भारत में नई बाइक और कारें

किआ मोटर्स 2020 तक भारत में पेश करेगी 2 नए वाहन, कार्निवल MPV अगला लॉन्च

किआ मोटर्स ने भारत में सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ सफलता का मज़ा चख लिया है और अब कंपनी अपने वाहनों की पूरी रेन्ज भारत में उपलब्ध कराने वाली है.

फोटो देखें
किआ कार्निवल कंपनी की आंध्र प्रदेश स्थित अनंतपुर फैसिलिटी में बनाई जाएगी

किआ मोटर्स ने भारत में सेल्टोस कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ सफलता का मज़ा चख लिया है और अब कंपनी अपने वाहनों की पूरी रेन्ज भारतीय बाज़ार में उपलब्ध कराना चाहती है. किआ भारत में अपने नए-नए उत्पादों को पेश करने में समय बर्बाद नहीं करना चाहती. इसी सिलसिले में पिछली कुछ रिपोर्ट्स को देखकर हम आपको पुख़्ता जानकारी दे रहे हैं कि भारतीय बाज़ार में कंपनी की दूसरा प्रोडक्ट किआ कार्निवल प्रिमियम MPV है. कार्निवल कंपनी की आंध्र प्रदेश स्थित अनंतपुर में बनाई जाएगी और इसका डेब्यू 2020 ऑटो एक्सपो में किया जाएगा. इसके अलावा डेब्यू वाले कुछ महीने से ही MPV की डिलिवरी शुरू की जाएगी.

bd047uroये कार मेड-इन-इंडिया होगी जिसे घरेलू बाज़ार के लिए बनाया जाएगा

किआ इंडिया का तीसरा उत्पाद भी एक ग्लोबल कार होगी जिसका वैश्विक डेब्यू भारत में किया जाएगा. ये कार मेड-इन-इंडिया होगी जिसे घरेलू बाज़ार के लिए बनाया जाएगा, साथ ही इसे निर्यात भी यहीं से किया जाएगा. ये एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी होगी जिसका कोडनेम क्यूवायआई रखा गया है. कंपनी कॉन्सेप्ट या प्री-प्रोडक्शन मॉडल के रूप में इसे भी 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस करेगी, लेकिन इसे जुलाई 2020 के आस-पास लॉन्च किया जाएगा जो अगले साल त्यौहारों का सीज़न होगा. क्यूवायआई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के बाद किआ भारतीय बाज़ार में सबसे तेज़ी से बढ़ते सैगमेंट पर ध्यान लगाएगी.

किया

किया कारें

kia stonic compact crossoverकिआ इंडिया का तीसरा उत्पाद भी एक ग्लोबल कार होगी जिसका वैश्विक डेब्यू भारत में किया जाएगा

किआ मोटर्स ने भारत में पहला वाहन सबकॉम्पैक्ट SUV सेल्टोस लॉन्च की है जिसे लेकर ग्राहकों की प्रतिक्रिया काफी सकारात्मक है. कार के अगले हिस्से में किआ की सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल लगाई गई है जो फॉक्स सिल्वर सराउंड से फिनिश है. किआ सेल्टोस में पतले LED हैंडलैंप्स उपलब्ध कराए गए हैं जो किआ सिग्नेचर हार्टबीट शेप के LED DRLs से लैस है जिससे कॉम्पैक्ट SUV को आकर्षक लुक मिलता है. सैगमेंट में पहली बार दिए जाने वाले फीचर्स की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है, कंपनी ने सेल्टोस में 8-इंच का हैड्स अप डिस्प्ले दिया है. किआ ने नई सेल्टोस में सैगमेंट का पहला साउंड मूड लैंप, रियर सनशेड कर्टन और 7-इंच कलर TFT यूनिट इंस्ट्रुमेंट कंसोल के लिए दी है. इन फीचर्स के अलावा कार में वायरलेस चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ ऐसे ही कई फीचर्स दिए हैं.

ये भी पढ़ें : किआ ने सेल्टोस के लिए हासिल की 50,000 से ज़्यादा बुकिंग्स, पैसा वसूल है SUV

0 Comments

किआ सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ तीन इंजन विकल्प दिए गए हैं जिनमें नेचुरली एस्पिरेटेड 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं. कार में लगा 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 138 bhp पावर और 242 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है और कंपनी ने इसे 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है. ये तीनों इंजन BS6 मानकों वाले हैं. ये कार महज़ 9.7 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा रेफ्तार पकड़ लेती है और दावा है कि इसकी फ्यूल एफिशिएंसी मैन्युअल ट्रांसमिशन में 16.1 किमी/लीटर और DCT में 16.2 किमी/लीटर है. किआ सेल्टोस के 1.4-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन सिर्फ GT लाइन ट्रिम्स में उपलब्ध कराया गया है.

कम्पेयर किया सेल्टोस मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ