लॉगिन

भारत में टेस्टिंग के वक्त दिखाई दी ह्यूंदैई की बिल्कुल नई i30, जानें कितनी खास है कार

चेन्नई प्लांट के समीप नई i30 टेस्टिंग के वक्त दिखाई दी है. इसका मतलब ये नहीं कि ह्यूंदैई i30 को भारत में लॉन्च किया जाएगा. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 2, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यूंदैई की i10 और i20 की सफलता के बाद अब कंपनी भारत में इसी सीरीज़ का और भी दमदार नया मॉडल पेश करने वाली है. कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट के समीप नई i30 टेस्टिंग के वक्त दिखाई दी है. इसका मतलब ये नहीं हुआ कि ह्यूंदैई i30 को भारत में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में अपने मार्केट शेयर्स बढ़ाने के लिए मुमकिन है कि कंपनी इसे देश में लॉन्च करे. ऐसे में अगर ह्यूंदैई भारत में i30 लॉन्च करती है तो यह आई20 और क्रेटा के बीच की जगह घेरेगी. कंपनी ने इसे पहली बार 2016 के पेरिस ऑटो शो में शोकेस किया था और 2017 की शरुआत में इसे यूरोपीय बाज़ार में लॉन्च किया गया. यहां तक कि, 2016 ऑटो एक्सपो में ह्यूंदैई ने भारत में भी पिछली-जनरेशन i30 को शोकेस किया था.
     
    hyundai i30
    2017 की शरुआत में इसे यूरोपीय बाज़ार में लॉन्च किया गया
     
    फिलहाल बिक रही नई जनरेशन ह्यूंदैई i30 में 1.6-लीटर के 4 इंजन ऑप्शन मुहैया कराए हैं. इनमें 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 125 bhp पावर और 155 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने वाला है, इसके बाइ 1.6-लीटर टबोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 201 bhp पावर और 265 Nm टॉर्क वाला है. इसके बाद आता है 1.6-लीटर डीजल इंजन जो 93 bhp पावर और 280 Nm पीक टॉक्र जनरेट करता है, अंत में 2.0-लीटर का पेट्रोल इंजन आता है जो 207 bhp पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है. भारतीय संदर्भ में ह्यूंदैई i30 के 1.6-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन को देश में ला सकती है.

    ये भी पढ़ें : टेस्टिंग के वक्त स्पॉट हुई ह्यूंदैई की नई 2018 क्रेटा फेसलिफ्ट, जानें कितनी बदली SUV
     
    ह्यूंदैई की बाकी कारों जैसे i30 को भी बहुत सारे ऐडवांस फीचर्स से लैस किया गया है और हाई रिज़ोल्यूशन टीएफटी इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है. इसके साथ ही कार में रिचर्स पार्किंग, स्टार्ट स्टॉप, इलैक्ट्रिक ड्राइवर सीट अडजस्टमेंट और ऐसे ही कई सारे फीचर्स दिए हैं. कंपनी ने कार को तीन ड्राइविंग मोड्स - कम्फर्ट, नॉर्मल और स्पोर्ट से लैस किया है. सेफ्टी के मामले में भी कार को काफी बेहतर बनाया गया है और इसमें ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ब्लाइंड स्पॉट अलर्ट, हिल असिस्ट और टॉप मॉडल के साथ 7 एयरबैग्स मुहैया कराए गए हैं. भारत में i30 के लॉन्च को लेकर ह्यूंदैई ने कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें