लॉगिन

ह्यून्दे ने छुआ 1 करोड़ कारें बनाने का आंकड़ा, तमिलनाडु प्लांट से बनकर निकली एल्कज़ार

ह्यून्दे द्वारा 1 करोड़ वाहन रोलआउट करने का आंकड़ा छूने वाली कार हालिया लॉन्च ह्यून्दे एल्कज़ार बनी है जिसे कंपनी के तमिलनाडु प्लांट से बाहर भेजा गया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 30, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे इंडिया ने ऐलान किया है कि कंपनी ने 1 करोड़ कारें बाज़ार तक पहुंचा दी हैं. कंपनी ने उत्पादन का यह मुकाम बाकी सभी कंपनियों की तुलना में सबसे तेज़ी से किया है. ह्यून्दे द्वारा 1 करोड़ वाहन रोलआउट करने का आंकड़ा छूने वाली कार हालिया लॉन्च ह्यून्दे एल्कज़ार बनी है जिसे कंपनी के तमिलनाडु प्लांट से बाहर भेजा गया है और यह काम तमिलनाडु के मुख्यमंत्री थिरू एम के स्टैलिन की मौजूदगी में किया गया है. बड़ी खबर यह है कि कंपनी को अंतिम 10 लाख कारें बनाने में सिर्फ 2 साल का समय लगा है, वहीं भारत में शुरुआत के साढ़े सात साल बाद कंपनी ने उत्पादन का यह आंकड़ा छुआ था. गौरतलब है कि 2019 में ह्यून्दे ने 90 लाख कारें बनाने की संख्या पार की थी.

    2u89c3l81 करोड़ वाहन रोलआउट करने का आंकड़ा छूने वाली कार हालिया लॉन्च ह्यून्दे एल्कज़ार बनी है

    उत्पादन के इस भारी आंकड़े को छूने पर ह्यून्दे मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ एस. एस. किम ने कहा कि, “भारतीय बाज़ार के लिए 1 करोड़ वाहन उत्पादन का यह ऐतिहासिक आंकड़ा मेक-इन-इंडिया पहल में ह्यून्दे की तत्परता का गवाह है.” बता दें कि 1 करोड़ की संख्या में अंतिम एल्कज़ार एसयूवी के बोनट पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री थिरू एम के स्टैलिन ने हस्ताक्षर किए हैं.

    uommnbj8नई तीन-पंक्ति वाली एल्कज़ार की भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 16.30 लाख है

    ह्यून्दे इंडिया ने भारत में बिल्कुल नई तीन-पंक्ति वाली एल्कज़ार हाल ही में लॉन्च की है जिसकी भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 16.30 लाख है. कंपनी की तरह से लॉन्च की गई यह एक प्रिमियम एसयूवी है जो असल में ह्यून्दे क्रेटा का तीन-पंक्ति वाला अवतार है. ह्यून्दे क्रेटा और टूसॉन के बीच की जगह पर लॉन्च की गई ह्यून्दे एल्कज़ार ने इस दो एसयूवी के बीच फासले को भर दिया है. बता दें कि ह्यून्दे इंडिया ने 9 जून को एल्कज़ार एसयूवी के लिए बुकिंग लेना शुरू किया था और महज़ 10 दिन में इसे 4,000 बुकिंग्स मिली थीं.

    ये भी पढ़ें : बिल्कुल नई ह्यून्दे अल्कज़ार SUV भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 16.30 लाख

    नई ह्यून्दे एल्कज़ारके साथ पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प दिए गए हैं. इनमें 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन आता है जो 157 बीएचपी ताकत और 191 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. वहीं 1.5-लीटर डीज़ल इंजन भी मिला है जो 113 बीएचपी ताकत और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने एसयूवी के दोनों इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किया है. अल्कज़ार के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्लूलिंक कनेक्टिविटी, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, बोस प्रिमियम साउंड सिस्टम और 64 रंगों वाली एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें