लॉगिन

Exclusive: ह्यून्दे एल्कज़ार की बुकिंग 14,000 के पार, बिक्री में क्रेटा के आड़े नहीं आ रही SUV

carandbike के साथ खास बातचीत में ह्यून्दे इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के डायरेक्टर, तरुण गर्ग ने पिछले हफ्ते 12,000 बुकिंग के आंकड़े की पुष्टि की थी.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 2, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे एल्कज़ार को भारत में लॉन्च हुए बहुत कम समय हुआ है और अभी से इसे एक ब्लॉकबस्टर कार ठहराना गलत होगा. लेकिन नई SUV इसी राह पर आगे बढ़ रही है और इसकी रफ्तार को देखते हुए यह कहना गलत भी नहीं होगा कि यह शानदार शुरुआत कर चुकी है. कार एंड बाइक के साथ खास बातचीत के दौरान ह्यून्दे इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के डायरेक्टर, तरुण गर्ग ने पिछले हफ्ते 12,000 बुकिंग के आंकड़े की पुष्टि की थी. अब गर्ग ने कहा है कि, “कार को लॉन्च हुए 40 दिन हो चुके हैं और अबतक हमें एल्कज़ार के लिए 14,000 बुकिंग मिल गई हैं. हमें ग्राहकों की बहुत दमदार प्रतिक्रिया मिली है. जब हम एल्कज़ार की योजना बना रहे थे, तब हमारी मार्केट स्टडी में सामने आया था कि ग्राहकों में परिवार के साथ यात्रा करने के लिए एक प्रिमियम SUV की काफी मांग है. तो हमने ग्राहकों के हिसाब से इस कार को तैयार किया है.”

    vv1a5o9gह्यून्दे क्रेटा और एल्कज़ार के बीच बिक्री में कोई टकराव की स्थिति देखने को नहीं मिली है - गर्ग

    गर्ग ने यह भी बताया कि कंपनी को नए ग्राहक भी एल्कज़ार के ज़रिए मिले हैं जिन्होंने अबतक ह्यून्दे की कार कभी इस्तेमाल नहीं की है. नई SUV के 6-सीटर वेरिएंट की मांग ज़्यादा है और कुल ग्राहकों में से 60 प्रतिशत ने इस मॉडल को चुना है. इसके अलावा एल्कज़ार डीज़ल वेरिएंट के लिए 65 प्रतिशत ग्राहकों की मांग आई है. माना जा रहा था कि एल्कज़ार लॉन्च होने के बाद ह्यून्दे इंडिया की दूसरी SUV यानी क्रेटा की बिक्री पर फर्क पड़ेगा, लेकिन गर्ग की मानें तो अनुमान के परे यहां क्रेटा की बिक्री में 1-2 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखने को मिली है.

    ह्यून्दे एल्कज़ार का हिंदी रिव्यू यहां देखें

    तरुण गर्ग का मानना है कि क्रेटा की बिक्री पर एल्कज़ार लॉन्च का ज़्यादा फर्क इसीलिए नहीं हुआ, क्योंकि दोनों कारें एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं. उन्होंने कहा कि, “जब आप कार को देखते हैं तो आप तुरंत जान जाते हैं कि यह बिल्कुल नई कार है. चाहे इसका अगला हिस्सा हो, केबिन और इंटीरियर हो या फिर फीचर्स और क्षमता हो. कुल मिलाकर वाहन को ग्राहक एक दूसरे से पूरी तरह अलग पा रहे हैं. फिलहाल के लिए मैं गर्व के साथ कहना चाहता हूं कि ह्यून्दे क्रेटा और एल्कज़ार के बीच बिक्री में कोई टकराव की स्थिति देखने को नहीं मिली है.”

    j9mktg0sअल्कज़ार की भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 16.30 लाख है

    ह्यून्दे की नई तीन-पंक्ति वाली SUV अल्कज़ार की भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 16.30 लाख है. कंपनी की तरह से लॉन्च की गई यह एक प्रिमियम SUV है जो असल में ह्यून्दे क्रेटा का तीन-पंक्ति वाला अवतार है. नई ह्यून्दे अल्कज़ार के साथ पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प दिए गए हैं. इनमें 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन आता है जो 157 बीएचपी ताकत और 191 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. वहीं 1.5-लीटर डीज़ल इंजन भी मिला है जो 113 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने SUV के दोनों इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किया है.

    ये भी पढ़ें : बारिश के मौसम में कार के कांच पर जम जाती है भाप, तो यह 5 तरीके होंगे कारगर

    नई अल्कज़ार के साथ ह्यून्दे इंडिया ने खूब सारे फीचर्स दिए हैं जिनमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्लूलिंक कनेक्टिविटी, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, बोस प्रिमियम साउंड सिस्टम और 64 रंगों वाली एंबिएंट लाइटिंग शामिल हैं. तीन-पंक्ति वाली यह कार 6 और 7-सीटर बैठक व्यवस्था में आई है जिसके साथ आवाज़ पर काम करने वाली स्मार्ट पैनोरमिक सनरूफ, कई ड्राइव मोड - कम्फर्ट, ईको, स्पोर्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल मोड्स - स्नो, सैंड, मड और बड़े आकार का इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    ह्युंडई अल्काजार पर अधिक शोध

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें