लॉगिन

ये हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली टोयोटा की तीन कारें

एक नज़र डालते हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली गाड़ियों पर और जानते हैं कि उनकी खूबियां क्या हैं।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 18, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय ऑटोमोबिल मार्केट में अपनी पैठ और मजबूत करने के इरादे से जापानी कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर जल्द ही कई नई कारों को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी मिड-साइज सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट सहित कई नए सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट उतारना चाहती है। हालांकि, टोयोटा के कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में अभी तक कुछ साफ नहीं हो पाया है लेकिन कंपनी जल्द ही भारत में मिड-साइज सेडान को लॉन्च करने के लिए गंभीर है। एक नज़र डालते हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली गाड़ियों पर और जानते हैं कि उनकी खूबियां क्या हैं।

    1. टोयोटा वायोस
     
    टोयोटा वायोस

    टोयोटा वायोस

    इन दिनों कंपनी एक नई मिड-साइज सेडान को भारत में टेस्ट कर रही है। इस कार को टोयोटा वायोस नाम दिया गया है। उम्मीद थी कि टोयोटा वायोस को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस की जाएगी लेकिन कंपनी ने फिलहाल इस कार पर पर्दा डाल रखा है। टोयोटा वायोस का भारतीय बाज़ार में होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और ह्युंडई वर्ना से मुकाबला होगा।

    टोयोटा ने इस कार को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन कंपनी ने ये साफ कर दिया है कि टोयोटा फिलहाल बड़ी कार से ज्यादा मास-सेगमेंट प्रोडक्ट पर ज्यादा ध्यान देगी। फिलहाल, कंपनी भारत में टोयोटा इटिऑस और टोयोटा इटिऑस लीवो को उतार चुकी है जिसे अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है। टोयोटा वायोस की स्टाइलिंग पर कंपनी ने खासा ध्यान दिया है और इस कार में कोरोला और कैमरी की झलक दिखती है।

    लॉन्च का अनुमानित समय: 2016 के मध्य तक
    अनुमानित कीमत: 7.5 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये तक


    2. टोयोटा इटिऑस फेसलिफ्ट
     

    टोयोटा इटिऑस फेसलिफ्ट (फोटो: Motoroids)


    टोयोटा की एंट्री-लेवल सेडान इटिऑस को एक बार फिर नए बदलाव के साथ लाया जा रहा है। इस कार को साल 2010 में लॉन्च किया गया था। बीते सालों में कई बार इस कार में छोटे-छोटे बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने अब इस कार में कॉस्मेटिक बदलाव करने का फैसला किया है। टोयोटा इटिऑस फेसलिफ्ट में नया ग्रिल, नया बंपर और री-डिजाइन फॉग लैंप हाउसिंग लगाए गए हैं। कार की केबिन में नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नई अपहोल्स्ट्री और नया स्टीरिंग व्हील लगाया गया है।

    टोयोटा इटिऑस फेसलिफ्ट के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। कार में 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.4-लीटर डीज़ल इंजन लगा होगा जिसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा है इसलिए इस कार को मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर, होंडा अमेज, ह्युंडई एक्सेंट और फोर्ड फीगो एस्पायर से कड़ी टक्कर मिलेगी।

    लॉन्च का अनुमानित समय: 2016 त्योहारों के सीजन में
    अनुमानित कीमत: 6.5 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक


    3. टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट
     
    टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट

    टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट


    जल्द ही टोयोटा की मशहूर एसयूवी फॉर्च्यूनर भी एक नए अवतार में लोगों के सामने होगी। टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट को ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च कर दिया गया है और उम्मीद है कि ये गाड़ी जल्द ही भारत में भी दस्तक देगी। भारत में टोयोटा फॉर को खासा पंसद किया जाता है। नई फॉर्च्यूनर को कंपनी के न्यू जेनेरेशन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और पिछले मॉडल की तुलना में प्रीमियम, स्पोर्टी और हल्का बनाया गया है।

    कार की बाहरी बनावट पर नज़र डालें तो इस एसयूवी में नया ट्विन-स्लैट ग्रिल, नया बंपर, एलईडी डीआरएल, 12-स्पोक एलॉय व्हील और एलईडी टेललैंप लगाया गया है। कार के अंदर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डिस्प्ले, 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, स्टीरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये एसयूवी नए 2.4-लीटर जीडी डीज़ल और 2.8-लीटर 1जीडी डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। 2.4-लीटर जीडी डीज़ल इंजन 148 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देगा वहीं 2.8-लीटर डीज़ल इंजन 177 बीएचपी का पावर और 450Nm का टॉर्क देगा। इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटो गियरबॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध होगा।

    लॉन्च का अनुमानित समय: 2017
    अनुमानित कीमत: 20 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक
    Calendar-icon

    Last Updated on May 18, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें