भारत में नई बाइक और कारें

Exclusive: अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में लॉन्च होगी नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली MPV है और बिक्री के मामले में 6 साल से हर महीने कंपनी इसकी 4,500 यूनिट औसतन बेचती है.

फोटो देखें
6 साल से हर महीने कंपनी इसकी 4,500 यूनिट औसतन बेचती है

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली MPV है और बिक्री के मामले में हर महीने कंपनी इसकी 4,500 यूनिट औसतन बेचती है. 6 साल हो गए लेकिन इस कार की बिक्री में कोई कमी नहीं आई है, ऐसे में कंपनी को ज़रूरत थी कि वह इस MPV को अपडेट करे और हालिया लॉन्च महिंद्रा मराज़ो के MPV सैगमेंट में मुकाबला बढ़ा देने से कंपनी ने अपडेटेड अर्टिगा को जल्द लॉन्च करने का प्लान बनाया है. दूसरी जनरेशन अर्टिगा MPV से कंपनी ने पहले ही वैश्विक रूप से पर्दा हटा लिया है और अब हमें इस कार के भारत में लॉन्च का समय पता लग गया है. हमारे सूत्रों के अनुसार नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा को अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक लॉन्च करेगी जो दशहरे या दिवाली का समय होगा और कंपनी इस त्योहारों के सीज़न को पूरी तरह भुनाना चाहती है.
 

new maruti suzuki ertiga
मारुति सुज़ुकी अर्टिगा भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली MPV है
 
कार एंड बाइक जब मारुति सुज़ुकी के पास आधिकारिक पुष्टि के लिए पहुंचा तो वहां से भी इसी तरह का जवाब मिला है. मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन वाली अर्टिगा को सामान्य मारुति सुज़ुकी डीलरशिप पर बेचेगी और यह नैक्सा का उत्पाद नहीं होगा. मारुति सुज़ुकी ने इस MPV में थ्री-स्पोक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ट्विन पॉड इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, बीजे और ब्लैक कलर के साथ फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है. कार के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप इस कार में एड किए गए हैं.
 
maruti suzuki ertiga interiors
बीजे और ब्लैक कलर के साथ फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है
 
कार में नई बड़े आकार की ग्रिल, बड़े हैडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजैक्टर लाइट और LED DRLs के साथ नए रैपअराउंड टेललाइट्स भी दिए हैं. कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 100 bhp पावर जनरेट करता है, यह इंजन फिलहाल बिक रही अर्टिगा में लगे 1.4-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन को रिप्लेस करेगा. कंपनी ने नए इंजन को 5-स्पीढ मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है.

ये भी पढ़ें : 2018 मारुति सुज़ुकी सिआज़ फेसलिफ्ट में मिले ये नए फीचर्स, जानें कितनी अपडेट हुई सिडान
 
यह इंजन मारुति सुज़ुकी के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी संभवतः इसी इंजन को जल्द लॉन्च होने वाली सिआज़ फेसलिफ्ट और एस-क्रॉस में भी लगाने वाली है. इसके साथ ही मारुति सुज़ुकी कार के डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं करने वाली और अर्टिगा डीजल के साथ 1.3-लीटर का DDiS इंजन लगाया जाएगा जो 89 bhp पावर जनरेट करने कर क्षमता रखता है. फिलहाल बिक रहा ऑइल बर्नर इंजन अगले दो साल तक काम करेगा जबतक भारत में BS-VI नॉर्म्स लागू नहीं हो जाते. बाद में सुज़ुकी खुदके डेवेलप किए 1.5-लीटर डीजल इंजन से इसे रिप्लेस करेगी जो फिलहाल डेवेलप किया जा रहा है.
0 Comments

 

मारुति सुजुकी अर्टिगा

7.59 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
मारुति सुजुकी अर्टिगा

कम्पेयर मारुति सुजुकी अर्टिगा मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ