लॉगिन

लॉन्च होने के 20 महीने में ही बलेनो ने छुआ 2 लाख का आंकड़ा, बनी हुई है बेस्टसेलिंग हैचबैक

मारुति सुज़ुकी बलेनो ने अपने लॉन्च के 20 महीने बाद ही बंपर बिक्री का माइलस्टोन स्थापित कर लिया है. कंपनी ने अक्टूबर 2015 से लेकर अभी तक बलेनो की 2 लाख युनिट सेल दर्ज की है. इस प्रिमियम हैचबैक में बेहतरीन लुक के साथ कुछ ऐसे फीचर्स दिए हैं जो इस कार को वाकई प्रिमियम बनाते हैं. जानें कौन से हैं फीचर्स?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 22, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मरुति सुज़ुकी की बलेनो फिलहाल भारत की बेस्टसेलिंग हैचबैक बनी हुई है
  • कार के लिए ग्राहकों को अब भी 3-6 महीने का वेटिंग पररियड मिल रहा है
  • इस साल की शुरूआत में कंपनी ने पावरफुल बलेनो आरएस लॉन्च की थी
मारुति सुज़ुकी बलेनो भारत की बेस्ट सेलिंग प्रिमियम हैचबैक बनी हुई है. कंपनी की इस कार ने लॉन्च के महज़ 20 महीने बाद ही 2 लाख युनिट बेचने का आंकड़ा छू लिया है. बता दें कि ये प्रिमियम हैचबैक अक्टूबर 2015 में लॉन्च हुई थी. अब भी अगर आप ये कार बुक करते हैं तो आपको लगभग 3 से 6 महीने का वेटिंग पीरियड काटना होगा. बेहतरीन लुक और शानदार फीचर्स वाली ये कार कुछ समय पहले 1 लीटर बूस्टरजैट इंजन के साथ बलेनो आरएस के नाम से लॉन्च हुई थी. गौरतलब है कि कंपनी इस कार को नैक्सा के बैनर तले बेच रही है.
 
maruti suzuki baleno 650
बलेनो भारत की पहली कारों में से एक है जिसमें एप्पल कार प्ले दिया गया है
 

अक्टूबर 2016 में सेट हुआ था 1 लाख कार बेचने का माइलस्टोन

कंपनी ने लॉन्च के ठीक 1 साल बाद ही 1 लाख कार बेचने का आंकड़ा छू लिया था. मारुति सुज़ुकी बलेनो को पहली बार 2015 में हुए जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था जिसके बाद से ही इस कार के बेहद पॉपुलर होने के कयास लगाए जा रहे थे. कार की डिमांड और वेटिंग पीरियड बढ़ता देख कंपनी ने इसके प्रोडक्शन की एक यूनिट और डाली जिसके बाद भी इसके वेटिंग पीरियड में बहुत ज्यादा कमी नहीं आई है.
 
maruti suzuki baleno
लॉन्च के एक साल बाद ही कंपनी ने कार की 1 लाख युनिट बेच दी थीं
 

कार में मिल रहा है दमदार इंजन

मारुति सुज़ुकी बलेनो के पेट्रोल इंजन की भारत में सबसे ज्यादा डिमांड है जो लगभग 75 प्रतिषत है. यह भारत की पहली कारों में से एक है जिसमें एप्पल कारप्ले फीचर दिया गया. इस प्रिमियम हैचबैक के दोनों वर्ज़न में 1.2 लीटर के-सीरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन दिया गया है. बता दें कि कंपनी ने हाल ही में इस कार का आरएस वर्ज़न लॉन्च किया था जिसमें 1 लीटर का बूस्टजैट इंजन लगाया गया है. यह टार्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 101 बीएचपी पावर और 150 एनएम टॉर्क जनरेट करता है.
maruti suzuki baleno rs
बलेनो आरएस इसके स्टैंडर्ड पेट्रोल मॉडल का स्पोर्टी और ज्यादा पावरफुल वर्ज़न है
 

बलेनो को बाजार में टक्कर दे रहीं ये कारें

नैक्सा की बलेनो लगातार डिमांड में है और अब भी लोग इसे खरीदने के लिए 3 से 6 महीने का वेटिंग पीरियड काटने को तैयार हैं. 2 लाख युनिट बिक्री का माइलस्टोन सैट कर चुकी इस कार को टक्कर देने के लिए बाकी ऑटो मेकर्स ने भी अपनी हैचबैक मार्केट में उतारी हैं जिनमें ह्यूंडई आई20, होंडा जैज़ और फोक्सवेगन पोलो शामिल हैं. गौरतलब है कि इस कार की बंपर सेल ने इसके कॉम्पिटिटर्स को बहुत पीछे छोड़ दिया है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

मारुति सुजुकी बलेनो पर अधिक शोध

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें