लॉगिन

वॉल्वो की पूरी तरह इलैक्ट्रिक XC40 रीचार्ज के भारत लॉन्च पर हो रहा विचार

वॉल्वो ऑटो इंडिया वैश्विक बाज़ार में इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारियां कर रही है और भारतीय बाज़ार भी इससे अछूता नहीं रहेगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 4, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वॉल्वो ऑटो इंडिया वैश्विक बाज़ार में इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारियां कर रही है और भारतीय बाज़ार भी इससे अछूता नहीं रहेगा. 2018 में ही वॉल्वो इंडिया ने ऐलान कर दिया था कि अगले तीन साल में कंपनी भारत में 4 नई इलैक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी. अपने इस वायदे पर अमल करते हुए कंपनी पर्यावरण के लिए उपयुक्त इलैक्ट्रिक भविश्य की ओर कदम बढ़ा रही है और इंधन से चलने वाले वाहनों को अब धीरे-धीरे इलैक्ट्रिक वाहनों में बदला जाने लगा है. इसे बिना इंजन के चलने वाली इलैक्ट्रिक कारों के दौर की शुरुआत कहा जा रहा है. 2019 के बाद लॉन्च हुई वॉल्वो की सभी कारों को इलैक्ट्रिक बनाया जाएगा और इन्हें भारत में भी लॉन्च किया जाएगा.

    u0ka15vgटेस्ला कारों की तर्ज पर वॉल्वो ने भी अगले हिस्से में 31 लीटर स्टोरज स्पेस मुहैया कराया है

    वॉल्वो ऑटो इंडिया अब पूरी तरह इलैक्ट्रिक XC40 रीचार्ज को देश में लॉन्च करने का प्लान बना रही है, क्योंकि इस कार को भारत में बहुत पसंद किया गया है और XC40 का इलैक्ट्रिक वेरिएंट निश्चित ही कंपनी के इलैक्ट्रिक लाइन-अप को मजबूत बनाएगा. 2019 में वॉल्वो ने भारत में अपनी पहली प्लग-इन हाईब्रिड कार XC90 लॉन्च की थी जिसकी असेंबली कंपनी ने अपने बेंगलुरु प्लांट में 2019 के अंत में शुरू की. ऐसे में माना जा सकता है कि वॉल्वो इंडिया पूरी तरह इलैक्ट्रिक XC40 रीचार्ज की असेंबली भी भारत में ही करे.

    nebma9bgकॉम्पैक्ट मॉड्युलर आर्किटैक्चर प्लैटफॉर्म

    2020 वॉल्वो XC40 रीचार्ज को नए कॉम्पैक्ट मॉड्युलर आर्किटैक्चर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसकी मदद से इसे इंधन से चलने वाले वाहन के साथ इलैक्ट्रिक पावर से चलने वाले वाहन में बदला जा सकता है. दिखने में ये इलैक्ट्रिक एसयूवी सामान्य XC40 जैसी ही है जिसमें बदलाव नई व्हाइट फिनिश वाली ग्रिल का है जो वॉल्वो बैज के साथ आई है. जहां वॉल्वो ग्रुप में स्वतंत्र परफॉर्मेंस ब्रांड पोलेस्टर ने पहली इलैक्ट्रिक कार बाज़ार में पेश कर दी है, वहीं XC40 रीचार्ज पहला मॉडल होगा जिसे आयरन मास्क के साथ पेश किया जाएगा. टेस्ला कारों की तर्ज पर वॉल्वो ने भी कार के अगले हिस्से में 31 लीटर का छोटा स्टोरज स्पेस मुहैया कराया है.

    ये भी पढ़ें : सभी नई वॉल्वो कारों की अधिकतम रफ्तार 180 किमी/घंटा पर की गई सीमित

    6pm5rotoफास्ट चार्जर की मदद से 80प्रतिशत बैटरी सिर्फ 40 मिनट में चार्ज की जा सकती है

    नई वॉल्वो XC40 रीचार्ज एसयूवी के अगले और पिछले ऐक्सेल पर 150 किवा इलैक्ट्रिक मोटर लगाई गई है जो लगभग 402 बीएचपी पावर और 659 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है. सामान्य वॉल्वो XC40 से तुलना करें तो ये पावर दुगने से भी ज़्यादा होता है, जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य एसयूवी का 2.0-लीटर इंजन 187 बीएचपी पावर जनरेट करता है. सामान्य एकससी40 की तुलना में इसका इलैक्ट्रिक मॉडल 500 किग्रा भारी है और 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 4.9 सेकंड का समय लेता है. वॉल्वो के ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप की सहायता से ये पावर एसयूवी के चारों पहियों तक पहुंचता है. एसयूवी में 78 किवा की लीथियम-आयन बैटरी लगाई गई है जिससे कार को सिंगल चार्ज में 400 किमी तक चलाया जा सकता है. वॉल्वो का कहना है कि फास्ट चार्जर की मदद से 80प्रतिशत बैटरी सिर्फ 40 मिनट में चार्ज की जा सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    वॉल्वो एक्ससी40 पर अधिक शोध

    लोकप्रिय वॉल्वो मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें