लॉगिन

मारुति सुज़ुकी 2022 तक कर सकती है 1.5-लीटर डीज़ल इंजन की वापसीः रिपोर्ट

बताया गया है कि कंपनी पिछले करीब एक साल से भी ज़्यादा समय से हरियाणा स्थित अपनी मानेसर फैक्ट्री में नए डीज़ल इंजन पर काम कर रही है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 26, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी इंडिया 2022 तक अपनी कारों के साथ दोबारा डीज़ल इंजन पेश करने वाली है ऐसा एक रिपोर्ट में सामने आया है. दी हिंदू बिज़नेस लाइन की हालिया रिपोर्ट की मानें तो इंडो-जैपनीज़ वाहन निर्माता बीएस6 मानकों वाले 1.5-लीटर डीज़ल इंजन की वापसी का प्लान बना रही है और जिस कार को संभावित रूप से सबसे पहले यह इंजन मिलेगा, वह मारुति सुज़ुकी एक्सएल6 होगी. इसके बाद कंपनी विटारा ब्रेज़ा, अर्टिगा और सिआज़ के साथ भी यह इंजन उपलब्ध कराएगी, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. बताया गया है कि कंपनी पिछले करीब एक साल से भी ज़्यादा समय से हरियाणा स्थित अपनी मानेसर फैक्ट्री में नए डीज़ल इंजन पर काम कर रही है.

    r9b77hb8कंपनी विटारा ब्रेज़ा, अर्टिगा और सिआज़ के साथ भी यह इंजन उपलब्ध कराएगी, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है

    रिपोर्ट में कहा गया है कि एक्सएल6 को संभवतः सबसे पहले नया इंजन मिलेगा जिसके बाद लाइन-अप में विटारा ब्रेज़ा की बारी आएगी. यहां तक कि डीज़ल विटारा ब्रेज़ा को 2022 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जाएगा. इसके बाद संभावित रूप से अर्टिगा एमपीवी और सिआज़ सेडान के साथ भी यह इंजन दिया जाएगा. जब हमने इस खबर की पुष्टि के लिए मारुति सुज़ुकी से संपर्क किया जो उनके प्रवक्ता ने कहा कि, “हम इस बारे में आपको कोई जानकारी नहीं दे सकते.”

    dhl2agl82018 में कंपनी ने 1.5-लीटर DDiS 225 डीज़ल इंजन सिआज़ और अर्टिगा के लिए पेश किया था

    वैसे यह कोई नया इंजन नहीं है, 2018 में कंपनी ने 1.5-लीटर डीडीआईएस 225 डीज़ल इंजन सिआज़ और अर्टिगा के लिए पेश किया था जिसे सुज़ुकी ने इन-हाउस तैयार किया था. लेकिन अप्रैल 2020 में कपनी ने अपने सभी वाहनों में डीज़ल इंजन देना बंद कर दिया था, क्योंकि बीएस6 नियमों के आने पर डीज़ल इंजन को इस मानक में बदलना कंपनी के लिए बहुत महंगा पड़ रहा था, खासतौर पर छोटी कारों के लिए. हालांकि उस समय कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा था कि बाज़ार की दशा देखकर कंपनी 1.5-लीटर का दमदार डीज़ल इंजन भविष्य में ला सकती है.

    ये भी पढ़ें : वैगन आर पर आधारित इलेक्ट्रिक हैचबैक सुज़ुकी लोगो के साथ देश में नज़र आई

    मारुति सुज़ुकी इंडिया से अलग मुकाबले में ह्यून्दे, महिंद्रा, टाटा मोटर्स और नई खिलाड़ी किआ भी अपने वाहनों को डीज़ल इंजन के साथ बेच रही हैं और इसकी मांग भी काफी दमदार है. यहां तक कि ह्यून्दे इंडिया का कहना है कि बिल्कुल नई एल्कज़ार एसयूवी के लिए मिली बुकिंग्स में पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट की मांग लगभग बराबर है. ऐसे में संभव है कि डीज़ल इंजन की इस बढ़ती मांग को देखते हुए मारुति सुज़ुकी भी अपने वाहनों के साथ डीज़ल इंजन देना वापस शुरू करे.

    सोर्सः Business Line

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें