लॉगिन

सुज़ुकी जल्द लॉन्च करेगी 4th जनरेशन 2018 जिम्नी, जानें 1998 से अबतक कितनी बदली SUV

सुज़ुकी की आईकॉनिक कार जिम्नी हाल ही में इंटरनेट पर दोबारा देखी गई है. यह पुरानी नहीं बल्कि अपकमिंग चौथी जनरेशन जिम्नी है जिसके स्पाय शॉट और फोटोज ऑनलाइन लीक हो गए हैं. कंपनी ने इसके लुक और स्टाइल में बहुत ज्यादा बदलव नहीं किया है, लेकिन कार का केबिन पूरी तरह हाईटेक कर दिया गया है. जानें कैसी है SUV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 24, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • अपकमिंग 2018 सुज़ुकी जिम्नी इस SUV का चौथी जनरेशन वाला मॉडल है
  • 2018 जिम्नी अक्टूबर में होने वाले टोक्यो मोटर शो में डेब्यू कर सकती है
  • सुज़ुकी की 2018 जिम्नी SUV का ग्लोबल प्रोडक्शन भारत में हो सकता है
सुज़ुकी जिम्नी को लेकर लंबे समय से अफवाहें चल रही हैं, कि ये कार लॉन्च होगी भी या नहीं. होगी तो कब होगी, कैसी होगी... लेकिन अब इंटरनेट पर लीक हुई फोटोज ने इन सारी अफवाहों को ठंडे बस्ते में डाल दिया है. सुज़ुकी जिम्नी की कुछ फोटोज इंटरनेट पर लीक हो गई हैं जिनमें इसके स्पाय शॉट भी शामिल हैं. मतलब साफ है.. ये कार लॉन्च होगी और जल्द लॉन्च होगी. भारत में इसके लॉन्च को लेकर अभी कोई जानकरी नहीं मिली है, लेकिन विदेशों में यह कार काफी पॉपुलर है. कंपनी अब इस कार की चौथी जनरेशन लॉन्च करने वाली है. बता दें कि इस कार की तीसरी जनरेशन 1998 में लॉन्च की गई थी.
 
2018 suzuki jimny leaked

कार की तीसरी जनरेशन 1998 में लॉन्च की गई थी

 
लीक हुई फोटोज में साफ दिखाई दे रहा है कि 2018 सुज़ुकी जिम्नी बॉक्स आकार में आई है. इस SUV में 3 दरवाजे हैं और 1998 में लॉन्च हुई जिम्नी और अपकमिंग जिम्नी के लुक में ज्यादा अंतर नहीं है. इस कार में लाइन्स कोणाकार हैं. इसमें नई ग्रिल लगाई गई है जो इसके लुक को और भी ज्यादा आकर्षक बनाती हैं. इस कार को देखते ही पुरानी फोर्ड ब्रोन्को, टोयोटा लैंड क्रूज़र मॉडल और मर्सडीज़-बेंज़ जी-वैगन ही याद ताज़ा हो जाती है. मारुति सुज़ुकी ने भारत में इस कार के लॉन्च को लेकर अभी कोई अनाउंसमेंट नहीं किया है, लेकिन कंपनी इस कार का प्रोडक्शन भारत शिफ्ट कर सकती है.
 
2018 suzuki jimny spy shot
इस SUV में 3 दरवाजे हैं
 
सुज़ुकी जिम्नी में कंपनी की न्यू जनरेशन स्विफ्ट और कई कारों से पार्ट्स शेयर किए जा सकते हैं. कंपनी इस कार के केबिन को पुरानी जिम्नी की तुलना में पूरी तरह हाईटेक करने वाली है. कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ स्मार्टप्ले इंटरफेस भी दिया जाएगा, इसके साथ ही एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे. कार में लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस का इस्तेमाल किया गया है और सुज़ुकी ऑलग्रिप प्रो 4*4 सिस्टम लगाया गया है. पावर की बात करें तो कंपनी इस SUV में 1-लीटर बूस्टरजैट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दे सकती है. इसके अलावा कार में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस कार में 0.66-लीटर का पेट्रोल इंजन भी दे सकती है.
 
2018 suzuki jimny spy shot
अक्टूबर में होने वाले टोक्यो मोटर शो में इस कार को शोकेस किया जा सकता है
 
सुज़ुकी ने इस कार को लेकर कोई भी जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन ये माना जा रहा है कि अक्टूबर में होने वाले टोक्यो मोटर शो में इस कार को शोकेस किया जा सकता है. फिलहाल तो कंपनी अगले महीने होने वाले फ्रैंकफर्ट मोटर शो में नई स्विफ्ट स्पोर्ट को शोकेस करने की तैयरी कर रही है. अगर ये कार भारत में लॉन्च होती है तो भले ही ये विटारा ब्रेज़ा जैसी न बिक पाए, लेकिन महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसी कारों के बीच फिट होगी. आज भी इस कार के कई शोकीन हैं जिनके बीच ये काफी पॉपुलर होगी.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

मारुति सुजुकी जिम्नी पर अधिक शोध

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें