लॉगिन

2018 मारुति सुज़ुकी अर्टिगा के लॉन्च की तारीख का खुलासा, जानें बाज़ार में कब आएगी MPV

मारुति सुज़ुकी ने दूसरी जनरेशन वाली नई अर्टिगा को काफी स्पेशियस और बेहतर फीचर्स से लैस किया है. टैप कर जानें 2018 मॉडल के लिए कितनी अपडेट हुई MPV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 16, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी अर्टिगा भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली MPV है और बिक्री के मामले में हर महीने कंपनी इसकी 4,500 यूनिट औसतन बेचती है. 6 साल हो गए लेकिन इस कार की बिक्री में कोई कमी नहीं आई है, ऐसे में कंपनी को ज़रूरत थी कि वह इस MPV को अपडेट करे और हालिया लॉन्च महिंद्रा मराज़ो के MPV सैगमेंट में मुकाबला बढ़ा देने से कंपनी ने अपडेटेड अर्टिगा को जल्द लॉन्च करने का प्लान बनाया है. मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन अर्टिगा को भारत में 21 नवंबर 2018 को लॉन्च करने वाली है जिसकी आधिकारिक जानकारी कंपनी ने मुहैया करा दी है. मारुति सुज़ुकी ने दूसरी जनरेशन वाली नई अर्टिगा को काफी स्पेशियस और बेहतर फीचर्स से लैस किया है.
     
    maruti suzuki ertiga features
    ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप इस कार में एड किए गए हैं
     
    मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन वाली अर्टिगा को सामान्य मारुति सुज़ुकी डीलरशिप पर बेचेगी और यह नैक्सा का उत्पाद नहीं होगा. मारुति सुज़ुकी ने इस MPV में थ्री-स्पोक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ट्विन पॉड इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, बीजे और ब्लैक कलर के साथ फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है. कार के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप इस कार में एड किए गए हैं. कार में नई बड़े आकार की ग्रिल, बड़े हैडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजैक्टर लाइट और LED DRLs के साथ नए रैपअराउंड टेललाइट्स भी दिए हैं. कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 100 bhp पावर जनरेट करता है, यह इंजन फिलहाल बिक रही अर्टिगा में लगे 1.4-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन को रिप्लेस करेगा. कंपनी ने नए इंजन को 5-स्पीढ मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने टेस्टिंग के लिए रवाना किए 50 इलैक्ट्रिक वाहन, कंपनी का 2020 प्लान
     
    यह इंजन मारुति सुज़ुकी के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी संभवतः इसी इंजन को जल्द लॉन्च होने वाली एस-क्रॉस में भी लगाने वाली है. इसके साथ ही मारुति सुज़ुकी कार के डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं करने वाली और अर्टिगा डीजल के साथ 1.3-लीटर का DDiS इंजन लगाया जाएगा जो 89 bhp पावर जनरेट करने कर क्षमता रखता है. फिलहाल बिक रहा ऑइल बर्नर इंजन अगले दो साल तक काम करेगा जबतक भारत में BS-VI नॉर्म्स लागू नहीं हो जाते. बाद में सुज़ुकी खुदके डेवेलप किए 1.5-लीटर डीजल इंजन से इसे रिप्लेस करेगी जो फिलहाल डेवेलप किया जा रहा है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी अर्टिगा पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें