carandbike logo

होंडा CB500X रिव्यूः दमदार ऐडवेंचर बाइक, लेकिन मुकाबले में कीमत ज़्यादा

language dropdown

ऐडवेंचर मोटरसाइकिल जितनी भी हों, कम होती हैं. कुछ महीने छोड़कर एक नई ऐडवेंचर बाइक भारत में लॉन्च होती है! तो रिव्यू में जानें यह कितनी खास है?

मोटरसाइकिल को ठेठ ऐडवेंचर डिज़ाइन, ऊंचा कद और चौड़ा हैंडलबार दिया गया है expand फोटो देखें
मोटरसाइकिल को ठेठ ऐडवेंचर डिज़ाइन, ऊंचा कद और चौड़ा हैंडलबार दिया गया है

ऐडवेंचर मोटरसाइकिल जितनी भी हों, कम होती हैं. कुछ महीने छोड़कर एक नई ऐडवेंचर मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च होती है! और बारी अब होंडा की है जिसे वैश्विक बाज़ार में काफी पसंद किया जाता है. और अब भारत में इसे पहली बार लॉन्च किया गया है. शायद हमने पहले भी आपको यह बात कही है और आगे भी कहते रहेंगे. ऐडवेंचर मोटरसाइकिल एसयूवी की तरह हैं जिनसे भारतीय ग्राहकों का दिल ही नहीं भरता. यही वजह है कि हमारे बाज़ार में 200 सीसी से लेकर 1200 सीसी तक की ऐडवेंचर बाइक्स बेची जा रही हैं. भारत में होंडा पिछले कुछ साल से अफ्रीका ट्विन बेच रही थी, लेकिन अबतक कंपनी की कम दमदार ऐडवेंचर मोटरसाइकिल बाज़ार में नहीं आई थी जिस कमी हो अब होंडा टू-व्हीलर्स ने CB500X के साथ पूरा कर लिया है.

डिज़ाइन

9madqbj

हिंदी में यहां देखें बाइक का शानदार रिव्यू

इस मोटरसाइकिल को ठेठ ऐडवेंचर डिज़ाइन दी गई है! इसका कद काफी उंचा है, हैंडलबार चौड़ा है और बड़े विंडस्क्रीन के साथ सामान्य रूप से 19-इंच का अगला पहिया और 17-इंच का पिछला पहिया दिया गया है. बेशक इस बाइक को एक मकसद के लिए तैयार किया गया है और सड़क पर भी ये दमदार मौजूदगी दर्ज करती है. हमें दी गई टैस्ट मोटरसाइकिल का रैड और ब्लैक के साथ सिल्वर कलर कॉम्बिनेशन काफी अच्छा दिखता है. इसके साथ तराशा हुआ पेट्रोल टैंक मिला है जो 17.7-लीटर का दिखाई नहीं पड़ता, लेकिन बाइक को बेहतर रेन्ज देने के लिए तैयार किया गया है.

pqn24p6o
इस बाइक को एक मकसद के लिए तैयार किया गया है

होंडा CB500X की सीट का कद 830 मिमी है और इसका भार 199 किग्रा है, इसके अलावा होंडा ने कहा है कि बाइक को राइडिंग के वक्त सबसे अच्छे कंट्रोल के लिए हर संभव काम किया गया है, लेकिन इसका असली काम ऑफ-रोडिंग है.

तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

a39dtv7g

फीचर्स की बात करें तो CB500X को पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर के साथ नेविगेट एलसीडी दिया गया है. इसके बाद आपको डुअल-चैनल एबीएस के साथ ऐमरजेंसी स्टॉप सिग्नल और होंडा इग्निशन सिक्योरिटी सिस्टम भी दिया जाएगा, यहां बाइक को पूरी तरह एलईडी लाइटिंग मिली है. अंत में स्लिप असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है ताकि गियरिंग बेहतर हो जाए. बाइक के अर्गोनॉमिक्स इसे लंबी दूरी के लिए आरामदायक बनाते हैं. इसकी सीट काफी आरामदायक है और चौड़ा हैंडलबार भी लंबे सफर को आराम से तय करने में काफी काम आता है.

परफॉर्मेंस और डायनामिक्स

0c063s3g

CB500X को हैंडल करना काफी आसान है और हमारी उम्मीदों से यह काफी बेहतर निकली. पिछले सस्पेंशन को और बेहतर जगह पर लगाई जाती तो इसका हैंडल बहुत अच्छी तरह काम कर सकता था. बाइक का सस्पेंशन सेटअप, खासतौर पर पिछला सस्पेंशन काफी नर्म है जो इसकी फैक्ट्री सेटिंग में आता है. हमें लगता है इसे कुछ सख़्त होना चाहिए था. लेकिन आपके भार और पसंद के हिसाब से यह सस्पेंशन आपको पसंद आ सकता है. हालांकि कुल मिलाकर बाइक चलाने में आपको बहुत मज़ा आएगा चाहे आप इसे कच्चे रास्तों पर चला रहे हों या फिर सामान्य राह पर.

ये भी पढ़ें :होंडा CB500X ऐडवेंचर मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 6.87 लाख

स्पेसिफिकेशन - होंडा CB500X

डिस्प्लेसमेंट - 471.03 सीसी, पैरेलल-ट्विन इंजन

अधिकतम ताकत - 8,500 rpm पर 47 bhp

पीक टॉर्क - 6,500 rpm पर 43.2 Nm

ट्रांसमिशन - 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स

3faengmoबाइक चलाने में आपको बहुत मज़ा आएगा चाहे आप इसे कच्चे रास्तों पर चला रहे हों या फिर सामान्य राह पर

हमें मोटरसाइकिल की एक और बात जो पसंद आई है वो इसकी ताकत है जो कुछ ही सेकंड में आपको मनचाही रफ्तार पर पहुंचा देती है. मोटरसाइकिल कम रफ्तार से ज़्यादा पर बहुत सफाई से पहुंचती है. इसके ऐक्सेलरेटर को थोड़ा सा घुमाएं तो बिना किसी दिक्कत के बाइक का दमदार इंजन अपना काम शुरू करता है. बाइक की मिड-रेन्ज बहुत अच्छी है और जब आप तेज़ी से अगले वाहन को ओवरटेक करना चाहते हैं तक आपको इसकी ताकत का अंदाज़ा हो जाता है. यहां आपको थोड़ा कंपन्न मिलता है, लेकिन तब, जब आप बाइक को 6,500 आरपीएम से ज़्यादा पर दौड़ा रहे हों. यहां बाइक की ब्रेकिंग को थोड़ा और बेहतर बनाया जा सकता था.

ऑफ-रोड क्षमता

qq55uuek

होंडा CB500X दमदार ऑफ-रोडिंग क्षमता के साथ आई है जो किसी को भी चौंकाने के लिए काफी है. बाइक के सस्पेंशन इतने नर्म हैं कि पथरीली सड़कों पर भी आपको आरामदायक सफर का मज़ा देते हैं, इसके अलावा सड़क पर बेहतरीन पकड़ के लिए बाइक के पहियों पर डनलप डुअल-पर्पज़ टायर्स चढ़ाए गए हैं. राइडिंग के दौरान खड़े होना और इसपर बैठने की काफी अच्छी व्यवस्था यहां आपको मिलती है. हमारा यहां सिर्फ एक ही कहना है कि होंडा इसके साथ बंद हो सकने वाला एबीएस दे सकती थी जिससे इसकी ब्रेकिंग और भी धारदार हो सकती थी.

ये भी पढ़ें : 2021 रॉयल एनफील्ड हिमालयन रिव्यू: निराश नहीं करेगी किफायती ऐडचेंचर बाइक

o2lg0nrराइडिंग के दौरान खड़े होना और इसपर बैठने की काफी अच्छी व्यवस्था यहां आपको मिलती है

मोटरसाइकिल के इंजन को स्विंगआर्म पिवोट के नज़दीक लगाया गया है जिसका मतलब है इसकी तमाम ताकत बीच में मौजूद है. इसका मतलब ये भी है कि कम रफ्तार पर मोटरसाइकिल का संतुलन समतल सड़क पर काफी बेहतर हो जाता है. यहां आपको बढ़िया कंट्रोल और स्थिरता मिलती है जो ऑफ-रोडिंग पर जाते समय बहुत ज़रूरी होती है.

कीमत और फैसला

epq1ffqs
0 Comments

हमने जितना समय होंडा CB500X के साथ बिताया उसमें ये असल बहुमुखी और शानदार बाइक समझ आई है. टूरिंग के लिए बेहतरीन बाइक जिसे कच्चे रास्तों पर चलाना बहुत आसान है. लेकिन यहां जो बात हमें खटकी, वो इसकी कीमत है. CB500X की एक्सशोरूम कीमत रु 6.87 लाख है जो 650 सीसी ऐडवेंचर बाइक जितनी ही है, जैसे कि कावासाकी वर्सिस 650 और सुज़ुकी वी-स्टॉर्म 650. मुकाबले की ओर देखें तो बेनेली टीआरके 502 से इसका सामना होगा जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 4.60 लाख से लेकर रु 5.29 लाख तक है. भले ही यह 500 सीसी सेगमेंट में सबसे अच्छी बाइक्स में शुमार हो, लेकिन भारतीय ग्राहक का सबसे बड़ा मुद्दा कीमत भी होता है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on होंडासीबी500एक्स

होंडासीबी500एक्स
Ex-Showroom Price
₹ 6.87 लाख
emi स्टार्टस
22,66711.5% / 3 yrs
Off Road
Petrol
28.6 Km/l
  • Honda Cb500x Exhaust
    Honda Cb500x Exhaust
  • Honda Cb500x Led Tail Light
    Honda Cb500x Led Tail Light
  • Honda Cb500x Speedometer
    Honda Cb500x Speedometer
  • Honda Cb500x Disc
    Honda Cb500x Disc
  • Honda Cb500x Seat
    Honda Cb500x Seat
  • Honda Cb500x Handle Bar
    Honda Cb500x Handle Bar
  • Honda Cb500x Long Travel Suspension
    Honda Cb500x Long Travel Suspension
  • Honda Cb500x Engine
    Honda Cb500x Engine
Be the first one to comment
Thanks for the comments.