लॉगिन

वित्तीय वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही में मारुति सुज़ुकी की बिक्री 1.5% घटी

मारुति सुज़ुकी ने कुल 4,84,848 वाहन बेचने की बात कही है जिसमें 4,55,400 वाहन धरेलू बाज़ार में बेचे गए हैं. टैप कर जानें कितने वाहन निर्यात कर पाई कंपनी?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 25, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी इंडिया ने वित्तीय वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही के बिक्री परिणाम घोषित कर दिए हैं और कंपनी ने इसमें पिछले साल के मुकाबले 1.5 % की कटौती दर्ज की है. मारुति सुज़ुकी ने कुल 4,84,848 वाहन बेचने की बात कही है जिसमें 4,55,400 वाहन धरेलू बाज़ार में बेचे गए हैं वहीं निर्यात किए गए वाहनों की संख्या 29,448 यूनिट्स है. जहां इस तिमाही में कंपनी ने 0.5 % नेट सेल्स दर्ज की है, वहीं इसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट 9.5 % गिर गया है. कंपनी का कहना है कि इसकी वजह कमोडिटी मार्केट में कीमतों की बढ़ोतरी और कई तरह के फॉरेन एक्सेंज के साथ ही प्रमोशन के महंगे तरीकों को कटौती के नज़रिए से थोड़ा दूर रखा गया है.

    ये भी पढ़ें : 1 अप्रैल 2020 से BS-IV वाहनों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट का बैन, जानें क्या आया फैसला
     
    मारुति सुज़ुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने इस रिजल्ट को काफी निराशाजनक बताया और इस त्योहारों के सीज़न में बेहतर बिक्री की उम्मीद की है. जहां कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दूसरे क्वार्टर में कमज़ोर प्रदर्शन किया है, वहीं इसी वित्तीय वर्ष की पहली छःमाही कंपनी के लिए काफी बेहतर साबित हुई है. कंपनी ने अप्रैल से लेकर सितंबर 2018 के बीच कुल 9,75,327 वाहन बेचे हैं जो 10 % बढ़ोतरी दिखाते हैं जो पिछले साल इसी दौरान की गई बिक्री की तुलना में है. घरेलू बाज़ार में कंपनी ने इन 6 महीनां में 9,19,240 वाहन बेचे, वहीं एक्सपोर्ट किए गए वाहनों की कुल संख्या 56,087 यूनिट है.

    ये भी पढ़ें : 2018 मारुति सुज़ुकी अर्टिगा के लॉन्च की तारीख का खुलासा, जानें बाज़ार में कब आएगी MPV
     
    ग्रामीण इलाकों से भी मारुति सुज़ुकी के लिए अच्छी खबर है जिहां बिक्री के मामले में दमदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मारुति सुज़ुकी इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर आरएस कल्सी ने बताया कि, “पिछले साल ग्रामीण इलाकों में कारों की ब्रिकी का % कुल बिक्री का 35 % था. इस साल ग्रामीण इलाकों में कुल बिक्री के 40 % वाहन बेचे गए.” निराशाजनक बात ये है कि शहरी इलाकों में बिक्री का % थमा हुआ है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें