लॉगिन

बिल्कुल नई ह्यूंदैई सेंट्रो - वो सारी बातें जो आपको जान लेना चाहिए

ह्यूंदैई ने नई सेंट्रो से पर्दा हटा लिया है और यह संभवतः इस साल का सबसे महत्वपूर्ण कार लॉन्च होने वाला है. टैप कर जानें कितनी खास है नई सेंट्रो?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 10, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यूंदैई ने भारत में अपनी बिल्कुल नई सेंट्रो से पर्दा हटा लिया है और यह संभवतः इस साल का सबसे महत्वपूर्ण कार लॉन्च होने वाला है. कंपनी ने इस कार को पेश करने में काफी समय लगाया है और बीते कुछ सालों में यह कार लगातार सुर्खियों में बनी रहने के साथ मोस्ट अवेटेड भी बनी है. यह कार ह्यूंदैई इऑन और पॉपुलर ग्रैंड आई10 के बीच की जगह घेरेगी, देश में पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों ने इस कार का काफी इंतज़ार किया है और बहुत सारे ग्राहक इसे अपनी दूसरे शहरी वाहन के रूप में खरीदने के लिए उत्सुक हैं. ऐसे में हम आपको बिल्कुल नई 2018 सेंट्रो के बारे में वो सारी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं जो आपको जान लेना चाहिए. इसमें कार के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर और केबिन के साथ फीचर्स, इंजन, फ्यूल ऑप्शन और गियरबॉक्स की जानकारी दी गई है.
     
    car2g608
    ह्यूंदैई की नई सेंट्रो पारंपरिक हैचबैक और टॉल-बॉय डिज़ाइन का मिश्रण है
     

    ह्यूंदैई सेंट्रो की डिज़ाइन और फीचर्स

    ह्यूंदैई की नई सेंट्रो पारंपरिक हैचबैक और टॉल-बॉय डिज़ाइन का मिश्रण है जिस डिज़ाइन की वजह से पहली जनरेशन सेंट्रो इतनी पॉपुलर हुई थी. कुल मिलाकर कार का लुक काफी बेहतर बनाया गया है और पुरानी सेंट्रो से तुलना करें तो ये कार काफी घुमावदार हो गई है. कार के साथ ह्यूंदैई इंडिया ने हेलोजन हैडलैंप्स लगाए हैं और कंपनी ने इस कार में प्रोजैक्टर सैटअप या एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स अबतक उपलब्ध नहीं कराए हैं.
     
    नई सेंट्रो में व्हील कवर्स के साथ 14-इंच के स्टील व्हील्स उपलब्ध कराए गए हैं और ह्यूंदैई ने कार में अलॉय व्हील्स नहीं दिए हैं, यहां तक कि कार के टॉप मॉडल एस्टा के साथ भी नहीं. हमने इस कार के साथ पर्याप्त समय बिताया और आपको यह बताना चाहेंगे कि कंपनी ने इस कार को बेहतरीन लुक वाला बनाने की जगह ग्राहकों के लिए बेहतरीन बनाने पर ज़्यादा फोकस किया है.
     

    ह्यूंदैई सेंट्रो का इंटीरियर और फीचर्स

    ह्यूंदैई ने नई जनरेशन सेंट्रो में सबसे अच्छी चीज़ जो दी है वो कार का बढ़िया स्पेस वाला केबिन है, इसके साथ ही केबिन को बेहतर तरीके से सजाया गया है. हमने जब इस कार में बैठकर देखा तो केबिन का लैगरूम और हेडरूम बहुत ज़्यादा पाया और यह सैगमेंट की सभी कारों में सबसे ज़्यादा है. कार में रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं जो भारतीय परिप्रेक्ष्य में बेहतरीन फीचर है. कार में ब्लैक और बीजे सीट्स दी गई हैं जो दिखने में बेहतर है.
     
    नई सेंट्रो के स्पोर्ट्ज़ और एस्टा मॉडल के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है जो ब्ल्यूटूथ और मिररलिंक सपोर्ट करता है और इनबिल्ट नेविगेशन के साथ आता है. यह पहली बार हुआ है जब इस क्लास के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है जो कम फीचर्स में काम चलाने वाले ग्राहकों के लिए बहुत अच्छी बात है.
     
    स्टैंडर्ड सेंट्रो के अलावा कंपनी ने कार का स्पेशल वर्ज़न भी उपलब्ध कराया है जो नई पेन्ट स्कीम - डिआना ग्रीन आएगा. इस कार के इंटीरियर में हरा एक्सेंट दिया गया है जो कार के एसी वेंट्स, ऑडियो नॉब के साथ गियर लिवर के आस-पास दिखाई देगा. अब आप सोच रहे होंगे हरे कलर का इंटीरियर कैसा लगेगा, आपको बता दें कि यह कार दिखने में काफी बेहतर है. स्पेशल वर्ज़न में ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है और इसकी ब्लैक सीट्स पर हरी स्टिचिंग दी गई है.
     

    ह्यूंदैई सेंट्रो का इंजन और गियरबॉक्स

    बिल्कुल नई सेंट्रो में ह्यूंदैई ने एप्सिलोन फैमिली का 1.1-लीटर इंजन लगाया है जो 68 bhp पावर और 99 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. 4-सिलेंडर वाला यह इंजन भारत स्टेज 6 एमिशन नॉर्म्स पर खरा उतरता है. एआरएआई की मानें तो कार का पेट्रोल इंजन 20.3 किमी/लीटर माइलेज देता है. नई सेंट्रो के साथ फैक्ट्री फिटिंग वाला सीएनजी किट उपलब्ध कराया गया है जिसकी टैंक क्षमता 8 किग्रा है और सेंट्रो सीएनजी के इंजन की क्षमता 58 bhp पावर और 99 Nm टॉर्क जनरेट करने की है.
     
    2018 सेंट्रो के इंजन को ह्यूंदैई ने स्टैंडर्ड तौर पर 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है, वहीं कार के साथ विकल्प के रूप में AMT गियरबॉक्स भी मुहैया कराया गया है. बाकी ब्रांड्स की कारों की तुलना में ह्यूंदैई ने नई सेंट्रो में लगने वाले AMT ट्रांसमिशन को इन-हाउस डेवेलप किया है. कार का मैन्युअल गियरबॉक्स बहुत बेहतर तरीके से काम कर रहा है, वहीं AMT गियरबॉक्स में भी इसी सफाई की झलक दिखी है.
     

    ह्यूंदैई सेंट्रो की कीमत, लॉन्च और बुकिंग

    नई सेंट्रो को भारत में 23 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा और कार की बुकिंग एक्सक्लूसिव तरीके से ऑनलाइन ओपन की जाएगी. यह बुकिंग 10 अक्टूबर यानी आज से शुरू होगी और पहले 50,000 ग्राहकों को 11,000 रुपए टोकन अमाउंट के साथ बुकिंग दी जाएगी. कंपनी इस कार को 5 वेरिएंट्स में लॉन्च करने वाली है जिसके बेस वेरिएंट की कीमत काफी आकर्षक होगी जिससे ह्यूंदैई की तमाम डीलरशिप पर लोग चलते-फिरते इस कार की जानकारी ले सके.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें