लॉगिन

फोक्सवेगन ने हटाया शानदार इलैक्ट्रिक कॉन्सेप्ट सिडान से पर्दा, 665 km है I.D. विज़न की रेन्ज

फोक्सवेगन ने भी जेनेवा में फोक्सवेगन आई.डी. विज़न कॉन्सेप्ट शोकेस की है जो एक हाईटेक सिडान है. कंपनी ने जेनेवा मोटर शो 2018 में इस कार से पर्दा हटाया है और इसे शानदार लुक में दुनिया के सामने शोकेस किया है. टैप कर जानें एक बार चार्ज करने पर कितने किमी चलती है फोक्सवेगन की कॉन्सेप्ट कार?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 6, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दुनियाभर की तमाम ऑटो मेकर कंपनियां अपने दुपहिया और चौपहिया वाहनों को इलैक्ट्रिक वाहनों में तपदील करने में व्यस्त हैं. जेनेवा मोटर शो में यह साफ दिखाई दे रहा है कि कंपनियां आने वाले समय के लिए तैयार हो रही हैं और फोक्सवेगन ने भी जेनेवा में इसी ओर एक कदम बढ़ाया है. फोक्सवेगन ने आई.डी. विज़न कॉन्सेप्ट शोकेस की है जो एक हाईटेक सिडान है. कंपनी ने जेनेवा मोटर शो 2018 में इस कार से पर्दा हटाया है और इसे शानदार लुक में दुनिया के सामने शोकेस किया है. फोक्सवेगन आई.डी. विज़न प्रोडक्शन कार जैसी ही दिखाई दे रही है और इसके केबिन में कन्वेंशनल कंट्रोल दिया गया है. इसमें वॉइस कमांड द्वारा कार को डेस्टिनेशन तक ले जाया जा सकता है.
     
    vw vizzion concept
    फोक्सवेगन आई.डी. विज़न प्रोडक्शन कार जैसी ही दिखाई दे रही है
     
    फोक्सवेगन ग्रुप ने इस कार को सेंसर्स और आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस से लैस किया है और यह ऑटोनोमस कार है. कंपनी ने अपनी दूसरी आई.डी. कार से इसका डिज़ाइन लिया है जिसे पहले देखा गया है. कार के हैडलैंप आई.डी. क्रॉस जेसे दिखाई दे रहे हैं, इसके साथ ही बड़े आकार का ग्रीनहाउस और रूफलाइन इसे स्लीक लुक देते हैं. कार को लेज़र्स, रडार सेंसर्स, कैमरा और ऐसे ही कई हाईटेक उपकरणों से लैस किया गया है. कार में लगे कम्प्यूटर मॉनिटर क्लाउड से ट्रैफिक का डाटा निकालकर सेंसर पर प्रदर्शित करते हैं. इसके साथ ही फोक्सवेगन ने इस कार को दूसरी कार से कनेक्ट करने का भी कॉन्सेप्ट इस कार में शामिल किया है.
     
    vw vizzion concept
    इसके केबिन में कन्वेंशनल कंट्रोल दिया गया है
     
    कार में चार बड़ी सीट्स लगाई गई हैं और इसमें प्राक्रतिक रौशनी मिले, इस हिसाब की विंडो और छत दी गई है. प्राइवेसी के लिए आप कार के केबिन को डार्क भी कर सकते हैं. कंपनी ने इस कार में माइक्रोसॉफ्ट का होलोलैंस सिस्टम तकनीक का इस्तेमाल भी किया है जिससे यात्रियों को आगे के नज़ारे का वर्चुअल डिस्प्ले दिखाई देगा. कार का इंटैलिजेंट सिस्टम चालक और लगातार सफर करने वाले व्यक्तियों की पहचान भी करेगा. इस हिसाब से चालक और यात्री की सीटिंग और क्लाइमेट कंट्रोल स्वतः ही बदल जाएगा. कार में दो इलैक्ट्रिक मोटर्स के साथ 111 kWh की बैटरी लगाई गई है जो एक बार चार्ज करने पर 665 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है.

    ये भी पढ़ें : पहली बार सामने आई फोक्सवेगन टिगुआन GTE प्लग-इन हाईब्रिड, कॉन्सेप्ट जैसी ही है कार

    (इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय फॉक्सवैगन मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें