लॉगिन

मारुति सुज़ुकी डिज़ायर को मिला नया BS6 पेट्रोल इंजन, सेफ्टी फीचर्स हुए और बेहतर

कार के पेट्रोल और डीजल मॉडल को आगामी AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से बेहतर सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. जानें किन नए सेफ्टी फीचर्स से लैस है डिज़ायर?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 25, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ने डिज़ायर को भारत स्टेज 6 यानी BS6 पेट्रोल इंजन और बेहतर सेफ्टी फीचर्स से अपडेट किया है. डिज़ायर अब समान 1.2-लीटर के12बी पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो BS6 मानकों वाला है, यह वही इंजन है जो बलेनो फेसलिफ्ट, स्विफ्ट और वैगनआर 1.2 के साथ दिया गया है और डिज़ायर कंपनी का चौथ वाहन है जिसे BS6 इंजन के साथ पेश किया गया है. इसके अलावा कार के पेट्रोल और डीजल मॉडल को आगामी एआईएस-145 सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से बेहतर सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. नए अपडेट्स के साथ कार की कीमत भी बढ़ी है और अब डिज़ायर की कीमत 5 लाख 82 हज़ार रुपए से शुरू होकर 9.57 लाख रुपए तक जाती है.

    new maruti suzuki dzire petrol engineयह इंजन बलेनो फेसलिफ्ट, स्विफ्ट और वैगनआर 1.2 के साथ दिया गया है

    डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD के अलावा अब 2019 मारुति सुज़ुकी डिज़ायर में सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स सामान्य तौर पर दिए गए हैं. कंपनी ने कार में पहले से दिए गए बाकी फीचर्स को लगभग समान ही रखा है. अप्रैल 2020 में लागू होने वाले नए नियमों के पहले मारुति सुज़ुकी उन पहली भारतीय कार निर्माता कंपनियों में शामिल हो गई है जिन्होंने देश में सबसे पहले BS6 इंजन वाले वाहन लॉन्च करना शुरू कर दिया है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने खामोशी से लॉन्च की BS6 इंजन वाली स्विफ्ट और वैगनआर 1.2

    मारुति सुज़ुकी ने नई डिज़ायर को समान 1197cc का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है जो 82 bhp पावर और 115 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कार के डीजल मॉडल में 1.3-लीटर का BS4 इंजन उपलब्ध कराया जा रहा है जो DDiC मोटर है और 74 bhp पावर के साथ 190 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती है. कंपनी ने कार के इंजन को सामान्य तौर पर 5-स्पीड मैन्युअल और विकल्प के तौर पर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स उपलब्ध कराया है. बता दें कि कंपनी कार के सिर्फ पेट्रोल इंजन को BS6 मानकों वाला बनाएगी और कंपनी जल्द ही देश में डीजल इंजन वाली कारों बेचना बंद करने वाली है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी डिजायर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें