया ‘प्ले' इंफोटेनमेंट सिस्टम

    यह पहली बार है स्कोडा फोक्सवैगन ग्रूप के इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करेगी और कंपनी का कहना है कि इस प्लैटफॉर्म की मदद से नई फाबिया अपने पुराने मॉडल से आकार में बड़ी होगी. चौथी पीढ़ी की स्कोडा फाबिया के साथ कई सारे असिस्टेंस सिस्टम भी दिए जाएंगे जो अमूमन महंगी कारों में देखने को मिलते हैं. पिछले मॉडल की तुलना में नई फाबिया 111 मिमी लंबी और 48 मिमी चौड़ी होगी. इसके अलावा कंपनी ने 50 लीटर बूट स्पेस बढ़ाए जाने की बात भी कही है.

    ये भी पढ़ें : नई जनरेशन फोक्सवैगन पोलो से हटाया गया पर्दा

    जहां तक इंजन की बात है तो नई फाबिया के साथ हालिया पीढ़ी के पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे. स्कोडा ने इसके लिए स्टेट-ऑफ-दी-आर्ट पेट्रोल इंजन को चुना है जो फोक्सवैगन ग्रूप की ईवो इंजन रेन्ज का है और कम इंधन में ज़्यादा माइलेज देता है. नई कार फ्रंट-व्हील ड्राइव होगी जिसके इंजन को कंपनी मैन्युअ के साथ ऑटोमैटिक 7-स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन से लैस करेगी. फिलहाल स्कोडा इंडिया हमारे बाज़ार में नई कुशक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारियां कर रही है जिसके बाद स्कोडा रैपिड की जगह लेने वाली कार लॉन्च की जाएगी. हमें आश्चर्य होगा कि इस बीच कंपनी भारत में नई फाबिया को लॉन्च कर दे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय स्कोडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें