लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2018: यामाहा लॉन्च कर सकती है नई 125cc स्कूटर, जानें कैसी होगी नोज़ा ग्रांडे

यामाहा इस ऑटो शो में अपनी बिल्कुल नई 125cc स्कूटर लॉन्च कर सकती है. जहां यामाहा ने ऑटो एक्सपो में लॉन्च होने वाले अपने वाहनों की कोई जानकारी नहीं दी है, वहीं हमारा मानना है कि जापान की ये टू-व्हीलर कंपनी अपनी नई 125cc स्कूटर पेश कर सकती है जो संभवतः यामाहा नोज़ा ग्रांडे पर आधारित स्कूटर होगी.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 2, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • भारत में टेस्टिंग के दौरान यामाहा नोज़ा ग्रांडे को स्पॉट किया जा चुका है
  • यामाहा नोज़ा ग्रांडे स्कूटर में 125cc का फ्यूल-इंजैक्टेड इंजन लगा है
  • भारत में नोज़ा ग्रांडे पर आधारित 110cc स्कूटर भी लॉन्च हो सकती है
ऑटो एक्सपो 2018 से जल्द ही भारत की जनता एक बार फिर रू-ब-रू होने जा रही है और यामाहा इस ऑटो शो में अपनी बिल्कुल नई 125cc स्कूटर लॉन्च कर सकती है. जहां यामाहा ने ऑटो एक्सपो में लॉन्च होने वाले अपने वाहनों की कोई जानकारी नहीं दी है, वहीं हमारा मानना है कि जापान की ये टू-व्हीलर कंपनी अपनी नई 125cc स्कूटर पेश कर सकती है जो संभवतः यामाहा नोज़ा ग्रांडे पर आधारित स्कूटर होगी जो पहले से साउथ ईस्ट एशिया के बाज़ारों में बेची जा रही है. इस स्कूटर को भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है और ये स्कूटर नोज़ा ग्रांडे पर आधारित दिखाई पड़ती है. बता दें कि ऑटो एक्सपो 2018 नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में 7 फरवरी से शुरू होने वाला है.
 
yamaha cygnus ray zr dark night edition
भारत में नोज़ा ग्रांडे पर आधारित 110cc स्कूटर भी लॉन्च हो सकती है
 
यामाहा नोज़ा ग्रांडे में कंपनी ने 124cc का SOHC, फ्यूल-इंजैक्टेड इंजन लगाया है. यह इंजन 8 bhp पावर और 9.7 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. अबतक यह स्पाष्ट नहीं हो सका है कि भारत में यामाहा इस स्कूटर का फ्यूल-इंजैक्शन इंजन लाएगी या फिर बाज़ार में कम कीमत वाले फैक्टर में बने रहने के लिए कंपनी इसका कार्बोरेटेड इंजन इस्तेमाल करेगी. पिछले कुछ समय से टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों की दिलचपी इस सैगमेंट में काफी बढ़ गई है, ऐसे में यामाहा की अपकमिंग 125cc स्कूटर का मुकाबला भारत में होंडा ऐक्टिवा 125, होंडा ग्राज़िया, सुज़ुकी ऐक्सेस 125 और कुछ ही दिनों में लॉन्च होने वाली अप्रिलिया एसआर 125 से होगा.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो में लॉन्च होगी रिवर्स गियर वाली इलैक्ट्रिक स्कूटर, भारतीय स्टार्ट-अप ने बनाई
 
वियतनाम में बिकने वाली यामाहा नोज़ा ग्रांडे में कंपनी ने फ्यूल-इंजैक्शन तकनीक वाला इंजन लगाया है. यामाहा ने इस स्कूटर में 12-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और डिस्क ब्रेक दिया है. अनुमान है कि यामाहा इस स्कूटर को ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस करने के साथ अगले कुछ ही महीनों में इसे भारत में लॉन्च भी कर सकती है. यह अबतक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कंपनी भारत में इस स्कूटर का 125cc वर्ज़न लॉन्च करेगी या देश में 110cc इंजन वाली यामाहा स्कूटर लॉन्च की जाएगी.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: पिआजिओ लॉन्च कर सकती है अप्रिलिया SR 125, जानें अनुमानित कीमत
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय यामाहा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें