लॉगिन

वैगन आर पर आधारित इलेक्ट्रिक हैचबैक सुज़ुकी लोगो के साथ देश में नज़र आई

मारुति सुज़ुकी पहले से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का परीक्षण कर रही है और 2018 में कंपनी ने 50 वैगन आर ईवी को देश की सड़कों पर टैस्टिंग के लिए भेजा था.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 23, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी वैगन आर पर आधारित इलेक्ट्रिक हैचबैक की कुछ नई फोटो ऑनलाइन सामने आ चुकी हैं और इसपर सुज़ुकी लोगो लगा दिख रहा है जो अचरज की बात है. यह चौंकाने वाली बात इसीलिए भी है क्योंकि पिछली बार दिखा प्रोटोटाइप टोयोटा बैज वाले व्हील्स के साथ दिखा था, इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि नया इलेक्ट्रिक वाहन टोयोटा के लिए तैयार किया जा रहा है. हालांकि ताज़ा फोटो इस ओर इशारा करती है कि वैगन आर का इलेक्ट्रिक अवतार मारुति सुज़ुकी का ही वाहन होगा. गौर फरमाने वाली बात यह भी है कि टोयोटा वैश्विक स्तर पर फिलहाल हाईब्रिड और फयूल-सेल इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान लगा रही है, ना कि बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक वाहनों पर.

    7iho1avcताज़ा टैस्ट मॉडल बिना एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम के दिखा है

    मारुति सुज़ुकी इंडिया पहले से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का परीक्षण कर रही है और 2018 में कंपनी ने 50 वैगन आर इलेक्ट्रिक वाहनों को देशभर की सड़कों पर टैस्टिंग के लिए भेजा था. हालांकि यह प्रोटोटाइप वैश्विक मॉडल पर आधारित थे. इन इलेक्ट्रिक वाहनों में 72 वोल्ट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 10-25 किलोवाट लीथियम-आयन बैटरी पैक लगाया गगया था. ऐसे में हालिया नज़र आए इलेक्ट्रिक मॉडल में भी इसी पावरट्रेन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : गुजरात ईवी नीति की घोषणा, इलेक्ट्रिक वाहन ख़रीदने पर मिलेगी ₹ 1.5 लाख तक सब्सिडी

    u9g0muagकार में कई जगह काले रंग का इस्तेमाल किया गया है

    नई इलेक्ट्रिक वैगन आर दिखने में करीब पहले जैसी ही है जिसमें कुछ कॉस्मैटिक बदलाव देखे जा सकते हैं. ताज़ा टैस्ट मॉडल बिना एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम के दिखा है और अगले हिस्से में भी इलेक्ट्रिक वाहन वाला डिज़ाइन दिया गया है जिसमें रेडियेटर ग्रिल का नदारद होना और मामूली एयर इंटेक्स शामिल हैं. कार में कई जगह काले रंग का इस्तेमाल किया गया है जिनमें स्मोक्ड हैडलैंप और टेललाइट्स के अलावा नए बंपस इंसर्ट्स शामिल हैं. सुज़ुकी लोगो पर नीली हाईलाइट दी गई है. कार के अगले हिस्से में जहां फॉगलैंप्स लगाए गए हैं, वहीं पिछला हिस्सा स्टाइलिश काले पुर्ज़ों के साथ आता है.

    सोर्सः Gaadiwadi

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें