लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने जारी किया बड़े स्तर का रिकॉल, वापस बुलाए 1.81 लाख से ज़्यादा वाहन

कंपनी ने कुल 1,81,754 वाहन वापस बुलाए हैं जिनका उत्पादन 4 मई 2018 से 27 अक्टूबर 2020 के बीच किया गया है. जानें रिकॉल के दायरे में आए कौन से वाहन?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बिक्री के मामले में भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुज़ुकी ने हमारे बाज़ार में बड़े स्तर का रिकॉल जारी करते हुए 1 लाख 81 हज़ार से अधिक वाहनों को वापस बुलाया है. कंपनी ने सिआज़, अर्टिगा, विटारा ब्रेज़ा, एस-क्रॉस और XL6 के कुछ पेट्रोल वेरिएंट के लिए यह रिकॉल जारी किया है. यह रिकॉल वैश्विक स्तर पर जारी किया गया है जिसमें सुरक्षा में बड़ी खराबी को सुधारा जाएगा. कंपनी ने कुल 1,81,754 वाहन वापस बुलाए हैं जिनका उत्पादन 4 मई 2018 से 27 अक्टूबर 2020 के बीच किया गया है.

    dhl2agl8कंपनी ने सिआज़, अर्टिगा, विटारा ब्रेज़ा, एस-क्रॉस और XL6 के कुछ पेट्रोल वेरिएंट के लिए यह रिकॉल जारी किया है

    मारुति सुज़ुकी का कहना है कि प्रभावित वाहनों के खराब पुर्ज़ों को नवंबर 2021 के पहले हफ्ते से बदला जाना शुरू किया जाएगा, तबतक कंपनी ने पहले बताए गए वाहनों को पानी भरे रास्तों पर ले जाने से मना किया है. बताया गया है कि सभी प्रभावित वाहनों की मोटर जनरेटर यूनिट में संभावित खराबी के चलते कंपनी ने वाहनों को वापस बुलाया है. मारुति सुज़ुकी ने यह रिकॉल स्वैच्छिक तौर पर किया है और सभी प्रभावित वाहनों की मरम्मत का काम मुफ्त में किया जाएगा. कंपनी की अधिकृत डीलरशिप पर जाकर प्रभावित वाहनों के मालिक कार की जांच और इसे दुरुस्त करवा सकते हैं. 

    ये भी पढ़ें : सेमीकंडक्टर चिप की तंगी से प्रभावित हुआ महिंद्रा का उत्पादन, समय पर शुरू होगी XUV700 की बुकिंग

    opgll0icमारुति सुज़ुकी सभी वाहन मालिकों से जल्द संपर्क करेगी

    बता दें कि मारुति सुज़ुकी सभी वाहन मालिकों से जल्द संपर्क करेगी, इसके अलावा अर्टिगा और विटारा ब्रेज़ा के मालिक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.marutisuzuki.com पर IMP कस्टमर इंफो में जाकर यह देख सकते हैं कि कहीं उनकी कार प्रभावित वाहनों में शामिल तो नहीं. इसके बाद सिआज़, XL6 और एस-क्रॉस के मालिक www.nexaexperience.com पर जाकर अपने वाहन का चेसिस नंबर डालकर इसकी जांच कर सकते हैं. बता दें कि कार का चेसिस नंबर वाहन की आईडी प्लेट के अलावा वाहन के बिल और रेजिस्ट्रेशन दस्तावेज पर भी दिया होता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें