लॉगिन

जनवरी 2019 से ह्यूंदैई सभी कारों की कीमतों में करेगी इज़ाफ, Rs. 30,000 तक बढ़ेंगे दाम

बाकी बड़ी कार कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की जिनमें मारुति सुज़ुकी, टाटा मोटर्स, फोर्ड, होंडा, रेनॉ, निसान, टोयोटा और BMW शामिल हैं.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 20, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यूंदैई मोटर्स ने घोषणा की है कि नए साल में कंपनी अपनी सभी कारों की कीमत 30,000 रुपए तक बढ़ाएगी. ह्यूंदैई के पूरे कार लाइन-अप की बढ़ी हुई कीमतें जनवरी 2019 से लागू की जाएंगी. यह फैसला बढ़ते लागत मूल्य की वजह से लिया गया है और यह हर साल किया जा रहा है जो आजकल ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का नियम सा बन गया है. हाल ही में कुछ और बड़ी कार कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है जिनमें मारुति सुज़ुकी, टाटा मोटर्स, फोर्ड, होंडा, रेनॉ, निसान, टोयोटा और BMW शामिल हैं. इन सभी कंपनियों ने भी अपने वाहनों की कीमतें बढ़ने की वजह बढ़ते लागत मूल्य और लगातार बदलती आर्थिक परिस्थितियों को ठहराया है.
     
    2018 hyundai creta facelift
    कीमतें बढ़ने की वजह बढ़ते लागत मूल्य और लगातार बदलती आर्थिक परिस्थिति है
     
    भारत ने एक्सचेंज रेट्स में बड़े परिवर्तन देखे हैं जिसमें कमोडिटी बाज़ार के स्टील, एल्युमीनियम और बाकी मेटल की बढ़ी हुई कीमतों से कार बनाने वाली कंपनियों पर अधिक भार आया है. ऐसे में कंपनियों ने कुछ नुकसान वहन करने के बाद इसे ग्रहकों पर थोप दिया है. बाकी कुछ बारीक आर्थिक पक्षों से भी इन कीमतों में बढ़ोतरी हुई है जिसमें पेट्रोल की कीमतें और ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी शामिल है. इसके साथ ही बढ़े हुए इंधन के दाम से वाहनों का ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हुआ है जिससे वाहनों की कीमतों में इज़ाफा हुआ है, ब्याज दरों में बढ़ोतरी से कॉर्पोरेट और ज़्यादा खर्चीला हो गया है.

    ये भी पढ़ें : जनवरी 2019 से निसान इंडिया सभी वाहनों की कीमत में करेगी इज़ाफा, 4% तक बढ़ेंगे दाम
     
    ह्यूंदैई इंडिया ने अक्टूबर 2018 में बिल्कुल नई जनरेशन वाली सेंट्रो लॉन्च कर दी है जिसे 3.9 लाख रुपए की इंट्रोडक्टरी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है. अब इस बढ़ोतरी के बाद नई 2018 सेंट्रो की कीमत में भी उछाल आएगा. कोरिया की यह कार कंपनी भारत में 9 मॉडल्स बेचती है जिनमें ह्यूंदैई इऑन, सेंट्रो, ग्रैंड i10, एलीट i20, एक्सेंट, इलांट्रा, वर्ना और टुसॉ शामिल है. संभवतः कंपनी भारत में नई सांटा फे और नई जनरेशन इलांट्रा 2019 में लॉन्च कर सकती है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें