लॉगिन

भारत में अब नहीं खरीद सकेंगे फोक्सवेगन की ये 2 कारें, बंद हुई इन 2 कारों की बिक्री

फोक्सवेगन ने भारत में आधिकारिक रूप से दो कारें फोक्सवेगन जेटा और फोक्सवेगगन बीटल की बिक्री बंद कर दी है. एक स्वतंत्र फैसला लिया गया है जिनमें दोनों कारों को भारत में बंद करने की बात सामने आई है. फोक्सवेगन बीटल का भारत में स्टॉक खत्म हो चुका है. टैप कर जानें क्या है दोनों कारों को बंद करने की वजह?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 28, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फोक्सवेगन ने भारत में आधिकारिक रूप से अपनी दो कारें फोक्सवेगन जेटा और फोक्सवेगगन बीटल की बिक्री बंद कर दी है. कंपनी ने एक स्वतंत्र फैसला लिया है जिनमें इन दोनों कारों को भारत में अब नहीं बेचने की बात सामने आई है. जहां फोक्सवेगन बीटल का भारत में स्टॉक खत्म हो चुका है, वहीं पिछले साल से जेटा की मांग में कमी आने को इसकी वजह माना जा सकता है. कंपनी ने आखिरकार ये फैसला ले लिया है जिसमें अपने कार लाइन-अप से और ऑफिशियल वेबसाइट से भी इन दोनों मॉडल्स को हटा लिया गया है. फोक्सवेगन ने दोनों कार मॉडल्स को 2015 में लॉन्च किया था, जहां जेटा की कीमत 13.87 लाख रुपए रखी गई थी, वहीं बीटल की भारत में कीमत 28.73 लाख रुपए थी.
     
    volkswagen beetle
    बीटल की भारत में कीमत 28.73 लाख रुपए थी
     
    फोक्सवेगन की जेटा का भारत में मुकाबला ह्यूंदैई इलांट्रा, स्कोडा ऑक्टेविआ और टोयोटा कोरोला जैसी कारों से था. जहां इलांट्रा का फेसलिफ्ट वर्ज़न 2016 में लॉन्च किया गया था, वहीं ऑक्टेविआ और कोरोला को 2017 में फेसलिफ्ट दिया गया. तुलना की जाए तो फोक्सवेगन ने आखरी जनरेशन जेटा को भारत में 2013 में लॉन्च किया था और इसके अपडेटेड फेसलिफ्ट मॉडल को 2015 में उतारा गया. हाल ही में बंद हुई जेटा को वैश्विक स्तर पर इस्तेमाल किए जाने वाले PQ35 प्लैटफॉर्म पर बनाया गया था. नई जनरेशन जेटा को नए एमक्यूबी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे जल्द ही शुरू होने वाले डेट्रॉइट मोटर शो में शोकेस किया जाएगा, लेकिन हमें अबतक इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि कंपनी नई जनरेशन जेटा को भारत में लॉन्च करेगी या नहीं!

    ये भी पढ़ें : होंडा कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो यही है बेस्ट टाइम, कंपनी जल्द बढ़ाएगी कारों की कीमतें
     
    2019 volkswagen jetta
    जेटा की कीमत 13.87 लाख रुपए रखी गई थी
     
    फोक्सवेगन बीटल भी जेटा वाले PQ35 प्लैटफॉर्म पर आधारित कार थी और इसका डिज़ाइन और स्टाइल बिल्कुल असली बीटल जैसा ही रखा गया था. हालांकि कार ओरिजनल और आईकॉनिक बीटल से अलग ही भारत में बिक्री के मामले में पिछड़ गई थी. जहां कुछ समय के लिए इस कार के उत्पादन को रोका गया था, वहीं अब कंपनी ने इसे भारत में अब ना बेचने का फैसला ले लिया है. बहरहाल, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फोक्सवेगन अपनी बीटल का इलैक्ट्रिक वर्ज़न पेश करने के लिए बेकरार है और अनुमान है कि इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक इसे दुनिया के सामने पेश कर सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि क्या कंपनी बीटल का इलैक्ट्रिक वर्ज़न भारत में लॉन्च करेगी? कंपनी इलैक्ट्रिक बीटल को भारत में लॉन्च करेगी इसकी उम्मीद ना के बराबर है.

    ये भी पढ़ें : निसान ने हटाया बिल्कुल नई फुल-साइज़ SUV टेरा से पर्दा, टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा मुकाबला
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय फॉक्सवैगन मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें