लॉगिन

रॉयल एनफील्ड इंडियन आर्मी को सप्लाई करती है सबसे ज़्यादा टू-व्हीलर्स

यूनाइटेड किंगडम बेस्ड बाइक मेकर कंपनी पिछले 63 सालों से भारतीय सेना को मोटरसाइकल उपलब्ध करा रही है. टैप कर जानें पेगासस एडिशन की कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 31, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रॉयल एनफील्ड का ब्रिटिश आर्मी के साथ ही इंडियन आर्मी को वाहन सप्लाइ करने का रिकॉर्ड काफी लंबा है. यूनाइटेड किंगडम बेस्ड बाइक मेकर कंपनी पिछले 63 सालों से भारतीय सेना को मोटरसाइकल उपलब्ध करा रही है. रॉयल एनफील्ड ने चेन्नई में अपना प्लांट शुरू किया था जो आज भी काम कर रहा है. जहां कंपनी ने बीते कुछ सालों में नई तकनीक और फीचर्स वाली मोटरसाइकल मुहैया करा के काफी शानदार ग्रोथ हासिल की है, वहीं ये टू-व्हीलर अब भी इंडियन आर्मी की पहली पसंद बनी हुई है. रॉयल एनफील्ड की हालिया लॉन्च बाइक क्लासिक 500 पेगासस एडिशन के साथ अब भी सेना को मुहैया कराए जाने वाले टू-व्हीलर्स की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है.
     
    k r sundaram with 1952 indian army bullet
    1952 मॉडल इंडियन आर्मी बुलट के साथ के आर सुंदरम
     
    रॉयल एनफील्ड पेगासस पहली एडिशन नहीं है जो कंपनी ने आर्मी को मुहैया कराया है, रॉयल एनफील्ड ने 2011 में भी क्लासिक 500 डेज़र्ट स्टॉर्म और 2015 में लिमिटेड एडिशन क्लासिक 500 लॉन्च की गई थी जो 26 मिनट के रिकॉर्ड समय में सारी बाइक्स बिक गई थीं. इसके बाद दिसंबर 2017 में कंपनी ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 की स्टेल्थ ब्लैक एडिशन लॉन्च किया था जिसकी 14 बाइक्स को नीलाम किया था जो भारत के एनएसजी कमांडो द्वारा इस्तेमाल की गइ थी. रॉयल एनफील्ड की यह बाइक आज भी इंडियन आर्मी का हिस्सा बनकर गर्व महसूस करती है.

    ये भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस एडिशन भारत में लॉन्च, जानें बाइक की कीमत
     
    रॉयल एनफील्ड पेगासस को ब्रिटिश पैराट्रूपर्स की याद में बनाया गया है जो द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस तरह की मोटरसाइकल का इस्तमाल किया करते थे. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस एडिशन को कंपनी की आईकॉनिक बाइक फ्लाइंग-फ्ली कही जाने वाली मोटरसाइकल को आधार बना निर्माण किया गया है. कंपनी ने इसी दौर से प्रेरित होकर बाइक को विंटेज कलर दिया गया है. बाइक की सिर्फ 1,000 यूनिट ही दुनियाभर में बेची जाएंगी, इनमें से भी 250 सिर्फ भारत में ही बेची जाएंगी. दिल्ली में पेगासस एडिशन की ऑनरोड कीमत 2.40 लाख रुपए है और इस बाइक की बुकिंग 10 जुलाई से शुरू की जाएगी और यह सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध होगी.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय रॉयल एनफील्ड मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें