लॉगिन

दिसंबर 2019 तक BSIV वाहन बंद करेगी मारुति सुज़ुकी, कंपनी ने साधा BSVI का निशाना

मारुति सुज़ुकी ने लक्ष्य रखा है कंपनी दिसंबर 2019 तक देश में भारत स्टेज 4 (BS4) इंजन वाले वाहनों का उत्पादन बंद करेगी. टैप कर जानें कितने बढ़ेंगे दाम?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 19, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ने लक्ष्य रखा है कि कंपनी 2019 के अंत तक देश में भारत स्टेज 4 यानी BSIV इंजन वाले वाहनों का उत्पादन बंद करेगी. मारुति सुज़ुकी ने यह घोषणा भारत स्टेज 6 इंधन वाले इंजन की अनिवार्यता को देखते हुए की है. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अब अपने सभी वाहनों के साथ BSVI इंजन देने का लक्ष्य लेकर चल रही है और इन वाहनों को उत्पादन भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा. संभवतः कंपनी 2020 में भी BSIV वाहनों का उत्पादन जारी रखेगी, लेकिन वह बहुत कम समय में लिया किया जाएगा जो उस समय बिक रही कार के सर्कुलेशन पर निर्भर करेगा.
     
    maruti suzuki vitara brezza sales
    डीजल मॉडल की कीमतों में 2.5 लाख रुपए की बढ़ोतरी होने का अनुमान है
     
    मारुति सुज़ुकी ने फिलहाल BSVI वाहनों के उत्पादन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, ऐसे में कंपनी के अधिकारियों द्वारा दिए गए बयान के अनुसार निश्चित समय से पहले ही इन वाहनों को बाज़ार में उतारा जाएगा. वाहनों में किए जाने वाले इस अपडेट से कीमतों में ठीक-ठाक इज़ाफा होगा, खासतौर पर डीजल वाहनों पर. सामान्य पेट्रोल मॉडल से डीजल मॉडल की कीमतों में 2.5 लाख रुपए की बढ़ोतरी होने का अनुमान है क्योंकि इस एमिशन नॉर्म के हिसाब से डीजल इंजन बनाने में काफी बड़े बदलाव करना ज़रूरी है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी इलैक्ट्रिक वैगन आर का प्रोटोटाइप हुआ स्पॉट, जारी है ई-कारों की टेस्टिंग
     
    मारुति सुज़ुकी ने अपने पिछले बयान में यह बात साझा की थी कि पेट्रोल वेरिएंट के दाम सामान्य से लगभग 35,000 रुपए तक बढ़ेंगे. इन नए नॉर्म्स पर खरा उतरने के लिए डीजल इंजन में डीजल पर्टिकुलेट फिल्टर और केटेलिस्ट रिडक्टर लगाना आवश्यक है और इसे लगाने के लिए इंजन में बदलाव की ज़रूरत होगी, खासतौर पर सब-4 मीटर वाहनों में. फिलहाल कंपनी सिर्फ एक इंजन इस्तेमाल कर रही है जो BSVI वाला है और फीएट से लिया गया ये इंजन मारुति सुज़ुकी के कार लाइन-अप में लगाया जा रहा है. इसके अलावा कंपनी नया 1.5-लीटर इंजन भी डेवेलप कर रही है जो कंपनी के आगामी BSVI वाहनों में लगाया जाएगा.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें