लॉगिन

carandbike Awards 2021: टाटा नैक्सॉन EV ने जीता EV ऑफ दी ईयर अवॉर्ड

यह पहली बार है जब इलेक्ट्रिक कार ऑफ दी ईयर कैटेगिरी को कार एंड बाइक अवॉर्ड्स की फेहरिस्त में शामिल किया गया है. जानें कितनी खास है नैक्सॉन EV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 19, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत के सबसे विश्वस्नीय ऑटोमोटिव अवॉर्ड्स के 2021 एडिशन का समापन हो चुका है और कई सारी श्रेणियों में विजेताओं के सामन सामने आ चुके हैं. यह पहली बार है जब इलेक्ट्रिक कार ऑफ दी ईयर कैटेगिरी को कार एंड बाइक अवॉर्ड्स की फेहरिस्त में शामिल किया गया है और इस साल की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कार होने का खि़ताब टाटा नैक्सॉन EV ने हासिल कर लिया है. इस मुकाबले में टाटा नैक्सॉन EV का दमदार मुकाबला अलग-अलग सेगमेंट की एमजी ज़ैडएस EV और मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी से हुआ जिन्हें पछाड़कर यह कार पहले पायदान पर आई है. टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में रु 13.99 लाख एक्सशोरूम कीमत पर इस इलैक्ट्रिक SUV को लॉन्च किया था जिसके टॉप मॉडल के लिए ये कीमत रु 15.99 लाख रुपए तक जाती है.

    cru4abm8टाटा नैक्सॉन EV का दमदार मुकाबला MG ZS EV और मर्सिडीज़-बेंज़ EQC से हुआ

    टाटा मोटर्स ने नैक्सॉन इलैक्ट्रिक SUV के साथ पर्मानेंट मैगनेट एसी मोटर उपलब्ध कराई है जिसे आई67 सर्टिफिकेट वाली लीथियम-आयन लिक्विड-कूल्ड बैटरी से पावर मिलता है. कहने का मतलब ये है कि पानी और धूल इस बैटरी पर कोई प्रभाव नहीं डालते. नैक्सॉन EV में 30.2 किवा का बैटरी पैक लगाया गया है जिससे सिंगल चार्ज में ये कार 312 किमी तक चलाई जा सकती है. नैक्सॉन EV की ये नई पावरट्रेन SUV को 245 एनएम पीक टॉर्क सप्लाई करती है जिससे 9.9 सेकंड में ही ये 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.

    ये भी पढ़ें : टाटा की चुनिंदा कारों पर मार्च 2021 में मिल रहा ₹ 65,000 तक डिस्काउंट

    r1tfmghoसिंगल चार्ज में ये कार 312 किमी तक चलाई जा सकती है

    फास्ट चार्जर की मदद से नैक्सॉन EV की बैटरी को 60 मिनट में 80प्रतिशत चार्ज किया जा सकती है, वहीं सामान्य चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है. यहां तक कि फास्ट चार्जिंग से हर मिनट ये कार 4 किमी की रेन्ज के लिए चार्ज होती है और 50प्रतिशत चार्ज बैटरी के साथ नैक्सॉन EV को 150 किमी तक चलाया जा सकता है. कार के साथ डेडिकेटेड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है जिसे बेहतर परफॉर्मेंस और 8 साल तक बैटरी की देखरेख करने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है. पावरट्रेन के साथ डेडिकेटेड कूलिंग सर्किट भी दिया गया है जो गर्म मौसम में भी कार के प्रदर्शन को समान बनाए रखता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    टाटा नेक्सन ईवी पर अधिक शोध

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें