लॉगिन

2020 तक भारत में लॉन्च होगी मारुति की पहली इलैक्ट्रिक कार, टोयोटा के साथ हुआ करार

मारुति सुज़ुकी 2020 तक भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है. इलैक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए जापान की दो कंपनियां सुज़ुकी और टोयोटा में मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर साइन किया है. एग्रिमेंट के हिसाब से दोनों कंपनियां भारत में इलैक्ट्रिक कारों के लिए साथ मिलकर काम करेंगी.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 21, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार आने वाले कुछ सालों में लॉन्च करने वाली है. भारत की इस कार निर्माता कंपनी ने टोयोटा के साथ मेमोरेंडर ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर दस्तख़त किए हैं और कंपनी 2020 तक भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. इस करार के हिसाब से दोनों कंपनियां भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगी. एग्रिमेंट के हिसाब से दोनों जापानी कंनियां - टोयोटा और सुज़ुकी दोनों मिलकर भारत में इलैक्ट्रिक वाहन पेश करेंगी जो मारुति सुज़ुकी के बैनर तले बिकेगी. यह कंपनी के 2030 तक भारत में पूरी तरह इलैक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराने के लक्ष्य का पहला कदम होगा.

    ये भी पढ़ें : 2020 तक टोयोटा लॉन्च करेगी 10 पूरी तरह इलैक्ट्रिक वाहन, पैनासॉनिक के साथ बनाएगी बैटरी
     
    मारुति सुज़ुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने इस मामले में कहा कि, “टोयोटा और सुज़ुकी का जॉइंट वेंचर मारुति के लिए फायदेमंद होने वाला है क्योंकि कंपनी ने भारत में इलैक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने के लिए दोनों कंपनियों का सहारा लिया है. टोयोटा और सुज़ुकी दोनों के पास इलैक्ट्रिक वाहन टैक्नोलॉजी है, जबकि मारुति के पास ये तकनीक अभी नहीं है. ऐसे में ये जॉइंट वेंचर कंपनियों सभी कंपनियों के लिए फाये का सौदा होगा क्योंकि सबका मकसद भारत में वाहनों को इलैक्ट्रिक बनाना है.” भारत में 2020 तक इलैक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च को बारे में पूछने पर भार्गव ने बताया कि, “ये हमारा नहीं बल्कि जापान का वादा है और वो जब भी कुछ कहते हैं करके दिखाते हैं.”

    ये भी पढ़ें : बूंद भर पेट्रोल-डीजल नहीं पीती टाटा की ये इलैक्ट्रिक कार, जानें किसके लिए बनाई गई टिगोर EV
     
    इन इलैक्ट्रिक वाहनों की कीमत के बारे में पूछे जाने पर आरसी भार्गव ने विश्वास दिलाया है कि इस कार के भारत में लॉन्च के शुरुआती दौर में इन कारों की कीमतें ज्यादा होंगी, लेकिन जब इस कार के पुर्जे भारत में बनने लगेंगे तक कार की कीमत कम हो जाएगी. तबतक इन कारों की कीमतें फिलहाल बिक रही कारों से थोड़ी ज्यादा होगी. भार्गव ने यह भी बताया कि कि कंपनी को इन कारों की स्थिति मजबूत करने के लिए इकोसिस्टम बनाने की ज़रूरत है. यह इकोसिस्टम टोयोटा और सुज़ुकी के जॉइंट वेंचर द्वारा बनाया जाएगा और भारत में मारुति इसे अपने वाहनों में इस्तेमाल करेगी. इन कारों में लगी बैटरी को मारुति सुज़ुकी के गुजरात प्लांट में बनाया जाएगा.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें