लॉगिन

जल्द लॉन्च होने वाली किआ सोनेट के इंजन और आकार की जानकारी का खुलासा

जहां सोनेट को टेक-लाइन और जीटी-लाइन ट्रिम्स में पेश किया जाएगा, वहीं दस्तावेज़ के अनुसार एसयूवी के साथ 4 अलग किस्म के इंजन उपलब्ध कराए जाएंगे.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक-टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 17, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बिल्कुल नई किआ सोनेट को सितंबर 2020 में लॉन्च करने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं और लॉन्च से पहले इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के डायमेंशन और इंजन की जानकारी का खुलासा ऑनलाइन दस्तावेज़ लीक होने के बाद हो गया है. हमें ये जानकारी पहले से है कि सोनेट को टेक-लाइन और जीटी-लाइन ट्रिम्स में पेश किया जाएगा जिसके कई वेरिएंट्स बाज़ार में उतारे जाएंगे, वहीं दस्तावेज़ के अनुसार एसयूवी के साथ 4 अलग किस्म के इंजन उपलब्ध कराए जाएंगे. किआ सोनेट के पेट्रोल वर्ज़न में 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल हैं, वहीं 1.5-लीटर ऑयल बर्नर डीजल इंजन को भी दो तरह की ट्यूनिंग में पेश किया जाएगा. ये तीनों ही इंजन ह्यून्दे वेन्यू से लिए गए हैं.

    biu5rar8दस्तावेज़ के अनुसार एसयूवी के साथ 4 अलग किस्म के इंजन उपलब्ध कराए जाएंगे

    किआ मोटर्स इंडिया 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन सोनेट के बेस वेरिएंट में उपलब्ध कराएगी जो 6300 आरपीएम पर 82 बीएचपी पावर और 4200 आरपीएम पर 115 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. वेन्यू के मुकाबले ये इंजन थोड़ा ज़्यादा फुर्तीला है. इस इंजन को कंपनी ने सामान्य रूप से 5-स्पीड गियरबॉक्स और ये एचटीई, एचटीके और एचटीके प्लस वेरिएंट्स में उपलब्ध होगा. ज़्यादा दमदार 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर जीडीआई इंजन 6000 आरपीएम पर 118 बीएचपी पावर और 1500-4000 आरपीएम पर 172 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. किआ इस इंजन के साथ 3 ट्रांसमिशन के विकल्प देने वाली है जिनमें 6-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड आईएमटी और 7-स्पीड डीसीअी ऑटोमैटिक शामिल हैं.

    i7ree0msकार का कद 1647 एमएम रखा गया है जो इस सैगमेंट की सबसे उंची सबकॉम्पैक्ट एसयूवी बनाता है

    लीक हुए दस्तावेज़ में सामने आया है कि किआ सोनेट की टेक-लाइन और जीटी-लाइन दोनों ट्रिम्स के साथ टर्बो इंजन पेश किया जाएगा जो एचटीके प्लस, एचटीएक्स, एचटीएक्स प्लस और जीटीएक्स प्लस वेरिएंट्स में दिया जाएगा. इसके बाद सोनेट के साथ 1.5-लीटर सीआरडीआई डब्ल्यूजीटी और 1.5-लीटर सीआरडीआई वीजीटी डीजल इंजन दिए जाएंगे. 1.5-लीटर सीआरडीआई डब्ल्यूजीटी डीजल इंजन 4000 आरपीएम पर 99 बीएचपी पावर और 1500-2750 आरपीएम पर 240 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. ये इंजन सामान्य रूप से 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आता है जिसे एचटीई, एचटीके, एचटीके प्लस, एचटीएक्स, एचटीएक्स प्लस और जीटीएक्स प्लस वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा.

    v4ti5k8cचौड़ाई के मामले में ये महिंद्रा एक्सयूवी300 के बाद सबसे चौड़ी कार है

    1.5-लीटर सीआरडीआई वीजीटी डीजल इंजन सेल्टोस के साथ मिला था जो अब सोनेट में भी लगाया गया है और सिर्फ 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है. ये इंजन 4000 आरपीएम पर 113 बीएचपी पावर और 1500-2750 आरपीएम पर 250 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है और केवल एचटीएक्स प्लस के साथ जीटीएक्स प्लस वेरिएंट्स में पेश किया जाने वाला है. डायमेंशन की बात करें तो सोनेट की लंबाई 3995 एमएम है, वहीं इसकी चौड़ाई 1790 एमएम है. कार का कद 1647 एमएम रखा गया है जो इस सैगमेंट की सबसे ऊंची सबकॉम्पैक्ट एसयूवी बनाता है. और चौड़ाई के मामले में ये महिंद्रा एक्सयूवी300 के बाद सबसे चौड़ी कार है.

    ये भी पढ़ें : सबकॉम्पैक्ट SUV सैगमेंट में तगड़ा मुकाबला देगी किआ सोनेट, जानें खास बातें

    सोनेट का व्हीलबेस 2500 एमएम है जो सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सैगमेंट में सबसे ज़्यादा है. हालांकि दस्तावेज़ में सामने आया है कि नई सोनेट का ग्राउंड क्लियरेंस 211 एमएम है. एसयूवी की बुकिंग्स इसी महीने से शुरू की जाएगी और कई किआ डीलर्स ने अनाधिकारिक तौर पर अभी से सोनेट एसयूवी के लिए बुकिंग्स लेना शुरू कर दिया है और डीलरशिप के हिसाब से सोनेट की बुकिंग के लिए टोकन राषि रु 12,000 से रु 25,000 तक निर्धारित की गई है. बता दें कि भारत में बिल्कुल नई किआ सोनेट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की एक्सशोरूम कीमत रु 7 लाख से रु 12 लाख के बीच होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    किया सॉनेट पर अधिक शोध

    लोकप्रिय किया मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें