carandbike logo

Triumph Trident 660 Review: कम भार और छोटा आकार बनाते हैं इसे मज़ेदार

language dropdown

बाइक को महज़ 20 km चलाकर ही मैं समझ गया कि ट्राइडेंट 660 एक दमदार बाइक है. ये कॉम्पैक्ट है, दमदार है और स्पोर्टी भी है, पढ़ें ट्राइडेंट 660 का रिव्यू..

ट्राइडेंट 660 एंट्री-लेवल रोड्सटर है और ट्रायम्फ की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल भी यही है expand फोटो देखें
ट्राइडेंट 660 एंट्री-लेवल रोड्सटर है और ट्रायम्फ की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल भी यही है

क्या कोई मोटरसाइकिल परिपूर्ण या सबसे अच्छी हो सकती है? ये सवाल मेरे दिमाग में घूमता रहा जब मैं गढ़वाल की हिमालयन सड़कों पर नई ट्रायम्फ ट्राइडेंट 660 चलाने जा रहा था. लेकिन यह सवाल बहुत स्वाभाविक है जिसका सटीक और साफ उत्तर कभी नहीं मिलता. सच तो यह है कि कोई भी मोटरसाइकिल सबसे अच्छी नहीं होती. हां कुछ समय के लिए कुछ मोटरसाइकिल परफैक्ट होने की कगार पर पहुंचती हैं, लेकिन यहां भी आपको सभी बिंदुओं पर सही का निशान नहीं मिलेगा, किसी ना किसी मामले में बाइक को लेकर आप सुझाव या सुधार की उम्मीद रखेंगे. इसके अलावा बाइक कौन चला रहा है इसपर भी बहुत कुछ निर्भर करता है.

momscoksगढ़वाल की हिमालयन सड़कों पर नई ट्रायम्फ ट्राइडेंट 660

कुछ इसके साथ रेसट्रैक पर उतरना चाहेंगे और नया लैप रिकॉर्ड बनाना चाहेंगे, वहीं कुछ इसका इस्तेमाल एसयूवी की तरह करना चाहेंगे और तब तक आगे बढ़ना चाहेंगे, जब तक सड़क समाप्त नहीं हो जाती. अन्य कुछ लोगों को इसका क्रोम फिनिश और दमदार इंजन भी काफी पसंद आएगा. ऐसे में बाइक का परफैक्ट कहलाना राइडर पर निर्भर करता है और जिस तरह की राइडिंग वह करना चाहता है उसके हिसाब से इसे अंक मिलते हैं. लेकिन मेरे हिसाब से जिसे चलाने में आपको मज़ा आए, जो दमदार हो और बार-बार आपको सड़कों पर राइडिंग के लिए ललचाए, वहीं परफैक्ट मोटरसाइकिल है.

ur7tc864ये कॉम्पैक्ट है, दमदार है और स्पोर्टी भी है

महज़ 20 किलोमीटर तक इस बाइक को चलाकर ही मैं समझ गया कि ट्राइडेंट 660 एक दमदार बाइक है. ये कॉम्पैक्ट है, दमदार है और स्पोर्टी भी है, और कुल मिलाकर इसकी स्टाइल और स्टांस काफी अच्छा दिखता है. ट्राइडेंट 660 ट्रायम्फ की एंट्री-लेवल रोड्सटर है और ट्रायम्फ की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल भी यही है. अगर आप किसी दमदार बाइक की तलाश में हैं तो ये नए और अनुभवी राइडर्स के लिए एक दमदार विकल्प है.

डिज़ाइन

cb32dn9sबाइक का आकार ठेठ रोड्सटर जैसा है

ट्रायम्फ ट्राइडेंट 660 कंपनी की पारंपरिक डिज़ाइन का मिश्रण है जैसा बोनेविल फैमिली में देखने को मिला है, लेकिन इसके साथ आधुनिक अंदाज़ भी दिया गया है. यह ट्रायम्फ रोड्सटर परिवार का हिस्सा बनी हुई है जिसने ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्रिपल के नीचे वाली जगह घेरी है. बाइक का आकार ठेठ रोड्सटर जैसा है जिसे दमदार फ्यूल टैंक, पैना, लेकिन कम तामझाम वाला पिछला हिस्सा और तराशा हुआ स्पोर्टी अंदाज़ दिया गया है. लेकिन इसे बाकी सभी ट्रायम्फ बाइक्स की तर्ज़ पर बेहतरीन क्वालिटी का फिनिश दिया गया है.

a57c4tuk बेहतर कंट्रोल के लिए इसे 17-इंच के पहिए और दमदार पकड़ वाले मिशलिन रोड 5 टायर्स दिए गए हैं

यहां आपको गोल हैडलाइट मिलेगा, लेकिन ये एलईडी है, ऐसे ही बाइके के टेललाइट्स और इंडिकेटर्स भी हैं जो अपने आप बंद हो जाते हैं. बेहतर कंट्रोल के लिए इसे 17-इंच के पहिए और दमदार पकड़ वाले मिशलिन रोड 5 टायर्स दिए गए हैं. इसपर नियंत्रण सटीक बना रहता है और स्टील ट्यूब चेसिस के साथ अडजस्ट ना होने वाले शॉवा सस्पेंशन बेहतरीन हैंडलिंग के लिए ट्यून किए गए हैं. ब्रेकिंग की बात करें तो सामान्य तौर पर यहां आपको एबीएस मिलेगा.

तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

kt4s4iukपूरी तरह रंगीन टीएफटी कंसोल

बाइक का इंस्ट्रुमेंट कंसोल गोल है, लेकिन यह पूरी तरह रंगीन टीएफटी कंसोल के साथ आया है जो आपको बाइक के इलेक्ट्रॉनिक्स की पूरी जानकारी देता है. जो लंबे समय बाद दोबारा बाइक का रुख़ करना चाहते हैं, उनके लिए भी यह एक बेहतीन विकल्प है. पूरी तरह हाई-टैक तो नहीं, लेकिन इसे दो मोड्स रेन और रोड दिए गए हैं. इसके अलावा डुअल-चैनल एबीएस और बंद हो सकने वाला ट्रैक्शन कंट्रोल भी दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : होंडा CB500X रिव्यूः दमदार ऐडवेंचर बाइक, लेकिन मुकाबले में कीमत ज़्यादा

7221etdoस्टील ट्यूब चेसिस के साथ अडजस्ट ना होने वाले शॉवा सस्पेंशन बेहतरीन हैंडलिंग के लिए ट्यून किए गए हैं

बाइक के डिस्प्ले पर रेव काउंटर, फ्यूल लेवल, राइडिंग मोड्स, गियर इंडिकेटर, समय, तारीख, और ओडोमीटर की जानकारी मिलेगी. यहां आपको विकल्प में कई सारी चीज़ें मिलेंगी जिनमें माय ट्रायम्फ कनेक्टिविटी सिस्टम भी शामिल है, ये टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और गो प्रो कंट्रोल के साथ-साथ क्विकशिफ्टर जैसी सुविधाएं देता है, लेकिन इन सबके लिए आपको करी 50,000 रुपए अलग से खर्चने होंगे.

nns666o8कम तामझाम वाला पिछला हिस्सा और तराशा हुआ स्पोर्टी अंदाज़

बाइक का छोटा व्हीलबेस, 189 किग्रा कुल भार और 805 मिमी सीट का कद कुल मिलाकर ट्राइडेंट 660 को एक फ्रेंडली पैकेज बनाते हैं. इसका छोटा आकार और कम वज़न इसे तुरंत पसंद आने वाला बनाते हैं. ये फुर्तीली है, लेकिन इतनी नहीं कि आपको डर लगने लगे. नए राइडर्स को इसका प्रदर्शन पसंद आएगा, यहां तक कि इसका लचीला प्रदर्शन अनुभवी राइडर्स को भी खासा प्रभावित करेगा.

प्रदर्शन और डायनामिक्स

1ro37bl8बाइक पूरी तरह हाई-टैक तो नहीं, लेकिन इसे दो मोड्स रेन और रोड दिए गए हैं

बाइक के साथ 660 सीसी का इनलाइन तीन-सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो ट्रायम्फ डेटोना से लिया गया है. यह इंजन 10,250 आरपीएम पर 80 बीएचपी ताकत और 6,250 पर 64 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. इसमें ताकत बेहतर तरीके से मिलती रहती है, लेकिन जैसे ही आप इसके थ्रॉटल और आसानी से बदलाने वाले गियरबॉक्स का इस्तेमाल शुरू करते हैं, वहीं से ये बाइक को मज़े देना शुरू करती है. ये ट्रिपल इंजन तेज़ी से रफ्तार पकड़ता है और बेहतर प्रदर्शन के लिए ही इसे तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ें : 2021 ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 1200 स्टीव मैकक्वीन एडिशन से पर्दा हटा

v5tl1plkडुअल-चैनल ABS और बंद हो सकने वाला ट्रैक्शन कंट्रोल बाइक को मिले हैं

जब आप मिड रेन्ज पर पहुंचते हैं तो वहां से आपको इंजन की ताकत का अंदाज़ा होना शुरू हो जाता है और 3000 से 9000 आरपीएम के बीच ये इंजन मज़ेदार रफ्तार बाइक के पहियों तक पहुंचाता है. बाइक को चढ़े हुए गियर्स में कम रफ्तार पर आसानी से चलाया जा सकता है, और अगर आप एक या दो गियर उतारते हैं. तो ये तेज़ी से रफ्तार पर पहुंचाती है. इसकी वजह है कि बाइक की रैव रेन्ज में टॉर्क फैलाया गया है जो ट्राइडेंट एक दमदार मशीन बनाता है. यहां गियर उतारते ही आपको दमदार स्पीड मिलने लगती है.

कीमत और मुकाबला

s360qv5oट्राइडेंट 660 का मुकाबला होंडा CB650R कावासाकी Z650 जैसी बाइक्स से होने वाला है

ट्राइडेंट 660 की इंट्रोडक्टरी कीमत रु 6.95 लाख है और बेस प्राइस के साथ भी ट्राइडेंट 660 एक पैसा वसूल बाइक है. और सबसे बड़ी बात है कि ट्रायम्फ ने इसे कम कीमत और छोटे आकार में पेश किया है जो मुकाबले के ब्रांड्स के लिए चिंता की बात है. बेस वेरिएंट के अलावा विकल्प में भी आपको यहां कई फीचर्स और पुर्ज़े मिलेंगे और जैसा कि हमने आपको पहले बताया, इनके लिए कीमत के बाद अलग से आपको रु 50,000 तक खर्च करने होंगे. नई ट्राइडेंट 660 का मुकाबला होंडा सीबी650आर कावासाकी ज़ैड 650 जैसी बाइक्स से होने वाला है.

फैसला

cr7ap0vgइस कीमत पर ट्रायम्फ की ओर से यह एक जानदार बाइक है
0 Comments

ट्राइडेंट ने एंट्री-प्रिमियम बाइक के रूप में अपनी जगह बनाई है और जो लोग दोबारा मोटरसाइकिल को लेकर आपने शौक की वापसी चाहते हैं, उनके लिए यह विकल्प बहुत खास और दमदार है. बाइक का छोटा आकार और कम भार इसे काफी दिलचस्प और फुर्तीली के साथ आसानी से हैंडल करने लायक बनाते हैं. सामान्य रफ्तार पर सामान्य और ऐक्सेलरेटर को घुमाते ही ये आपकी स्पीड से जुड़ी हर ज़रूरत हो पूरा करती है. हालांकि पहाड़ी रास्ता था, इसीलिए इसकी तेज़ रफ्तार की जांच मैं अभी कर नहीं पाया हूं. लेकिन पहाड़ी घुमावदार रास्तों से बेहतर बाइक चलाने के लिए कोई और रास्ते होते भी नहीं. तो कुल मिलाकर मैं आपको ये कहूंगा कि इस कीमत पर ट्रायम्फ की ओर से यह एक जानदार बाइक है जिसे चलाने में निश्चित तौर पर आपको बार-बार मज़ा आएगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.