लॉगिन

कोरोनावायरस लॉकडाउनः मारुति सुज़ुकी अप्रैल 2020 में नहीं बेच पाई एक भी वाहन

इतिहास में पहली बार ऐसा मौका आया है जब भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपनी मासिक बिक्री में एक भी वाहन नहीं बेचा है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 1, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इतिहास में पहली बार ऐसा मौका आया है जब भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपनी मासिक बिक्री में एक भी वाहन नहीं बेचा है. गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन जारी है और यही इसकी इकलौती वजह है. सिर्फ बिक्री ही नहीं उत्पादन के मामले में भी मारुति सुज़ुकी ने अप्रैल 2020 में कोई वाहन नहीं बनाया है. ऐसे में कंपनी ने इस साल अप्रैल में ना तो कोई वाहन बेचा और ना ही उत्पादन किया है. हालांकि भारत सरकार ने आंशिक रूप से कंपनियों को काम करने की अनुमति दी है जिसकी वजह से मारुति सुज़ुकी इंडिया अपने गुजरात स्थित मुंद्रा पोर्ट से 632 यूनिट वाहन निर्यात करने में सफल हुई है.

    fks8c3nsकंपनी ने इस साल अप्रैल में ना तो कोई वाहन बेचा और ना ही उत्पादन किया है

    मारुति सुज़ुकी ने स्थानीय प्रशासन से आंशिक व्यापार की अनुमति ली है जिसके चलते हरियाणा स्थित मानेसर प्लांट में सिंगल शिफ्ट में काम करना शुरू किया गया है. मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार ग्रामीण इलाकों में इंडस्ट्री और इंडस्ट्री से जुड़ा कामकाज 20 अप्रैल 2020 से शुरू किया जा सकता है, लेकिन काम शुरू करने के लिए अमुक इंडस्ट्री को जारी गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा. मानेसर प्लांट में सिर्फ 4,696 कर्मचारियों को काम करने की अनुमति दी गई है जो सिर्फ 50 वाहनों तक सीमित रखी गई है.

    ये भी पढ़ें : मारुति ने 1,500 से अधिक वेंटिलेटर बनाए, सरकार के ऑर्डर का इंतज़ार

    लॉकडाउन और जनता कर्फ्यू के जारी होते ही कंपनी ने 22 मार्च 2020 को देशभर में अपना काम रोक दिया था. मारुति सुज़ुकी ने मार्च 2020 की कुल बिक्री में 47प्रतिशत कमी दर्ज की थी जिसमें पिछले साल मार्च में बिकी 1,58,076 यूनिट के मुकाबले मार्च 2020 में मारुति सुज़ुकी की सिर्फ 83,792 यूनिट कारें बिकी थी. बिक्री में आई इस गिरावट की सीधी वजह कोरोना वायरस संकट है जिसने सभी कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावट की है और लॉकडाउन के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी गई है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें