लॉगिन

2022 लैंड रोवर रेन्ज रोवर दुनिया के सामने की गई पेश, अगले साल भारत आएगी

नई रेन्ज रोवर निर्माता के MLA-फ्लैक्स प्लैटफॉर्म पर आधारित है जिसे स्टैंडर्ड और लंबे व्हीलबेस में पेश किया गया है. जानें पहले से कितनी अलग है नई SUV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 27, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लैंड रोवर ने 2022 रेन्ज रोवर दुनिया के सामने पेश कर दी है जो इस SUV की पांचवीं पीढ़ी है. बिल्कुल नई SUV की डिज़ाइन को पूरी तरह बदल दिया गया है और जहां दिखने में नई रेन्ज रोवर बिना ताम-झाम वाली है, वहीं इसे तकनीकी रूप से बहुत आधुनिक बनाया गया है. नई रेन्ज रोवर वाहन निर्माता के एमएलए-फ्लैक्स प्लैटफॉर्म पर आधारित है जिसे स्टैंडर्ड और लंबे व्हीलबेस में पेश किया गया है. यह पहली बार है जब वाहन निर्माता ने इस SUV को 7-सीटर विकल्प में भी पेश किया है जिसका श्रेय 200 मिमी लंबे व्हीलबेस को जाता है.

    83glhcd4पिछले हिस्से में चौकोर दरवाज़ा और एक बार दिया गया है जो टेललाइट्स को टर्न इंडिकेटर्स से जोड़ता है

    नई जनरेशन रेन्ज रोवर जानी पहचानी लगती है जिसे चौड़ी ग्रिल और नए हैडलैंप्स दिए गए हैं. SUV 23-इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है, वहीं पिछले हिस्से में चौकोर दरवाज़ा और एक बार दिया गया है जो ब्लैक्ड आउट टेललाइट्स को टर्न इंडिकेटर्स से जोड़ता है. केबिन की बात करें तो यहां 13.7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, सेंटर कंसोल पर 13.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिला है जो तेज़ी से काम करता है. कम तामझाम वाले डैशबोर्ड के अलावा पिछले यात्रियों के लिए 11.4-इंच एंटरटेनमेंट डिस्प्ले दिए गए हैं. एग्ज़िक्यूटिव क्लास की पिछली सीट्स के साथ आर्मरेस्ट की जगह 8-इंच का टचस्क्रीन लगाया गया है.

    sajbkqhकेबिन में 13.7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, सेंटर कंसोल पर 13.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिला है

    लैंड रोवर ने नई पांचवीं जनरेशन रेन्ज रोवर के केबिन में स्पीर्स की बेहतरीन व्यवस्था के अलावा इंटीरियर की क्वालिटी भी बहुत अच्छी है. SUV को अडेप्टिव एयर सस्पेंशन के साथ नया 5-लिंक एक्सल दिया गया है जो नेविगेशन का इस्तेमाल करके आने वाली सड़क के हिसाब से अपने-आप को ढाल लेते हैं. यहां अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और स्टीयरिंग असिस्ट भी आपको मिलता है. 360-डिग्री कैमरा के साथ नाइटशिफ्ट मोड और ऐप आधारित पार्किंग फीचर SUV को दिया गया है जिसकी मदद से मोबाइल ऐप के ज़रिए आप अपने वाहन को पार्क कर सकते हैं.

    7fc2666cयह पहली बार है जब वाहन निर्माता ने इस SUV को 7-सीटर विकल्प में भी पेश किया है

    2022 रेन्ज रोवर के साथ आधुनिक टेरेन रिस्पॉन्स 2 सिस्टम दिया गया है, वहीं 900 मिमी तक गहरे पानी में SUV को चलाया जा सकता है. नई पीढ़ी की रेन्ज रोवर दो प्लग-इन हाईब्रिड इंजन के साथ आई है जो 3 पेट्रोल और डीज़ल विकल्पों में मौजूद हैं. पूरी तरह इलेक्ट्रिक रेन्ज रोवर 2024 तक पेश की जाएगी. नया 3.0-लीटर, 6-सिलेंडर प्लग-इन हाईब्रिड इंजन के साथ 38.2 किलोवाट लिथियम-आयन बैटरी दी गई है. पी510ई सिर्फ 5.3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेता है. लैंड रोवर का कहना है कि सिर्फ इलेक्ट्रिक ताकत के साथ इसे 100 किमी तक चलाया जा सकता है, वहीं असल में यह रेन्ज करीब 80 किमी होती है.

    ये भी पढ़ें : वॉल्वो XC90 पेट्रोल माइल्ड-हाईब्रिड भारत में जल्द होगी लॉन्च, जानें कितनी बदली SUV

    नई जनरेशन रेन्ज रोवर एसई, एचएसई और ऑटोबायोग्राफी के अलावा नई एसवी ट्रिम में पेश की गई है. नई ट्रिम को दिखने में सबसे आकर्षक बनाने के लिए कंपनी ने इसके बाहरी हिस्से में डेकोरेशन के अलग से कई काम किए हैं. लैंड रोवर का कहना है कि SUV की झलक जारी करने से पहले हमने 10 लाख किमी तक इसका परीक्षण किया है और इसे पांच साल की मेहनत के बाद तैयार किया गया है. नई जनरेशन रेन्ज रोवर अगले साल कहीं भारत में लॉन्च की जाएगी और यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसे प्लग-इन हाईब्रिड मॉडल में लाती है या नहीं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लैंड रोवर रेंज रोवर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय लैंड रोवर मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें