भारत में नई बाइक और कारें

Mahindra Gusto 125 का फर्स्ट राइड रिव्यू

Mahindra Gusto 125 expand फोटो देखें
Mahindra Gusto 125

जल्द ही Mahindra Gusto का पावरफुल वर्ज़न लॉन्च होने जा रहा है। कंपनी ने Mahindra Gusto 125 की पहली लवासा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया के सामने रखी। इस के बाद हमें इस नए स्कूटर को चलाने का मौका मिला और हमने कोशिश की ये जानने की, कि Mahindra Gusto 110 के मुकाबले Mahindra Gusto 125 कितनी अलग है।
 


अगर लुक की बात करें तो Mahindra Gusto 125 और Mahindra Gusto 110 में कोई फर्क नहीं है। दोनों ही स्कूटर लुक के मामले में एक जैसे ही हैं। इसके लुक में ऐसी कोई नई बात नहीं है जिसे देखने के बाद आप ये पता कर सकें कि ये Gusto 110 से अलग है। हालांकि, कंपनी ने इस स्कूटर को चार नए रंगों के साथ उतारने का फैसला किया है।

फीचर के मामले में भी Gusto 125 में कुछ भी नया नहीं है। इस स्कूटर में भी हाइट एडजस्टेबल सीट, रिमोट फ्लिप की, फाइंड-मी लैंप, गाइड लैंप और क्विक स्टोरेज कम्पार्टमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो मौजूदा Mahindra Gusto 110 में भी मौजूद है।
 

इंजन की बात करें तो यही एकमात्र ऐसी जगह है जहां Mahindra Gusto 125 में कुछ नया दिखता है। Mahindra Gusto 125 में 124.6cc, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन M-TEC इंजन लगा है जो 8.5 बीएचपी की ताकत और 10.0Nm का टॉर्क देता है। अगर Gusto 110 के मुकाबले बात करें तो ये पावर सिर्फ .5 बीएचपी ज्यादा है, वहीं टॉर्क सिर्फ 1Nm ज्यादा है। ट्रांसमिशन की बात करें तो दोनों ही स्कूटर में CVT ट्रांसमिशन है।
 

स्कूटर का डिजाइन, ग्राउंड क्लियरेंस, फ्यूल टैंक कैपेसिटी, ब्रेक, सैडल हाइट, डायमेंशन, व्हील साइज, हेडलैंप और सस्पेंशन फ्रेम Gusto 110 की तरह ही है। हालांकि कंपनी ने अपने प्रेजेंटेशन में इस बात की चर्चा बार बार की, कि Mahindra Gusto 125 में 'रिफाइन' और 'पावरफुल' M-TEC इंजन लगाया गया है लेकिन स्कूटर चलाने के दौरान हमें ऐसा कुछ खास बदलाव नहीं लगा।
 

हम ये भी नहीं कह रहे कि Mahindra Gusto 125 का इंजन अच्छा नहीं है लेकिन ये अपने मुकाबले के स्कूटर्स की तुलना में कुछ खास प्रभावित भी नहीं करता। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस अच्छा है जिसकी वजह से पथरीले सड़कों पर भी इसे चलाने में परेशानी महसूस नहीं होती। हाइट एडजस्टेबल सीट की वजह से कम हाइट वाले लोगों की परेशानी कम ज़रूर होगी।

Mahindra Gusto 110 की तरह ही Gusto 125 की सीट भी काफी आरामदायक है। साथ ही जितने फीचर्स दिए गए हैं वो भी काफी है। इस स्कूटर को देखकर ये कहा जा सकता है कि कंपनी ने अपने मुकाबले की कंपनियों से टक्कर लेने की कोशिश तो ज़रूर की है लेकिन वो प्रभावित नहीं करते हैं।
 
0 Comments

इस स्कूटर के सस्पेंशन ने हमें काफी प्रभावित किया है। कुल मिलाकर कहा जाए तो पहली नज़र में Mahindra Gusto 125 और Mahindra Gusto 110 में कोई फर्क नज़र नहीं आता। अगर आप 110cc के स्कूटर से आगे निकलना चाहते हैं तो Mahindra Gusto 125 आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। ये स्कटूर फरवरी तक बाज़ार में लॉन्च कर दी जाएगी और कीमत का ऐलान भी तब ही किया जाएगा।

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स